• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पेट्रोल पंप पर क्यों फोन पर नहीं कर सकते बात, जानें

क्या आपको पता है कि पेट्रोल पंप में फोन करना मना किया जाता है। ऐसा क्यों होता है, इसका कारण आइए आपको आज बताते हैं। 
author-profile
Published -20 May 2022, 16:08 ISTUpdated -20 May 2022, 16:20 IST
Next
Article
can smartphones actually cause fire at a petrol pump

जब आप पेट्रोल पंप में एंट्री करते हैं, तो वहां आपको किन चीजों के लिए रोका जाता है? कौन -से बोर्ड पर 'प्रोहिबिटेड' लिखा जाता है? क्या आपने कभी इन चीजों को गंभीरता से नोटिस किया है? जैसे उदाहरण के लिए पेट्रोल स्टेशन पर जब आप गाड़ी में सीएनजी भरवाते हैं, तो आपको बाहर निकलने के लिए कहा जाता है।

अब पेट्रोल स्टेशन में बीड़ी और सिगरेट पीना एकदम मना किया जाता है, यह तो सबको पता है। लेकिन आखिर फोन पर बात करने पर क्यों रोक दिया जाता है? आजकल तो लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं और पेट्रोल पंप में भी पोन द्वारा पेमेंट के ऑप्शन होने लगे हैं, फिर उसके बाद भी एक डिस्टेंस से फोन पर बात करने की सलाह आखिर क्यों दी जाती है? इसके पीछे एक बड़ा कारण है और वो क्या है आइए जानें-

इसे भी पढ़ें : 5 टिप्‍स आजमाएं, बारिश में स्‍मार्टफोन को भीगने से बचाएं

पैट्रोल पंप पर क्यों न करें फ़ोन पर बात?

mobiles prohibited at petrol pumps

आपने अक्सर देखा होगा कि यदि कोई फोन पर बात करता है तो पेट्रोल पंप का स्टाफ उन्हें तुरंत फोन रखने के लिए कहता है। पेट्रोल पंपों पर मोबाइल फोन का उपयोग करने के वॉर्निंग साइन नोटिस इसलिए लगता है क्योंकि मोबाइल फोन से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन पेट्रोल वेपर को प्रज्वलित कर सकता है। इतना ही नहीं, यह पास की मेटल ऑब्जेक्ट्स में करेंट को उत्पन्न कर सकता है और उसी प्रभाव से एक चिंगारी को ट्रिगर कर सकता है। 

क्या ऐसा सच में हो सकता है?

दरअसल ऐसा माना जाता है कि पेट्रोल को जलने के लिए जितनी मिनिमम एनर्जी चाहिए होती है, उतना हमारे फोन के रेडिएशन में नहीं होती। इसकी संभावना तो बहुत कम है और जबकि सामान्य रूप से काम करने वाली स्मार्टफोन की बैटरी में विस्फोट होने की संभावना नहीं है, मोबाइल फोन के उपयोग के कारण गैस स्टेशन में विस्फोट का कुछ हद तक कारण खराब बैटरी हो सकता है। लेकिन खराब बैटरी वाले फोन का इस्तेमाल कोई करता नहीं है। ऐसा माना जा सकता है कि ऐसा होना संभव नहीं है।

इसे भी पढ़ें : अपना पुराना फोन किसी को देने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें

पेट्रोल पंपों और सेल फोन्स के बीच हो इतनी दूरी

mobile phones and petrol pump distance

औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (The Department of Industrial Policy and Promotion)ने अपने पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन के माध्यम से पेट्रोलियम मंत्रालय को बताया था कि पेट्रोल स्टेशनों पर पंपों से एक निश्चित ऊंचाई और दूरी पर मोबाइल फोन का उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है। बिजनेस स्टैंडर्ड की एक पुरानी रिपोर्ट के मुताबिक पेट्रोल पंप (इन देशों में मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल ) पर किसी भी तरह से फोन का इस्तेमाल करने के लिए 6 मीटर की दूरी होनी चाहिए। 

ऐसा नहीं है कि फोन से पेट्रोल पंप पर आग लग जाएगी, लेकिन अगर आप एक सेफ्टी प्रिकॉशन लेते हुए फोन का इस्तेमाल उस दौरान न करें तो यह भी कोई बुरा विचार नहीं है। पेट्रोल भरवाने के बाद और पेट्रोल पंप से निकलने के बाद आप बेहिचक फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब बताइए क्या यह जानकारी आपको मालूम थी? क्या आपने इसके बारे में पहले सुना था? हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके काम आएगी। इसे लाइक करें और आगे भी लोगों तक पहुंचाने में मदद करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।