ग्रॉसरी शॉपिंग करना भले ही एक सिंपल टास्क लगे, लेकिन यह वास्तव में उतना भी सिंपल नहीं है। कई बार ऐसा भी होता है कि आप ग्रॉसरी शॉपिंग करने जाते हैं, लेकिन जब आप बाद में घर आते हैं, तो आपको ऐसा लगता है कि आपकी जेब खाली हो गई है। आमतौर पर, इस स्थिति में हम बढ़ती महंगाई को दोष देते हैं, लेकिन कभी-कभी हमारी कुछ आदतें भी होती हैं, जो आपका समय और पैसा बर्बाद करती हैं। 

अमूमन हम ग्रॉसरी शॉपिंग के दौरान कई चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं या फिर हम उसे बेहद कॉमन समझते हैं। जैसे जब आप स्टोर पर जाती हैं, तो आपको फ्री सैंपल्स टेस्ट करने के लिए कहा जाता है और जब आप उसे चखती हैं तो आपका मन उसे लेने का करता है। इस तरह, यह आदत आपकी जेब को कब खाली कर देती हैं, इसका पता ही नहीं चलता। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही कॉमन ग्रॉसरी शॉपिंग मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

हर दूसरे दिन शॉपिंग करने जाना

common grocery shopping tips

हो सकता है कि आपको इसमें कोई बुराई नजर ना आए, लेकिन वास्तव में यह आदत आपकी जेब पर भारी पड़ती है। जिन महिलाओं को हर दूसरे या तीसरे दिन शॉपिंग पर जाने की आदत होती है। वह शॉपिंग स्टोर पर जाकर कुछ ऐसी चीजें भी खरीद लेती हैं, जिनकी उन्हें जरूरत नहीं होती या फिर वह अतिरिक्त सामान की भी शॉपिंग कर लेती हैं। ऐसे में आपका काफी सारा सामान यूं ही वेस्ट हो जाता है। इसके अलावा, इससे आपको यह भी पता नहीं चलता है कि ग्रॉसरी शॉपिंग में आपका कितना खर्चा हो रहा है और ऐसे में मंथली बजट बनाना मुश्किल हो जाता है। वहीं, अगर आप 15 दिन या एक महीने में ग्रॉसरी शॉपिंग के लिए जाती हैं तो इससे ना केवल आप जरूरत का सामान लाती हैं, बल्कि बजट में शॉपिंग करती है। साथ ही इससे आपके आने-जाने का समय और ट्रेवल खर्च बचाने में मदद मिलती है।  

इसे ज़रूर पढ़ें- बच्चे के लिए फीडिंग बोतल खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

इम्पल्सिव शॉपिंग करना

common grocery shopping mistakes in hindi

यह भी एक कॉमन आदत है, जो जेब पर भारी पड़ती है। कई बार ऐसा होता है कि हम सुपरमार्केट में शॉपिंग करने के लिए जाते हैं और कोई चीज हमें अच्छी लगती है तो हम उसे बिना सोचे-समझे खरीद लेते हैं या फिर हम सोचते हैं कि उस आइटम को हम कभी ना कभी बाद में इस्तेमाल कर लेंगे, जबकि वास्तव में हमें उसकी जरूरत होती ही नहीं है। इम्पल्सिव शॉपिंग करने से आपको अन्यथा ही बहुत सारे पैसे खर्च करने पड़ जाते हैं। उदाहरण के तौर पर, जब हम खाली पेट खरीदारी करने जाते हैं और जब हमें भूख लगती है, तो हम चेकआउट काउंटर पर रखी उन टेस्टी मिठाईयों को देखकर उन्हें खरीद लेते हैं। इससे बचने का एक बढ़िया तरीका है कि खाना खाने के बाद सुपरमार्केट जाएं। (परफेक्ट रनिंग शूज़ खरीदने के लिए ध्यान में रखें ये बातें)

बल्क में चीजें खरीदना

common grocery shopping

सुपरमार्केट में सामान खरीदते समय अधिकतर महिलाएं बल्क में चीजें खरीदती हैं। उन्हें यह लगता है कि बड़ी मात्रा में पैकेज्ड सामान खरीदने से हम बहुत सारा पैसा बचा रहे हैं। जबकि होता वास्तव में इसका उलट है। कुछ चीजें ऐसी होती है, जो जल्दी खराब हो सकती हैं और बल्क में इन्हें खरीदने पर आपको या तो इन्हें जल्द खत्म करना पड़ेगा या फिर वह खराब हो जाएंगे और उन्हें फेंकना पड़ेगा। इस तरह, आपका पैसा यूं ही वेस्ट हो जाएगा। इसलिए कोशिश करें कि आप पैसा और समय बचाने के लिए छोटे पैकेज में चीजें खरीदें। अगर आप बिग पैकेज खरीदना भी चाहती हैं तो ऐसी चीजों में इनवेस्ट करें, जो जल्दी खराब ना होती हों।

इसे ज़रूर पढ़ें- साउथ गोवा में शॉपिंग करने के लिए यह हैं बेस्ट जगहें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik