कोरोना के कारण हम सबकी जिंदगी पर बुरा प्रभाव पड़ा है। कोरोना की रफ्तार को कंट्रोल करने के लिए कई राज्य सरकारों ने लॉकडाउन का सहारा लिया और हम सब घर में रहने को मजबूर हो गए। लॉकडाउन का असर कपल्स पर भी पड़ा और कई लोग एक दूसरे से दूर हो गए हैं। इस कारण लोग अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का सहारा ले रहे हैं। कपल्स अक्सर एक दूसरे से बात करने के लिए मोबाइल फोन या वीडियो कॉल की मदद लेते हैं। 

कहते है कि रिश्ते जितने मजबूत होते हैं उतने ही कमजोर भी होते हैं और ज़रा सी ठेस लगने पर बिखरने लगते हैं। इस कारण रिश्तों को ठीक तरह से संभालने के लिए हमें बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है। कई बार छोटी-छोटी बातों को लेकर कपल्स के बीच में तनाव होने लगता है और दूर होने और ठीक से ना बात करने की वजह से यह तनाव कई बार बहुत बढ़ भी जाता है। ऐसे में आपको कुछ अहम बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि छोटी-मोटी नोंक-झोंक आपके रिश्ते को खराब ना कर दें। आपको इस लेख के माध्यम से हम कुछ बातों के बारे में बताएंगे जो रिश्ते को कमजोर करने का कारण बन सकता है और अपने पार्टनर से दूर होते हुए आपको ऐसी बातें करने से बचना चाहिए- 

Relationship Tips in Lockdown

1. पार्टनर को दें उनका प्राइवेट स्पेस

किसी भी रिश्ते को सफल बनाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को उनका प्राइवेट स्पेस दें। हर इंसान को अपनी जिंदगी अपने हिसाब से जीने की छूट होने चाहिए। कई बार कपल्स एक दूसरे की लाइफ में अनजाने में ही सही बहुत दखल देने लगते हैं। कई लोगों की यह आदत होती है कि वह बार-बार अपने पार्टनर से पूछ्ते है कि आप किससे बात कर रहे थे? ऐसी बातों से किसी भी रिश्ते में शक पैदा होने लगता है और आपके पार्टनर को ऐसा लग सकता है कि शायद आपको उन पर विश्वास नहीं है। विश्वास किसी भी रिश्ते की सबसे अहम कड़ी होती है इसलिए इस कड़ी को बनाए रखना हर कपल की जिम्मेदारी है। अगर आप दोनों एक दूसरे को स्पेस देंगे तो आपका रिश्ते एक हेल्दी माहौल में पनपेगा और मजबूर होता है। 

इसे जरूर पढ़ें- Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

Relationtips Tips For Couples

2. पास्ट को ना लाए बीच में 

किसी भी रिश्ते में आने से पहले हमें इस बात को ठीक से समझ लेना चाहिए कि हर इंसान का एक पास्ट होता है और पार्टनर को उसका सम्मान बिना जज किए करना चाहिए। बार-बार पुराने रिश्ते और पार्टनर को अपने मौजूदा रिश्ते में लाने से आप दोनों के बीच में अविश्वास पैदा हो सकता है। पास्ट के बारे में बार-बार पूछने से आपके पार्टनर के मन को ठेस पहुंच सकती है और यह आपके अच्छे खासे रिश्ते को तोड़ सकता है। (रिलेशनशिप को रखना है मजबूत) 

3. गुस्सा रिश्ते को कर सकता है खराब

हमें किसी भी रिश्ते में आने से पहले इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि दो लोगों की सोच हर परिस्थिति में एक जैसी नहीं हो सकती। कभी-कभी जबपार्टनर्स की एक-दूसरे सोच मेल नहीं खाती है तो वो कई बार एक दूसरे पर गुस्सा होने लगते हैं। ऐसा करना रिश्ते के लिए किसी भी हालत में ठीक नहीं होता है। आजकल के समय में चारों तरह बहुत नेगेटिविटी फैली हुई है ऐसे में आपको एक दूसरे की हिम्मत बनने की जरुरत है। गुस्सा होने पर कई बार कपल्स एक दूसरे को कुछ ऐसा बोल देते हैं जिसके कारण उनके रिश्ते में खटास आ जाती है। अगर आपको अपने पार्टनर की किसी बात से असहमित है तो शांति से बैठकर बात करें और उसका हल निकालें। अपने पार्टनर को इस बात का विश्वास दिलाए कि इस मुश्किल भरे दिनों के खत्म होने के बाद आप एक बार फिर एक दूसरे से मिलेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- रिश्ते में रहते हुए भी अपनी आजादी से नहीं करना पड़ेगा समझौता, बस इन टिप्स की लें मदद

 Couple Tips

4. ताना मारने के बजाए दें पार्टनर का साथ 

यह समय हर व्यक्ति के लिए बहुत कठिन है। ऐसे में कई बार लोग अपने पार्टनर्स को ताना मारते हैं कि आपको तो मेरी याद नहीं आ रही होगी। ऐसा लोग मज़ाक में भी एक दूसरे से कह देते हैं लेकिन बार-बार ताना मारने से सामने वाले के मन को ठेस पहुंच सकती है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप ऐसी बात कहने से बचें। (रिश्ते को दोबारा जोड़ना)

रिश्ते में मजबूती लाने और कठिन समय से पार करने लिए हर कपल को मिलकर प्रयास करने की जरूरत होती है। अगर आप दोनों मिलकर प्रयास करेंगे तो इस नाजुक समय में भी एक दूसरे की मजबूती बन सकते हैं और अपने रिलेशनशिप को मजबूत कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।