• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस 1 पौधे के अचूक टोटके आजमाएं, बेटी की जल्द होगी शादी

अगर आपके घर में बेटी के विवाह में होने वाली देरी को लेकर चिंताएं बढ़ने लगी हैं और व्यर्थ की अनबन रहती है, तो शमी के कुछ चमत्कारी टोटके आजमाएं।
author-profile
Published -06 Sep 2022, 16:48 ISTUpdated -06 Sep 2022, 17:14 IST
Next
Article
shami plant remedies for wedding

शमी के पौधे को हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों के घरों में ये पौधा होता है वहां हमेशा शनिदेव की कृपा होती है। शमी का पौधा अत्यंत चमत्कारी और पूजनीय माना जाता है।

ज्योतिष की मानें तो शमी का पौधा ऐसे स्‍थान पर लगाना चाहिए जो एकदम साफ-सुथरा हो और इसे सही दिशा में ही लगाने की सलाह दी जाती है। इस पौधे को कभी भी नाली के पास या कूड़े कचरे के आस-पास नहीं लगाना चाहिए। इस पौधे के कुछ विशेष उपाय और टोटके आजमाकर आप अपने घर में समृद्धि भी ला सकती हैं।

मुख्य रूप से माताओं की सबसे बड़ी समस्या होती है उनकी बेटी की शादी। अगर आप भी बेटी के विवाह में आने वाली रुकावटों की दूर करना चाहती हैं और धन लाभ के उपाय जानना चाहती हैं तो ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से शमी के पौधे के कुछ टोटकों के बारे में जानें।

बेटी के विवाह के लिए शमी के उपाय

shami ke upay for shadi

यदि बेटी का विवाह बार-बार किसी वजह से टल जाता है और आप इन बाधाओं को दूर करना चाहती हैं तो किसी शनिवार से शुरू करके 45 दिनों तक शमी के पौधे के पास गाय के घी का दीपक रोजाना शाम को जलाएं। जल्द ही विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाएंगी और बेटी को सुयोग्य वर मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: सुख समृद्धि के लिए घर में जरूर लगाएं शमी का पौधा, जानें इसके फायदे

Recommended Video


बेटे के विवाह के लिए शमी के उपाय

यदि लड़के के विवाह में देरी हो रही है तो माताएं भगवान भोलेनाथ को सोमवार के दिन से 11 दिन तक शमी की पत्तियां चढ़ाएं। रोजाना की पूजा में शिवजी को जल चढ़ाते समय उसमें शमी का पुष्‍प भी डाल लें। यदि पौधा छोटा है और उसमें पुष्प नहीं है तो आप शमी के पत्ते भी चढ़ा सकते हैं। जल्द ही विवाह के योग बनेंगे।

जल्द नौकरी के लिए शमी के उपाय

shami plant ke upay

कई बार आपकी ज्यादा मेहनत के बाद भी नौकरी (नौकरी में प्रमोशन के उपाय) मिलने में परेशानी होती है और वेवजह धन का व्यय होने लगता है। ऐसे में आप बुधवार के दिन शमी के 7 पत्ते बुधवार के दिन गणपति को चढ़ाएं। इस उपाय से जल्द ही नौकरी के योग बनेंगे।

शनि की साढ़ेसाती कम करने के लिए शमी के उपाय

जिन राशियों पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है उन जातकों को रोजाना शमी के पेड़ की सेवा करनी चाहिए। सुबह रोजाना शमी के पौधे में जल चढ़ाएं और शाम को दीपक जलाएं। इसके अलावा शनिवार के दिन शमी के पौधे के सबसे निचले भाग में उड़द की काली दाल और काले तिल चढ़ाएं। इससे अगर आपके ऊपर शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो उसका दुष्प्रभाव कम होगा।

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: क्‍या होती है शनि की ढैय्या? किन राशियों पर है इसका सबसे अधिक प्रभाव

धन लाभ के लिए शमी के उपाय

shami ke upay for money

शमी का पेड़ घर के वास्‍तुदोष को भी दूर करता है। यदि आप शमी के पौधे (शमी के पौधे की पूजा के नियम)की रोजाना पूजा करती हैं और उसमें जल चढ़ाते हैं तो आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। धन लाभ के लिए उपाय के तौर पर शमी के पौधे की जड़ में एक सुपारी और एक रुपये का सिक्का दबा दें। इसके साथ घर में ये पौधा लगाने के बाद उसमें थोड़ा गंगाजल भी डालें।

शमी के पौधे के ये खास टोटके आपके जीवन में समृद्धि लाने के साथ जल्द विवाह के योग भी बनाएंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।