किसी भी रिश्ते में इमोशनल बॉन्डिंग के लिए फिजिकल टच होना बेहद जरूरी होता है। अगर कभी आपने नोटिस किया हो तो जब आप परेशान होती हैं, उस समय अगर आपका पार्टनर आपका हाथ पकड़ ले तो लगता है कि मानो सारी परेशानी ही दूर हो गई हो, क्योंकि यह टच आपको अहसास कराता है कि कोई व्यक्ति आपके साथ है, जो हर परेशानी में आपके लिए खड़ा होगा। इसी तरह, जब कपल्स के बीच लड़ाई होती है और अगर उस समय वह एक-दूसरे को गले लगा लेते हैं तो सारे गिले-शिकवे यूं ही दूर हो जाते हैं। जिस तरह एक रिश्ते को मजबूत बनाने के बातचीत व आपसी समझ का होना जरूरी है, ठीक उसी तरह फिजिकल कम्युनिकेशन भी एक अहम् रोल अदा करता है। अगर आप हर दिन एक-दूसरे से गले मिलते हैं या एक-दूसरे के कंधे पर सिर रखकर कुछ वक्त बिताते हैं तो इससे आपका और भी अधिक मजबूत होता चला जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि एक रिश्ते में फिजिकल टच होना क्यों जरूरी है-

इसे भी पढ़ें: जिन्दगी की कई अच्छी-बुरी बातें सिखा देता है आपका एक्स पार्टनर

दूर होती थकान

human touch to strengthen your relationship inside three

अगर आपने कभी ध्यान दिया हो तो जब दिनभर काम करने के बाद बुरी तरह थक जाती हैं और उस समय अगर आपका पार्टनर आपको गले लगा लेता है तो लगता है कि जैसे सारी थकान ही गायब हो गई हो। दरअसल, गले मिलने से हार्मोन ऑक्सीटोसिन रिलीज करते हैं, जो आपकी हार्ट रेट और कोर्टिसोल को कम करता है। कोर्टिसोल वसा बढ़ाने, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप जैसी चीजों का कारण बनता है, इसलिए शारीरिक स्पर्श न केवल आपको शांत करता है, बल्कि यह आपके स्वस्थ रहने का भी एक जरिया है।

खटास नहीं 

human touch to strengthen your relationship inside two

रिश्ते में छोटी-बड़ी लड़ाईयां होना आम बात है। लेकिन कई बार यह लड़ाईयां मन में खटास ले आती हैं और लड़ाई खत्म होने के बाद भी एक अजीब सा चिड़चिड़ापन मन में रह जाता है। ऐसे में अपने पार्टनर के हाथों में हाथ डालकर कुछ देर बैठें या फिर उन्हें कसकर एक झप्पी दें। फिर देखिए, यह झप्पी किस तरह जादू की तरह काम करेगी। इससे आप दोनों के मन की सारी कड़वाहट आसानी से दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप' है तो ध्यान रखें ये 5 बातें, शादी तक पहुंचेगी बात

आपसी कनेक्शन

human touch to strengthen your relationship inside one

फिजिकल टच का एक सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि इससे आप दोनों आपस में कनेक्टिड महसूस करते हैं। भले ही आप एक-दूसरे से दूर ही क्यों न हो। मसलन, अगर आप सुबह ऑफिस जा रही हैं और आपका पार्टनर आपसे गले मिलता है या आपको किस करता है तो उसके स्पर्श का अहसास आपको पूरा दिन महसूस होता है और काम की टेंशन भी आपके मन पर हावी नहीं होती। आपके चेहरे पर एक स्माइल होती है और आपकी परफार्मेंस में भी सुधार आता है, क्योंकि आपका पार्टनर आपके साथ न होते हुए भी आपके साथ ही होता है।