इन दिनों सेल्फी लेना वास्तव में एक ट्रेंड बन गया है। हर कोई अपनी तरह-तरह की सेल्फी लेकर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करता है। यह सुनने में जितना इंटरस्टिंग लगता है, इसके उतने ही नुकसान भी है। सेल्फी लेने की दीवानगी कई लोगों के लिए उनकी जान की ही दुश्मन बन चुकी है। इतना ही नहीं, अगर सेल्फी पर अच्छे कमेंट व लाइक ना आए तो इससे मन में कितने तरह के नकारात्मक विचार आते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि सेल्फी लेने का obsession आपके रिश्ते पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है।

सेल्फी लेने की इच्छा रखना या सेल्फी खींचने में कोई बुराई नहीं है। आपने कई बार खुद की या अपने पार्टनर के साथ कई सेल्फी खींची होगी, लेकिन आपके मन में सेल्फी के प्रति जुनून है तो यह एक गंभीर मसला है। इतना ही नहीं, जरूरत से ज्यादा सेल्फी खींचने की इच्छा आपके रिश्ते को बर्बाद भी कर सकती है। यह बात कई तरह के अध्ययन में भी साबित हो चुकी है। फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा 2016 में किए गए अध्ययन के अनुसार, सेल्फी जुनून आपके रिश्ते की गुणवत्ता को खराब कर सकता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि सेल्फी खींचने का जुनून आपके रिश्ते को खराब कर रहा है-

इसे भी पढ़ें: अपने दिल की सुनिए और अपनी जिंदगी को बनाइए गुलजार

असुरक्षा की भावना

selfie obsession is ruining your relation inside

सुनने में आपको भले ही अजीब लगे, लेकिन सेल्फी का जुनून आपके रिश्ते में असुरक्षा की भावना को भी जन्म दे सकता है। दरअसल, जब आप बार-बार सेल्फी खींचकर अपनी अट्रैक्टिव तस्वीरों को सोशल मीडिया पर पोस्ट करती हैं तो इससे आपको तरह-तरह के कमेंट मिलते हैं। लेकिन वहीं दूसरी ओर, आपके ऐसा करने से आपके साथी को jealousy हो सकती हैं। हो सकता है कि आपकी तस्वीर पर मिले कमेंट से आपके पार्टनर के मन में असुरक्षा की भावना पनपती है। कई बार तो इसके चलते ब्रेकअप भी हो सकता है।

Recommended Video

क्वालिटी टाइम नहीं

selfie obsession is ruining your relation inside

ऐसा देखा जाता है कि जिन लड़कियों को हरदम सेल्फी खींचने का जुनून होता है, वह भले ही अपने पार्टनर के साथ क्वांटिटी टाइम बिताएं, लेकिन क्वालिटी टाइम नहीं बिता पातीं। पार्टनर के साथ कुछ अच्छे पल बिताते हुए उनकी यादें सहेजना एक अलग बात है। लेकिन अगर आपको selfie obsession है तो आपके दिमाग में हरदम सिर्फ सेल्फी खींचने का ही ख्याल रहता है और इस तरह आप उस पल व आपके पार्टनर के प्यार को महसूस ही नहीं कर पातीं। जिससे आपके रिश्ते की नींव कमजोर ही रह जाती है।

लड़ाई झगड़ा

selfie obsession is ruining your relation inside

सेल्फी का obsession आपके बीच में लड़ाई-झगड़े व मनमुटाव की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। दरअसल, जिन लड़कियों को सेल्फी खींचने और उसे पोस्ट करने का जुनून होता है, वह अपनी और पार्टनर की सेल्फी बिना पूछे पोस्ट कर देती हैं। ऐसे में कई बार पार्टनर को बुरा भी लग सकता है कि आप अपने बिताए गए अच्छे पल सबके साथ शेयर कर रही हैं। हो सकता है कि आपकी इस हरकत के कारण आपके बीच लड़ाई बढ़ जाए। बेहतर होगा कि आप सेल्फी खींचने के जुनून को अपने रिश्ते पर हावी ना होने दें।

इसे भी पढ़ें: खुद को दिल से बच्ची मानती हैं दिव्या दत्ता, सेल्फ लर्निंग हैं इनका फंडा


बढ़ता आत्ममोह

selfie obsession is ruining your relation inside

सेल्फी के प्रति जुनून वास्तव में एक नशे की तरह है, जो आत्ममोह को बढ़ावा देता है। खुद से प्यार करना अच्छी बात है, लेकिन अगर आपको selfie obsession है तो आपके लिए आपकी भीतरी से सुंदरता से ज्यादा बाहरी सुंदरता और दिखावा अधिक महत्वपूर्ण होगा। आप दिखने में कैसी है, आपकी बॉडी साइज क्या है, यह सभी चीजों आपके लिए अधिक महत्व रखेगी। हो सकता है कि खुद को बेहतर बनाने के लिए आप फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर या फिल्टर का उपयोग करें। इस तरह आपके लिए अपने पार्टनर या रिश्तों से ज्यादा आपकी बाहरी अपीयरेंस महत्व रखेगी। इस तरह अगर देखा जाए तो आत्म-केंद्रितता रिश्तों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

Image Credit:(@freepik)