अमूमन महिलाएं हैप्पी कपल्स को देखकर लोग उनके रिलेशपशिप सीक्रेट्स के बारे में जानना चाहती हैं। कई बार उन्हें यह भी लगता है कि सब कुछ करने के बाद भी उनका रिश्ता इतना खुशनुमा क्यों नहीं है। दरअसल, हर रिश्ते के अपने  dos and don’ts होते हैं। जिस तरह आप रिलेशन को हैप्पी बनाने के लिए कुछ कोशिशें करती हैं, ठीक उसी तरह कुछ चीजों से दूरी बनाना भी उतना ही जरूरी है। रिश्ता सिर्फ प्यार के भरोसे नहीं चल सकता। एक रिलेशन किसी पौधे की भांति होता है और एक एक मजबूत पेड़ बनाने के लिए कई तरह के प्रयासों की जरूरत होती है। इसके अलावा कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर भी रिश्ते में हैप्पीनेस को बरकरार रखा जा सकता है। मसलन, आपको अपने रिश्ते में किन चीजों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

कठिन समय में इग्नोर करना

happy  relationship never do ideas inside

जो कपल्स हमेशा हैप्पी रहते है, उनकी यह खासियत होती है कि वह कभी भी अपने पार्टनर को मुश्किल वक्त में अकेला नहीं छोड़ते। आपने वह भजन सुना होगा- सुख के सब साथी, दुख में ना कोय। लेकिन यह लाइन हैप्पी कपल्स पर लागू नहीं होती। फिर चाहे बात उनकी प्रोफेशनल लाइफ की हो या फिर पर्सनल लाइफ की। हेल्दी रिलेशनशिप में भी कई तरह के उतार-चढ़ाव होते हैं। लेकिन हैप्पी कपल्स अपने बीच की परेशानियों को अनदेखा करने या फिर उनसे बचने की जगह उससे निपटना ज्यादा बेहतर समझते हैं। जीवन में कुछ भी आसान नहीं हांता, भले ही वह आपका रिश्ता क्यों ना हो।

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

नियंत्रण करने की कोशिश करना

happy  relationship never do inside

बहुत सी महिलाएं एक रिलेशनशिप में सिर्फ इसलिए नहीं बंधना चाहती, क्योंकि वह स्वयं को किसी के अधीन नहीं करना चाहतीं। कुछ महिलाएं किसी को अपने भरोसा देना, उनसे बहुत उम्मीद करना, जरूरत के समय में उन पर निर्भर रहना, इसे अपनी कमजोरियां समझती हैं और इसलिए किसी बंधन में बंधना नहीं चाहतीं। लेकिन हैप्पी कपल्स अपने मन के डर को अच्छी तरह जानते हैं और इस बारे में अपने पार्टनर से खुलकर बात भी करते हैं। दोनों ही पार्टनर रिलेशन में अपना बेस्ट देते हैं, लेकिन कभी भी किसी एक को पूरी तरह नियंत्रित करने की गलती नहीं करते। 

Recommended Video

अपनी फीलिंग्स को छिपाना

happy  relationship goal never do inside

बहुत सी महिलाएं अपने पार्टनर को दुख ना पहुंचाने के डर से कई बार अपनी फीलिंग्स छिपा जाती हैं। उस समय भले ही वह स्थिति को संभाल लें, लेकिन इससे उन्हें, उनके पार्टनर यहां तक कि उनके रिश्ते को ही नुकसान पहुंचता है। हैप्पी कपल्स कभी भी अपनी फीलिंग्स को लेकर खुद के प्रति या फिर अपने पार्टनर के प्रति फेक नहीं होते। क्योंकि जब वह अपनी फीलिंग्स को डिस्कस करते हैं तो उस समय भले ही उनके पार्टनर को थोड़ा बुरा लगे, लेकिन उनकी परेशानी का निपटारा तभी हो जाता है और बाद में उनका रिश्ता से बद से बदतर नहीं बनता।

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप को रखना है मजबूत तो अपने पार्टनर को इन स्थितियों में बिल्कुल मैसेज ना करें


हमेशा गलतियां गिनाना

happy  relationship never do tips inside

यह एक ऐसी चीज है, जिसे अक्सर कपल्स करते ही हैं। जब भी उनके बीच किसी भी बात को लेकर कहा-सुनी होती है तो ऐसे में वह एक-दूसरे की गलतियां गिनाने लगते हैं। हालांकि हैप्पी कपल्स कभी भी ऐसा नहीं करते। याद रखें कि क्षमा सर्वोच्च पुरस्कार हैं और हम सभी गलतियाँ करते हैं। ऐसे में अपने पार्टनर की गलतियों को माफ़ करें और अपने गुस्से को जाने दें। यकीन मानिए, अगर हैप्पी कपल्स की तरह आप भी अपने पार्टनर की गलतियों को हमेशा गिनाना बंद कर देंगी तो इससे आपके रिश्ते यूं ही काफी हद तक बेहतर व खुशनुमा हो जाएंगे। (खुद को खोए बिना भी आप बन सकती हैं एक अच्छी पार्टनर)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। व इसी तरह के रिलेशनशिप संबंधित अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहे आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)