हर कोई तरक्की करना चाहता है। मगर बीते वर्ष से चले आ रहे कोविड-19 संक्रमण के इस दौर ने  बिजनेस में तरक्की और जॉब में प्रमोशन पाने के रास्‍ते को कठिन बना दिया है। खासतौर पर नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए जॉब में प्रमोशन पाना अब एक चुनौती बन चुका है। स्मार्ट वर्क और हार्ड वर्क करने के बाद भी सैलरी में थोड़ा सा इंक्रीमेंट, मन को तसल्ली नहीं दे पा रहा है। ऐसे में जब बात स्मार्ट वर्क और हार्ड वर्क से नहीं बन पा रही है, तो आपको अपनी किस्मत के सितारों को मजबूत बनाने के लिए कुछ एस्ट्रोलॉजिकल रेमेडीज को आजमा कर देखना चाहिए। 

भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद विशेषज्ञ शास्त्री विनोद सोनी पोद्दार से हमने इसी संबंध में बातचीत की और उन से नौकरी में प्रमोशन पाने के कुछ अद्भुत उपाय जानने की कोशिश की। 

सूर्य को जल अर्पित करें 

सूर्य को जल अर्पित करने का महत्व शास्त्रों में भी बताया गया है। पंडित जी कहते हैं, 'सूर्य को जल अर्पित करने से जल के माध्यम से जो किरणें शरीर में पड़ती हैं, वह बेहद शुभ होती हैं।' पंडित जी बताते हैं कि तांबे के लोटे में शुद्ध जल के साथ लाल मिर्च के दाने भी डालें और फिर इस जल को सूर्य देवता पर अर्पित करें। ऐसा करने पर प्रमोशन में आ रही बाधा दूर हो जाती है। इतना ही नहीं, अगर आप जॉब में स्थानांतरण चाहते हैं, तो वह भी आपको मन के अनुसार प्राप्त हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: शास्त्री विनोद सोनी पोद्दार से जानिए अपने सपनों की नौकरी पाने के लिए किस मंत्र का जाप करना चाहिए

how  to  get  job  promotion

शिवलिंग की पूजा करें 

महादेव का प्रतीक शिवलिंग भी आपके जॉब प्रमोशन में आ रही बाधाओं को दूर कर सकता है। इसके लिए आपको 90 दिन तक शिवलिंग पर मुट्ठी भर अखंडित चावल अर्पित करने होंगे। अगर आप शिवलिंग पर पीले चंदन से स्वस्तिक भी बनाएंगे, तो इससे आपको और भी शुभ फल प्राप्त होंगे। 

हनुमान जी की पूजा करें 

कई बार प्रमोशन इसलिए भी रुक जाता है, क्योंकि आपके बॉस को आपके अंदर वो आत्‍मविश्‍वास नजर नहीं आता, जो प्रमोशन पाने के लिए जरूरी है। खासतौर पर यदि आप ऑफिस में डर-डर कर काम कर रहे हैं, तो प्रमोशन मिलना और भी मुश्किल होता है। ऐसे में अपने डर को दूर भगाने के लिए पंडित जी उड़ते हुए हनुमान जी के दर्शन करने और नियमित रूप से 5 बार हनुमान चालीसा का पाठ करने का उपाय बताते हैं। ऐसा करने पर आपका डर दूर भाग जाएगा और आपके अंदर आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Resume बनाते वक़्त न करें ये ग़लतियां वरना नौकरी मिलने में हो सकती है समस्या

astrological  remedies  for  job  promotion

गोमती चक्र का महत्व जानें

वास्‍तु शास्‍त्र में गोमती चक्र का महत्व बताया गया है, इसे देवी लक्ष्मी जी का प्रतीक भी माना जाता है। पंडित जी कहते हैं कि अगर नियमित रूप से आप ऑफिस जाने से पूर्व इस चक्र पर अपना दाहिना पैर रख कर घर से बाहर निकलें तो शुभ परिणाम मिलते हैं। अगर आपको अपने प्रमोशन की आशा है, मगर उसमें बाधाएं आ रही हैं तो निश्चित ही यह उपाय आपके काम आएगा। 

नौकरी में प्रमोशन के लिए खास मंत्र 

आपको रोज सुबह 'ॐ ऐं ह्रीं क्लिम चामुण्डायै विच्चे मम कार्य सिद्ध करस्यते' इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए। साथ ही अपने बॉस के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए 'ॐ गं गणपतये नमः' इस मंत्र का उच्चारण करें। यह दोनों ही मंत्र प्रभावशाली हैं और इनका नियमित जाप करने से आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे। 

 

अन्य उपाय 

1. अगर आप 45 दिन तक नियमित शिव चालीसा, गणेश चालीसा और दुर्गा चालीसा का पाठ करते हैं, तो जॉब से संबंधित सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी। 

2.  ऑफिस में अपनी डेस्‍क पर आपको ताजे फूल रखने चाहिए, इससे आपकी सोच और काम में सकारात्मकता आएगी। 

 

पंडित जी द्वारा बताए गए इन उपायों को एक बार आजमा कर जरूर देखें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही धर्म और वास्‍तु से जुड़े और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock