बाथरूम घर का एक बेहद ही अहम् हिस्सा होता है। इसकी अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सुबह उठने के बाद हमारा काफी सारा वक्त बाथरूम में ही बीत जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि आपका बाथरूम साफ और आर्गेनाइज्ड हो। आमतौर पर यह समझा जाता है कि बाथरूम में काफी कम सामान रखा जाता है, इसलिए उसे आर्गेनाइज करने की क्या जरूरत है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। बाथरूम में कई तरह की टॉयलेटरिज को रखा जाता है और इसलिए अगर उन्हें सही तरह से ना रखा जाए तो इससे ना सिर्फ बाथरूम मैसी लगता है, बल्कि सुबह बाथरूम में जाते ही मूड ऑफ हो जाता है और जब दिन की शुरूआत ही खराब हो तो पूरा दिन बिगड़ जाता है। वैसे कुछ महिलाओं की यह भी शिकायत रहती है कि उनके बाथरूम का साइज छोटा है और इसलिए उनके लिए बाथरूम को आर्गेनाइज करना काफी मुश्किल होता है। अगर आपको भी यही समस्या रहती है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बाथरूम को आर्गेनाइज करने के कुछ आसान हैक्स बता रहे हैं, जो आपको भी जरूर पसंद आएंगे और फिर आपके लिए अपने बाथरूम को मैनेज करना काफी आसान हो जाएगा-

वाइन रैक का करें इस्तेमाल

know bathroom organisation hacks inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन वाइन रैक आपके बाथरूम में काफी काम आ सकता है। आप इसमें हैंड टॉवल को रोल करके रख सकती हैं। यह देखने में भी काफी अच्छा लगेगा। इसके अलावा, इस हैक की मदद से आप बाथरूम में एक साथ कई टॉवल को रख पाएंगी। यह आपके घर में आने वाले मेहमानों को भी काफी इंप्रेस करेगा।

इसे भी पढ़ें: अपने बाथिंग एक्सपीरियंस को बनाना है amazing, तो बाथ बम का करें इस तरह इस्तेमाल

शू आर्गेनाइजर आएगा काम

easy bathroom organisation hacks inside

हैंगिंग शू आर्गेनाइजर एक मल्टीपर्पस प्रॉडक्ट है, जिसमें सिर्फ जूते ही नहीं, अन्य कई तरह के सामान को रखा जा सकता है। खासतौर से, अगर आपका बाथरूम छोटा है और आप स्पेस को बचाते हुए उसे बेहतरीन तरीके से आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको शू आर्गेनाइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आप इसमें अपने मेकअप प्रॉडक्ट से लेकर टूथपेस्ट, हैंड टॉवल आदि काफी कुछ रख सकती हैं।

Recommended Video

ओवर द डोर शेल्फ

about bathroom organisation hacks inside

अगर आप फेस वॉश से लेकर शैम्पू आदि कई तरह के प्रॉडक्ट्स को बाथरूम में रखती हैं तो हो सकता है कि आपको उसे वहां पर रखने में परेशानी होती हो या फिर आपको स्पेस कम लगता हो। इस स्थिति में आपको इस हैक का सहारा लेना चाहिए। आजकल मार्केट में ओवर द डोर शेल्फ या बास्केट आदि मिलते हैं, जो बाथरूम के लिए एकदम परफेक्ट हैं। इनसे आपके बाथरूम में अतिरिक्त शेल्फ एड हो जाती हैं और फिर आपके लिए बाथरूम में सामान को आर्गेनाइज करना आसान हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: बाथरूम की शेल्फ को करें कुछ अलग अंदाज में आर्गेनाइज

अतिरिक्त रॉड का करें इस्तेमाल

bathroom organisation hacks inside

बाथरूम में हम सिर्फ मेकअप या शॉवर से संबंधित प्रॉडक्ट्स को ही नहीं रखा जाता, बल्कि बाथरूम में होम क्लीनिंग से जुड़े भी कई तरह के प्रॉडक्ट रखे जाते हैं। जो यकीनन काफी स्पेस लेते हैं। ऐसे में आप वॉश बेसिन के नीचे के कैबिनेट में एक अतिरिक्त रॉड लगा सकती हैं। इससे आपके लिए क्लीनिंग प्रॉडक्ट को स्टोर करना काफी आसान हो जाएगा। साथ ही इस तरह क्लीनिंग प्रॉडक्ट रखने से बाथरूम में स्पेस भी काफी बचता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@hips.hearstapps.com)