ड्राई फ्रूट्स हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होते है, क्‍योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो हमारी बहुत सारे हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने में हेल्‍प करत हैं। रोजाना सुबह ब्रेकफास्‍ट में हेल्‍दी चीजें खाने से आप ना केवल हेल्‍दी रहती हैं बल्‍कि पूरा दिन एनर्जी से भरपूर भी रहती हैं। अगर आप भी हेल्‍दी रहने के लिए हेल्‍दी और आसान ब्रेकफास्‍ट की तलाश में हैं तो आप ड्राई फ्रूट्स ले सकती हैं। ड्राई फ्रूट्स वेट लॉस, डायबिटीज को कंट्रोल करने, हार्ट को हेल्‍दी रखने और इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ कैंसर की रोकने में भी मदद करता है। यह हम नहीं कह रहें बल्कि यह भोपाल के आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और कई हेल्थ विषयों पर किताबें लिख चुके अबरार मुल्‍तानी जी का कहना है। और आज वह हमें काजू के फायदों के बारे में बता रहे हैं कि कैसे रोजाना सुबह उठकर सिर्फ 5 से 7 काजू अच्छे से चबाकर खाना महिलाओं और 2 से 4 काजू खाना बच्‍चों की हेल्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन ध्‍यान रहें कि पथरी से परेशान महिलाओं को काजू के सेवन से बचना चाहिए। आइए आज उनसे जानें कि कैसे काजू महिलाओं की हेल्‍थ के लिए फायदों के बारे में जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सुबह खाली पेट 5 भीगे बादाम खाने चाहिए, एक्‍सपर्ट से जानें क्‍यों

काजू व्‍हाइट कलर का टेस्‍टी और फेमस ड्राई फ्रूट्स है। हालांकि उनसे काजू के फायदों के बारे में जानने से पहले मेरे दिमाग में यह गलतफहमी थी कि इसे खाने से सिर्फ आपको कुछ मात्रा में कैल्शियम मिलता है। बाकी इसके कोई फायदे नहीं है बल्कि इसे खाने से आपका कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढ़ता है। लेकिन मैं गलत थी क्‍योंकि ऐसा बहुत ज्‍यादा काजू खाने से होता है, थोड़ी मात्रा में इसे खाने के कोई नुकसान नहीं है। रोजाना 5 से 7 काजू खाना हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। अबरार मुल्‍तानी जी का कहना है कि ''हेल्‍थ के नज़रिए से यह बहुत फायदेमंद चीज है। काजू में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है। इससे हमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट मिलते है। साथ ही काजू में कॉपर, मैगनीज, फास्फोरस, मैग्नेशियम और ज़िंक जैसे मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में होते है। इसके अलावा इसमें थायमिन, विटामिन B-6, विटामिन K, आयरन, पोटेशियम भी बहुत अधिक मात्रा में होता है।'' 

kaju cashew benefits inside

कॉपर से भरपूर

अबरार मुल्‍तानी जी का कहना है कि काजू में मौजूद कॉपर की बहुत अधिक मात्रा, फ्री रेडिकल को दूर करने, हड्डी की मजबूती और त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खासतौर पर काजू में मौजूद कॉपर त्वचा के पिग्मेंट मेलेनिन के बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कॉपर की कमी से ब्लड की कमी, एनीमिया, ऑस्टियोपोरोसिस, नसों को नुकसान, जोड़ों की समस्या, दिमागी कमजोरी, असामान्य धड़कन आदि हो सकते हैं। वैसे काजू खाने के कई तरीके हैं जैसे सीधे चबाकर खा लिया जाए, या पकवान में डालकर खा लें या दूध में उबालकर। लेकिन बॉडी में कॉपर की मात्रा पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे पाउडर बनाकर दूध में मिलाकर पिया जाए। एक चम्मच पाउडर एक गिलास दूध में रोज़ाना सुबह ब्रेकफास्‍ट के समय।

मैग्नीशियम से भरपूर

काजू से मिलने वाला मैग्नीशियम बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है। मैग्नीशियम की कमी से मसल्‍स में स्‍ट्रेच हो सकता है, यह स्‍ट्रेच कभी-कभी हार्ट या फेफड़े में होने पर जानलेवा हो सकता है। जबकि मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा माइग्रेन सिरदर्द और बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करता है, हार्ट अटैक से बचाव करता है, नींद की कमी को दूर करता है तथा अस्थमा में आराम दिलाता है। काजू के पाउडर का दूध इन सभी समस्‍याओं से बचाता है।

kaju cashew benefits inside

हार्ट के लिए अच्‍छा

काजू में हार्ट के लिए फायदेमंद फैट, फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है। इसलिए काजू का पाउडर वाला दूध लेने से हार्ट डिजीज से बचाव हो सकता है। यह हानिकारक कोलेस्ट्रॉल LDL को कम करने में हेल्‍प करता है और फायदेमंद कोलेट्रॉल HDL को बढ़ाता है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी रेगुलर बनाए रखने में सहायक होता है। काजू में अर्जीनाइन नामक तत्व नसों की भीतरी सतह के लिए लाभदायक होता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

कैल्शियम से भरपूर

हड्डियों के लिए जितना कैल्शियम जरुरी है, उतना ही मैग्नेशियम भी जरुरी होता है। काजू से मिलने वाले कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों की मजबूती को बनाये रखने में आपका साथ अवश्य देगी। मैग्नीशियम हड्डियों की सतह पर से कैल्शियम को ब्लड में घुलने से रोकता है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना 2 भीगे अखरोट खाने से आपको मिलेंगे बेहतरीन फायदे, इन 8 बीमारियों से मिलेगी निजात

benefits of cashew nuts for brain inside

बालों को काला करें

काजू में कॉपर की भरपूर मात्रा होती है। यह बालों के रंग को काला बनाये रखने में हेल्‍प करता है। इसलिए रेगलुर काजू का सेवन बाल सफ़ेद होने से बचाता है। काजू से मिलने वाला कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं। जिससे आपके बाल घने और सुंदर बनते हैं साथ ही बालों का झड़ना भी कम होता है।

आंखों के लिए अच्‍छा

काजू आपकी आंखों की हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जी हां काजू से मिलने वाला ज़ी जेन्थिन तथा ल्यूटेन नामक एंटीऑक्सीडेंट की हेल्‍प से रेटिना एक रक्षात्मक परत बनाता है। इस परत से इंफेक्‍शन से बचाव होता है तथा यह परत हानिकारक अल्ट्रावॉइलेट से भी आंखों को बचाती है।

तो देर किस बात कि अगर आप भी खुद को हेल्‍दी रखना चाहती हैं तो अपने ब्रेकफास्‍ट रुटीन में आप भी 5 काजू को शामिल करें।