परिवार के सदस्यों की सेहत और उनकी खुशहाली ज्यादातर घर की महिलाओं पर ही निर्भर करती है। महिलाएं अगर स्वस्थ हैं तो वे अपने पूरे परिवार का खयाल रखती हैं और उनकी हर छोटी-बड़ी जरूरत पूरी कर सकती हैं। लेकिन अगर महिलाएं हेल्दी और खुश नहीं है तो परिवार भी इससे प्रभावित होता है। आज के समय में महिलाओं की जिम्मेदारियां और भी ज्यादा बढ़ गई हैं, क्योंकि उन्हें घर के साथ-साथ ऑफिस की अहम जिम्मेदारियां भी संभालनी होती हैं। ऐसी स्थितियों में घर के वास्तु पर ध्यान देना बहुत जरूरी है, क्योंकि अगर घर का वास्तु सही नहीं हो तो घर में नेगेटिव एनर्जी का प्रवाह बढ़ जाता है, जिसकी वजह से महिलाएं रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाली मुश्किलों का सामना करने में परेशानी महसूस करने लगती हैं।

वास्तु एक्सपर्ट से लें सलाह

vastu tips for health

अगर घर में किसी तरह का वास्तु दोष है तो उसे आप किसी एक्सपर्ट की सलाह से दूर कर सकते हैं। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि वास्तु दोष के कारण सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। यही नहीं, इससे नींद न आने और डिप्रेशन बढ़ने की आशंका भी होती है। इस स्थिति से छुटाकारा दिलाने के लिए वास्तु उपायों से बड़ी मदद मिल सकती है। अगर आप घर की पॉजिटिविटी बढ़ाने के लिए घर में सूर्य यंत्र लगाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। इसकी कीमत 500 रुपये है, लेकिन अमेजन पर आकर्षक ऑफर के तहत आप इसे सिर्फ ₹179 में पा सकती है। 

Recommended Video

यदि आपके घर के दक्षिण में वास्तु दोष है तो आप चाहें जितने भी ऊर्जावान हों, आपके सामने कोई ना कोई समस्या आती रहेगी और आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई ना कोई परेशानी बनी रहेगी, जिसकी वजह से आप स्ट्रेस फ्री और हैप्पी होने का एक्सपीरियंस नहीं ले पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: आमदनी बढ़ानी है तो लाफिंग बुद्धा को घर में इन जगहों पर रखें 

दक्षिण जोन में वास्तु दोष होने से बढ़ती है परेशानी

vastu tips for positivity health

सूर्य पूर्व दिशा में उदय होकर सायंकाल में पश्चिम दिशा में अस्त होता है, जिससे साफ है कि यह जोन शक्ति और ऊर्जा का जोन है। यदि आप इस जोन को वास्तु के अनुकूल व्यवस्थित करती हैं तो आप अपने घर और आफिस में ऊर्जावान रहेंगी

अगर दक्षिण जोन वास्तु सम्मत रहता है तो महिलायें अपने दायित्व बिना किसी परेशानी के व्यवस्थित रूप से पूरे करने में सक्षम होती हैं। नतीजा ये होता है कि नींद ना आने, थकान जैसी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गुड लक को घर से दूर कर सकती हैं रुकी हुई और बंद घड़ियां, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

ये वास्तु टिप्स घर के दक्षिण जोन को बनाएंगे मजबूत

आप दक्षिण जोन को भी वास्तु अनुकूल बनाकर नेगेटिव एनर्जी को प्रभावी तरीके से रोक सकती हैं। दक्षिण जोन को बेहतर बनाने के लिए वास्तु एक्सपर्ट नरेश सिंगल के बताए इन टिप्स से आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह बढ़ता है-

  • इस जोन में पानी से जुड़ा कोई कलर नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह आपके जीवन में उथल-पुथल पैदा करता है।
  • इस क्षेत्र के लिए लाल रंग को अनुकूल माना गया है। इससे आप पहले से कहीं ज्यादा व्यवस्थित और ऊर्जावान महसूस करेंगी।
  • यह जोन अग्नि क्षेत्र कहलाता है, इसलिए यदि आप इस जोन में जल से संबंधित चीजों का इस्तेमाल करती हैं तो विरोधी प्रवृत्ति के कारण हमेशा यह अशांति और अव्यवस्थित पैदा करता है।
  • इस दिशा में कभी भी शीशा नहीं लगाना चाहिए। अगर आपने इस जोन में मिरर लगा रखा है या ऐसा कोई आर्ट वर्क यहां रखा है, जिसमें शीशे का इस्तेमाल हुआ है, तो उसे आप यहां से हटा लें।
  • इस जोन में जल से सम्बन्धित चित्र या एक्वरियम नहीं लगाया चाहिए, क्योंकि यह अग्नि क्षेत्र के अनुकूल नहीं होगा। 
  • इस दिशा या क्षेत्र में आप फेंगशुई के अनुसार लाल रंग की तस्वीर लगाकर इसकी पॉजिटिविटी बढ़ा सकती हैं, जैसे कि लाल रंग के आर्ट वर्क, लाल रंग की मूर्तियां, लाल रंग के पर्दे आदि।