• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पैसों की बचत के लिए अपनाएं यह छोटी-छोटी ट्रिक्स

अगर आप स्मार्ट तरीके से अपने पैसे बचाना चाहती हैं तो इन मनी सेविंग ट्रिक्स को फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -29 Aug 2022, 12:30 ISTUpdated -07 Sep 2022, 14:54 IST
Next
Article
easy money saving tricks

जब भी पैसों की बात आती है तो अधिकतर लोगों का यह कहना होता है कि वह चाहे कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन फिर भी पैसों की बचत कर पाना उनके लिए संभव नहीं हो पाता है। ऐसे लोग पैसा बचाना तो चाहते हैं, लेकिन उसके लिए तरीका सही नहीं अपनाते हैं। इसके अलावा, वह अपनी कुछ छोटी-छोटी आदतों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं, जिसके कारण उनका अधिकतर पैसा कहां खर्च हो जाता है, इसका उन्हें पता ही नहीं चलता है। 

यकीनन पैसा कमाने में बहुत अधिक मेहनत लगती है और हर व्यक्ति अपने स्किल्स के आधार पर आमदनी करता है। लेकिन पैसों की बचत करना भी एक कला है, जिसका ज्ञान हर किसी को नहीं होता। लिस्ट बनाना या मंथली बजट बनाने जैसे काम तो हर कोई करता है, लेकिन फिर भी वह पैसों को सही तरह से सेव नहीं कर पाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जो मनी सेविंग में आपके काम आएंगे-

खाने के बाद करें खरीदारी 

shopping

यह एक छोटी सी ट्रिक है, जो आपके बेहद काम आ सकती है। दरअसल, अगर आप भूख लगने पर खरीदारी करते हैं, तो सब कुछ बहुत आकर्षक लगता है। जिसके कारण आप कुछ ऐसा खरीद लेंगी जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है। जिससे आपके पैसे वेस्ट होंगे।

वहीं, अगर पेट भरा होने पर खरीदारी की जाती है तो लोग बेहद सोच-समझकर शॉपिंग करते हैं। इसके अलावा, जब आप पेट भरा होने पर शॉपिंग करेंगी तो मार्केट में शॉपिंग के साथ-साथ ईटिंग नहीं करेंगी और ऐसे में आपके पैसों की बचत होगी।

इसे जरूर पढ़ें- शॉपिंग की यह 4 आदतें बिगाड़ देंगी पूरा बजट

एनवलप से करें बचत

envelope

अब आप सोच रहे होंगी कि एनवलप से बचत कैसे की जाती है। दरअसल, कुछ लोग बचत के लिए एक अलग खाता बनाते हैं या फिर कुछ पैसों को अपने पर्स, डिब्बे या तिजोरी में ही रख देते हैं, लेकिन ऐसा करने से वह उस पैसे का जल्दी इस्तेमाल कर लेते हैं।(एक्सपर्ट से जानिए बचत करने के सीक्रेट टिप्स)

बेहतर होगा कि आप कुछ अतिरिक्त पैसे एनवलप में रखें और उसे अपने कैबिनेट में रखकर छोड़ दें व भूल जाएं। अमूमन ऐसे पैसों की जल्दी याद नहीं आती है और वह इमरजेंसी फंड के रूप में आपकी मदद कर सकते हैं। आप चाहें तो एनवलप की जगह मिट्टी की गुल्लक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, क्योंकि ऐसी गुल्लक को भी लोग केवल बहुत अधिक आवश्यकता होने पर ही फोड़ते हैं।

कैश से करें शॉपिंग

shopping with cash

यह एक ऐसा तरीका है, जो मनोवैज्ञानिक रूप से व्यक्ति पर असर डालता है। कार्ड स्वाइप करना काफी आसान होता है और जब इस तरह से शॉपिंग की जाती है तो व्यक्ति को यह अहसास ही नहीं होता है कि वह कितना अधिक खर्च कर रहा है। वहीं, जब आप कैश से शॉपिंग करते हैं तो आप अपने पैसों पर एक नज़र डालते हैं।(ये तीन गलतियां पड़ सकती हैं जेब पर भारी)

इसके साथ खरीदारी करने से हमें मनोवैज्ञानिक प्रभाव अधिक मिलता है। यह देखने में आता है कि इस स्थिति में लोग फिजूलखर्च करने से बच जाते हैं। साथ ही, अगर आपके हाथ में लिमिटेड कैश होगा तो आप शॉपिंग भी अपने बजट से अधिक नहीं करेंगी।

ढूंढे सस्ता ऑप्शन

cheapest option

पैसे बचाने के कई तरीके होते हैं। बस आपको सही व सस्ता ऑप्शन चुनने की जरूरत होती है। मसलन, अगर आप शॉपिंग पर जाना चाहती हैं तो ऐसे में किसी मॉल या बड़ी दुकान में एंटर होने की जगह वीकली मार्केट, लोकल मार्केट या होलसेल मार्केट को एक्सप्लोर करें। वहां पर आपको थोड़ा वक्त अवश्य लग सकता है, लेकिन आप बेहद ही कम दाम में कुछ अच्छी डील क्रैक कर सकती हैं।

इसी तरह, अगर मूवी देखने का प्लॉन है तो आप ब्रेक में पॉपकॉर्न या कोल्ड ड्रिंक्स अवॉयड करें। इनकी कीमत टिकट से भी अधिक होती है। कोशिश करें कि आप घर से पॉपकॉर्न लेकर जाएं। अगर मूवी हॉल में इन्हें ले जाने की अनुमति ना हो तो आप मूवी से पहले या बाद में घूमते हुए इन्हें एन्जॉय कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- दिल्ली की इन मार्केट से खरीदें 300-400 रुपये में कुर्तियां

तो अब आप भी ट्रिक्स की मदद लें और बिना मशक्कत के अतिरिक्त पैसों की बचत करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।