प्यार जीवन का एक सबसे खूबसूरत अहसास है और जन्म लेते ही हम प्यार करना सीख जाते हैं। मां की गोद में हमें प्यार व अपनेपन का अहसास होता है और इसके बाद जीवन में यह क्रम इसी तरह चलता है। कुछ बड़े होने पर हम अपनी सहेलियों से प्यार करती हैं और उनसे जुड़ाव महसूस करती हैं। लेकिन जब बात हमसफर चुनने की होती है या फिर किसी खास को जीवन में जगह देने की होती है तो कई लड़कियां पीछे हट जाती हैं। दरअसल, उन्हें लगता है कि अगर वह किसी से प्यार करेंगी या फिर रिश्ता रखेंगी तो फिर उन्हें अपनी आजादी के साथ समझौता करना पड़ेगा। ऐसे में लड़कियां रिलेशन को एक बंधन व बोझ समझती हैं और  उससे दूर ही रहना चाहती है। जबकि वास्तविकता इससे काफी भिन्न है। चूंकि हर व्यक्ति अलग होता है, इसलिए उसका रिश्ता भी भिन्न होता है। हो सकता है कि किसी कपल को देखकर आपके मन में यह धारणा बनी हो। लेकिन अगर आपका पार्टनर आपके लिए एकदम सही है और आप अपने रिश्ते को सही तरह से हैंडल करना जानती हैं तो ऐसे में आप एक रिश्ते में रहते हुए भी अपनी आजादी को बरकरार रख सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर एक रिलेशन में इंडिपेंडेंस को मेंटेन किया जा सकता है-

रहें क्लीयर

maintain  independence in relationship inside

अगर आप चाहती हैं कि आगे चलकर आपके रिलेशन में कोई प्रॉब्लम ना हो और आप अपनी आत्मनिर्भरता को भी बनाए रखें तो इसके लिए आप शुरूआत से ही अपने माइंड को क्लीयर रखें। मसलन, जब आप एक रिश्ते में किसी के साथ जुड़ती हैं तो शुरूआत में ही उसे अपने लाइफस्टाइल के बारे में बता दें ताकि बाद में आपके बीच खींचा-तानी ना हो और आपको आपकी पसंद व आजादी के साथ समझौता ना करना पड़े।

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

Recommended Video


खुद के लिए करें कुछ

maintain  independence in relationship inside

वैसे तो कपल्स के बीच किसी भी हॉबी व एक्टिविटी को शेयर करने की बात की जाती है, लेकिन हरदम ऐसा करना भी ठीक नहीं होता। इससे दोनों ही पार्टनर अपनी आजादी कहीं खो देते हैं। इसलिए आप अपने पार्टनर को वक्त दें, पर कुछ चीजें खुद के लिए भी करें। कुछ एक्टिविटीज या हॉबीज में पार्टनर को शामिल ना करने में ही भलाई है। (ये चीजें करने से ताउम्र चलेगा आपका रिश्ता)

बहुत अधिक ना हों निर्भर

maintain  independence in relationship in

यह समस्या अधिकतर लड़कियों में देखी जाती हैं। जब एक लड़की किसी के साथ रिलेशन में आती है तो वह धीरे-धीरे अपने पार्टनर पर इतना ज्यादा डिपेंड हो जाती है कि उसकी खुद की आइडेंटिटी कहीं खो जाती है। यहां तक कि उसे खुद भी ऐसा लगने लगता है कि अपने पार्टनर के बिना वह कुछ नहीं कर सकती। इसलिए कभी भी इस स्थिति को ना आने दें। अगर आप किसी के साथ रिलेशन में हैं, तब भी अपने काम खुद ही करने की आदत को बनाए रखें। यह आपको मन-मस्तिष्क से इंडिपेंडेंट होने का अहसास कराएगा।

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप को रखना है मजबूत तो अपने पार्टनर को इन स्थितियों में बिल्कुल मैसेज ना करें


दोस्तों का बनाए रखें साथ

maintain  independence in relationship in

जिस तरह किसी से प्यार करने पर आपको खुशी का अहसास होता है, ठीक उसी तरह दोस्त भी आपकी मुस्कुराहट की वजह होते हैं। क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि कई दोस्तों के होने के बाद भी हमारी आजादी नहीं खोती, लेकिन एक खास व्यक्ति जब जीवन में आता है तो इससे आजादी धीरे-धीरे छिनने लग जाती है, क्योंकि आप सिर्फ और सिर्फ उसी को अपनी लाइफ बना लेती हैं। (इन 6 तरीकों से रिलेशनशिप रहेगी मजबूत) इसलिए कभी भी सिर्फ और सिर्फ अपने पार्टनर को ही लाइफ ना बनाएं। बल्कि दोस्तों का साथ भी यूं ही बनाए रखें। जीवन में अन्य रिश्ते भी उतने ही जरूरी हैं, जितना आपका प्यार।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)