स्मार्टफोन्स का मार्केट देखें तो हर रोज़ यहां कुछ नए ऑप्शन्स मौजूद रहते हैं। ऐसे में आप पुराना फोन भला क्यों ही इस्तेमाल करेंगी। पर पुराने फोन का किया क्या जाए? अक्सर ये देखा जाता है कि या तो पुराना फोन लोग बेच देते हैं या फिर पुराने फोन को किसी जान पहचान वाले को दे देते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि पुराने फोन को किसी और को देने से पहले किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए?

दरअसल, कई लोग अनजाने में ही अपना पर्सनल डेटा किसी और को दे देते हैं और ये सही तरीका नहीं है क्योंकि इससे आपको काफी नुकसान भी हो सकता है। जरा सोचिए अगर किसी के पास आपके पुराने मैसेजेस और तस्वीरों का एक्सेस चला जाए तो क्या होगा? ऐसी समस्याओं से बचने के लिए कुछ स्मार्टफोन टिप्स काम आ सकती हैं। हम आपको बताते हैं आपको क्या करना है-

1. सबसे पहले लें अपने फोन का बैकअप-

इन दिनों हम अपने फोन में न जाने कितनी चीज़ें सेव कर लेते हैं। अगर उन चीज़ों का बैकअप न रहे तो हमारा काम ही नहीं चल पाएगा। आपके लिए फोन का बैकअप लेना आसान है। अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर अकाउंट्स पर क्लिक करें और फिर गूगल अकाउंट पर इसके बाद सभी चीज़ों को सिंक्रोनाइज कर दें। 

Settings > Accounts (tap Google) > Select Google account > check everything you want to sync

इसके अलावा अगर आप चाहें तो अपने वाई-फाई आदि का पासवर्ड बैकअप कर सकते हैं। Settings > Backup & reset > Device backup पर जाकर क्लिक करें और आपके फोन का बैकअप गूगल अकाउंट पर हो जाएगा। ऐसे में आप जब भी नया फोन खरीदेंगी और उसमें अपना गूगल अकाउंट डालेंगी तो अपने आप कॉन्टैक्ट्स से लेकर ड्राइव पर सेव फोटोज तक सब कुछ सिंक्रोनाइज हो जाएगा। 

smartphone precautions

इसे जरूर पढ़ें- कहीं आपके फोन के जरिए आप पर नजर तो नहीं रखी जा रही? ऐसे पता करें

2. फोटोज और वीडियोज का बैकअप ले लें-

अभी तक हमने सभी अकाउंट्स, ईमेल, कॉन्टैक्ट्स आदि का बैकअप लिया, लेकिन इसी के साथ हम फोटोज और वीडियोज का भी बैकअप ले सकते हैं। अगर आप आईफोन यूजर हैं तब तो क्लाउड पर इसका बैकअप लिया जा सकता है। अगर आप नहीं हैं तो गूगल ड्राइव पर ले लें इसका बैकअप। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहती हैं तो कम्प्यूटर से कनेक्ट कर भी फोन का बैकअप हार्ड ड्राइव में लिया जा सकता है। पर ध्यान रहे कि इसे किसी ऐसी एक्सटर्नल ड्राइव पर न रखिएगा जिसे बहुत सारे लोग इस्तेमाल करते हैं। 

Recommended Video

3. बैकअप लेने के बाद फोन से करें डिलीट-

जैसे ही आपने बैकअप ले लिया हो आप फोन से फोटोज और वीडियोज डिलीट कर दीजिए। इसके लिए सिंगल फोटो डिलीट करने की जगह फोन का DCIM फोल्डर डिलीट करें। इसी फोल्डर में वो सारी इमेजेस होती हैं जो आपके फोन से खींची गई हों। 

इसके बाद आपको वॉट्सएप फोटोज भी डिलीट करनी होगी। इसके लिए सिर्फ एप को अनइंस्टॉल करना काफी नहीं होगा। आपको अपने फोन के स्टोरेज स्पेस में जाकर इन फोटोज को डिलीट करना होगा। वॉट्सएप का पूरा मीडिया फोल्डर डिलीट करें। ऐसे में आपके फोन में वॉट्सएप के जरिए आए किसी भी डॉक्युमेंट, वीडियो, फोटो, ऑडियो आदि को डिलीट कर दिया जाएगा।  

old smartphone

इसे जरूर पढ़ें- बच्चों को स्मार्टफोन देने से पहले ऐसे लगाएं Parental Control, नहीं खुलेगी कोई भी गलत चीज़ 

4. सिर्फ फैक्ट्री रीसेट से नहीं चलेगा काम- 

एक बार अपने डेटा का बैकअप लेने के बाद कई लोग फोन को फैक्ट्री रीसेट कर देते हैं। उन्हें लगता है कि ये काफी है, लेकिन ऐसा होता नहीं है। आपको ये कोशिश करनी होगी कि आपका डेटा जो भी फोन में बचा हुआ है वो एन्क्रिप्ट हो जाए। ऐसे में अगर किसी को आपका डेटा दिखता भी है तो भी वो बिना पासवर्ड के उसे खोल नहीं पाएगा। आप अपने फोन से डेटा का एन्क्रिप्ट कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि ऐसा आप तब करें जब आपको आगे फोन इस्तेमाल न करना हो या फिर आपको हर बार पासवर्ड डालकर डेटा का इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत न हो।  

ऐसा करने के लिए सेटिंग्स में जाना होगा, उसके बाद सिक्योरिटी और फिर एन्क्रिप्ट फोन पर क्लिक करना होगा। Settings > Security > Encrypt phone, ऐसा करने के बाद आपके सामने ऑप्शन होगा कि आप सिर्फ मेमोरी कार्ड को एन्क्रिप्ट करना चाहती हैं या फिर पूरे फोन को। अपनी सुविधा के हिसाब से ऑप्शन चुनें।  

5. अब करें फैक्ट्री रीसेट- 

जब आप ये सारा काम कर चुकी हों तब जाकर फैक्ट्री रीसेट करें। ऐसा करने पर आपकी पर्सनल सेटिंग्स हट जाएंगी।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।