ऑनलाइन शॉपिंग करना अब बहुत ही आसान हो गया है। मार्केट जाकर गर्मी में पसीना बहाने से बेहतर है कि आप घर में बैठे ही शोपिंग कर लें। अब तो ऐसी कोई भी चीज़ नहीं है जो आप ऑनलाइन नहीं खरीद सकती। अगर आप ऐसा सोचती हैं कि ऑनलाइन में शॉपिंग में पैसे बचाने का कोई तरीका नहीं होता और मार्केट जाकर ही आप बारगिन करके पैसे कम कर सकती हैं तो ऐसा नहीं है। बस जरुरत है तो आपको उन ऑनलाइन टिप्स के बारे में जानने की जिससे पैसे बचते हैं।  

पेबैक इंडिया के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर रामकांत खंडेलवाल और ग्लोबपांडा के सीईओ फाउंडर अभिषेक अग्रवाल ने ऑनलाइन शॉपिंग से आप कैसे पैसों की बचत कर सकती हैं उसके बारे में कई जरुरी बातें शेयर की हैं। 

प्राइस को कंपेयर करने वाला रोबोट

इस रोबोट के बारे में काफी कम लोग जानते हैं लेकिन एक्सपर्ट्स ने बताया कि आप एक छोटा सा रोबोट टूल डाउनलोड कर लें। ये स्मार्ट रोबोट आपके लिए आसानी से दूसरी ई कॉमर्स वेबसाइट पर मिलने वाले सेम टू सेम सामान के प्राइस को कम्पेयर करके ये बता देगा कि किसी वेबसाइट पर आपको ये सामान और किस-किस कीमत पर मिल रहा है। इतना ही नहीं ये रोबोट आपको ये भी बता देगा कि आपने तो सेलेक्ट किया है क्या उसका दाम सबसे कम है। इतना ही नहीं आप इस रोबोट में प्राइस एलर्ट ऑपशन भी चुन सकती हैं जो आपको अपकी पसंद के सामान की सबसे कम कीमत का नोटिफिकेशन देता रहेगा। 

online shopping saving tips

Image Courtesy: Imagesbazaar.com

फ्री शिपिंग 

ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आपको फ्री शिपिंग के साथ में भी सामान डिलिवर किया जाता है लेकिन ऐसा तब होता है जब आप उनकी वेबसाइट से उनके मिनिमम अमाउंट की शॉपिंग करते हैं इस वजह से कई बार आपका पैसा बचने की जगह कई बार आपका ज्यादा खर्चा ही हो जाता है। ऐसे में आप उस वेबसाइट की एनुअल फी पे करके उसके मेम्बर भी बन सकती हैं या फिर आप अपने ऑर्डर को अपने दोस्त के ऑर्डर के साथ क्लब करवा सकती हैं जिससे आपको उसी दाम पर बिना शिपिंग चार्जिस दिए आपका सामान मिल जाएगा। 

Read more: एयरपोर्ट पर जब करना पड़े wait तो, बोर होने की जगह अपनाएं ये 5 options

गिफ्ट्स, कूपन और डिस्काउंट पर दिए रीव्यू जरुर पढ़ें

कई बार आप गिफ्ट या कूपन और डिस्काउंट के लालच में शॉपिंग कर लेती हैं लेकिन ऐसा करने से पहले आप उस प्रोडक्ट के दाम को दूसरी वेबसाइट पर जरुर देखें क्योंकि हो सकता है कि इन ऑफर्स के बहाने वेबसाइट पर आपका ध्यान खींचती है लेकिन उसकी कीमत पहले से ही ज्यादा कर देती हैं। नहीं तो आपको ऐसा सामान मिलता है जिसका इस्तेमाल आप कर ही नहीं सकती। 

Read more: गर्मियों में दिखना है स्टाइलिश तो जानिए राशि के हिसाब से अपना lucky colour

एक्सचेंज ऑफर 

बहुत सारी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिलने वाले प्रोडक्ट में एक्सचेंज ऑफर का ऑपशन भी होता है। जिस वजह से ग्राहक एक बार ना सोचते हुए भी आसानी से उसे खरीद लेता है। आपके पुराने सामान के बदले में पैसों का डिस्काउंट करके नए प्रोडक्ट को आप कम कीमत पर खरीद सकती हैं। लेकिन आप अपना जो पुराना सामान बेच रही हैं क्या आपको एक्सचेंज में उसकी सही कीमत मिल रही हैं ये जानने के लिए आप न्यूज़लेटर का ट्रेक भी सबस्क्राइब कर सकती हैं। 

Read more: Beauty products की online shopping करने से पहले जान लें ये बातें नहीं तो खा सकतीं हैं धोखा

online shopping hacks in

Image Courtesy: Imagesbazaar.com

रिवॉर्ड प्वाइंट किसी गुल्लक वाली बचत से कम नहीं 

कई वेबसाइट ऐसी होती हैं जो आपको शॉपिंग करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स भी देती हैं यानि कि आपने ऑफर पर शॉपिंग भी की और आपको उस कीमत के रिवॉर्ड प्वाइंट्स भी मिलें जिन्हें आप मिनिमम जोड़कर उनका कैश बेनिफिट्स भी ले सकती हैं। एक तरह से बिना किसी मेहनत के आपके पैसे जुड़ रहे होते हैं जिन्हें बाद में आप अपनी जरुरत के हिसाब से आसानी से इस्तेमाल भी कर लेती हैं। 

 

Recommended Video