Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बाथरूम की लगातार आ रही बदबू को कम करने के तरीके

    अगर आपके बाथरूम में लगातार स्मेल आ रही है या फिर गंदगी हो रही है तो ये ऑप्शन्स आपके बाथरूम के लिए अच्छे हो सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2021-06-10,12:26 IST
    Next
    Article
    best ways to cure bathroom smell

    कई बार हमारे घरों में जिस तरह की स्थिति होती है वो बाथरूम में बदबू का कारण बन जाती है। कई बार तो बाथरूम की बदबू इतनी खराब होती है कि पूरे घर में इसका खराब असर होने लगता है। यकीनन ऐसी स्थिति में हमें बहुत परेशानी महसूस होती है और कई बार तो इसका अंदाज़ा भी नहीं लगाया जा सकता है कि आखिर हम करें तो क्या करें। प्रोफेशनल बाथरूम क्लीनिंग में भी काफी खर्च हो जाता है और हर बार ये करवाना मुमकिन नहीं होता।

    ऐसे समय पर क्यों न हम कुछ DIY तरीकों का इस्तेमाल करें जो हमारे बाथरूम की बसी हुई इस बदबू को दूर करें। हम आपको कुछ DIY और कुछ अन्य ऑप्शन्स के बारे में बताएंगे जो मार्केट में सस्ते दामों में उपलब्ध हैं जिनसे बाथरूम की स्मेल पर काबू पाया जा सकता है। 

    सबसे जरूरी बात का ध्यान रखें-

    आपके कोई भी नुस्खे सिर्फ तत्कालीन साबित होंगे अगर आपके बाथरूम का वेंटिलेशन सही नहीं है तो। अगर आपके बाथरूम में खिड़की है तो उसे खोलें और हवा को ताज़ा रखें, अगर रौशनदान है तो उसकी सफाई करें, अगर सिर्फ एग्जॉस्ट फैन है तो उसकी सफाई करें और वेंटिलेशन को दुरुस्त बनाएं। अगर वेंटिलेशन ठीक नहीं होता है तो बाथरूम की स्मेल वहीं रह जाती है और इससे बाथरूम में बदबू लगातार बनी रहती है। 

    तो चलिए अब जानते हैं उन तरीकों के बारे में जो आपके बाथरूम की स्मेल को हटा सकते हैं। 

    bathroom ventilation

    इसे जरूर पढ़ें- अपने बाथरूम में भी ले सकती हैं स्पा का मज़ा, बस अपनाएं ये टिप्स

    1. टॉयलेट बॉम्ब करेंगे मदद-

    आपने शायद बाथ बॉम्ब के बारे में सुना होगा, लेकिन टॉयलेट बॉम्ब आजकल काफी चलन में आ गए हैं। इन्हें बस आपको टॉयलेट बाउल के अंदर डालना होता है और बस आपका काम आसान हो जाएगा। ये अपने आप ही टॉयलेट की बदबू को दूर करेंगे और थोड़े बहुत निशान अगर होंगे तो ये उन्हें भी दूर कर देंगे। इन्हें आप आसानी से ऑनलाइन मंगवा सकते हैं और ये तरीका आपके लिए काफी अच्छा होगा। 

    toilet bombs

    2. DIY फ्लोर क्लीनर का इस्तेमाल करें- 

    अक्सर बाथरूम को एक ही तरह से बार-बार धोने के कारण भी समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बाथरूम में एक जैसे केमिकल्स के इस्तेमाल से उनकी अलग बदबू बस जाती है। ऐसे में आप सफाई के लिए DIY तरीकों का इस्तेमाल करें।  

    • 1/2 कप बेकिंग सोडा
    • 1/2 कप सिरका
    • थोड़ा सा नींबू का रस
    • कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल की जो आपको पसंद हों 

    ड्रेनेज होल साफ करके आप इससे अपने बाथरूम की सफाई कीजिए। यकीनन नई और फ्रेश स्मेल से बाथरूम महकने लगेगा।  

    3. DIY बाथरूम स्प्रे से मिलेगी राहत- 

    आप अपने लिए DIY बाथरूम स्प्रे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप ये सामग्री लें- 

    • 3/4 कप पानी
    • 2 चम्मच रबिंग अल्कोहल
    • 5-6 बूंद एसेंशियल ऑयल 

    इसे आप अच्छे से मिक्स कर किसी स्प्रे बॉटल में रखें और बार-बार स्प्रे करें।  

    bathroom smell cleaning

    इसे जरूर पढ़ें- 500 रुपए में करें बाथरूम का मेकओवर, गंदगी और बदबू से मिलेगा छुटकारा 

    इन कारणों से लगातार आती है बाथरूम में बदबू- 

    आपका टॉयलेट काफी पुराना हो गया है और अब उसे बदलने की जरूरत है। ये अगर पुराना हो जाए तो ठीक से काम नहीं करता और इसके कारण बदबू बनी रहती है। कई जगहों से क्रैक्स आ जाते हैं जो बायोलॉजिकल ग्रोथ को दावत देते हैं और इस कारण परेशानी बढ़ती है। 

    आपके ड्रेनेज में बाल बहुत ज्यादा हो गए हैं। इससे अगर आप चाहें तो भी बदबू खत्म नहीं होती। बालों के कारण न सिर्फ नाली जाम होती है बल्कि इससे अन्य चीज़ें कैसे साबुन के कण आदि बहुत ज्यादा बस जाते हैं।

    आपके बाथरूम में एयर फ्लो काफी कम है जिसके कारण इस तरह की समस्याएं होती हैं।  

    आपको ध्यान रखना होगा कि अगर बाथरूम का वेंटिलेशन, ड्रेनेज, टॉयलेट सही नहीं है तो ये स्मेल बार-बार वापस आएगी और आपको परेशान करेगी। इसलिए इन्हें साफ रखें और अगर बदलावने की जरूरत हो तो बदलवा भी दें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।