Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अगर बैंक अकाउंट में आती है आपकी सैलरी तो इन 3 बातों का जरूर रखें ध्यान

    अगर आपके बैंक अकाउंट में सैलरी आती है तो आपको किन 3 बातों का जरूर रखना चाहिए।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-04,07:00 IST
    Next
    Article
    what i have to check for salary account in hindi

    ज्यादातर जॉब करने वाले लोगों की सैलरी उनके सैलरी बैंक अकाउंट में आती है। कुछ कंपनियां अपने यहां पर काम करने वाले लोगों के लिए अलग से सैलरी अकाउंट को खुलवाती है। आपको बता दें कि अगर आप भी किसी कंपनी में काम करते हैं और आपकी सैलरी भी सैलरी अकाउंट में आती है तो आपको कुछ चीजों के बारे में अवश्य पता होना चाहिए।

    इस लेख में हम आपको उन 3 बातों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए इसलिए यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें। 

    1)अगर बैंक अकाउंट में है जीरो बैलेंस 

    what points i have to check for alary account

    आपको बता दें कि अगर आपके सैलरी अकाउंट में जीरो बैलेंस होता है तो आपको बैंक को एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है लेकिन सैलरी अकाउंट की जगह अगर आपके निजी बैंक अकाउंट में सैलरी ट्रांसफर की जाती है तो आपको 

    जीरो बैलेंस होने पर चार्ज देना पड़ता है इसलिए आपको यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आप कंपनी में अपनी सैलरी को सैलरी अकाउंट में ही ट्रांसफर करवाएं। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि रिम्बर्समेंट भी आपको उस बैंक अकाउंट में मिलते हैं जिस बैंक में आपका सैलरी अकाउंट होता है। 

    इसे जरूर पढ़ें- जानिए सेविंग्स अकाउंट होल्डर की मृत्यु के बाद कैसे मिलते हैं पैसे?

    2) लेनदेन के बारे में रखें जानकारी

    आपको बता दें कि सैलरी अकाउंट से जुड़े ज्यादातर बैंक किसी भी बैंक के एटीएम में मुफ्त और असीमित लेनदेन की पेशकश करते हैं। आपको इस बात का ध्यान होना चाहिए कि आपका जिस भी बैंक में सैलरी अकाउंट है उसमें यह सुविधा है या नहीं। अगर आपको यह जानकारी रहेगी तो आपके पैसों के बचत भी हो जाएगी और आपको इस बात की चिंता नहीं होगी कि आपने एक महीने में कितनी बार एटीएम से ट्रांजैक्शन किया है। 

    इसे भी पढ़ें- अगर खो गया है डेबिट कार्ड तो तुरंत करें ये काम

    3) जानें सैलरी बैंक अकाउंट के बारे में यह भी

    अगर आप किसी भी बैंक से सैलरी अकाउंट उसमें पहले से आपका कोई दूसरा अकाउंट नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि जब आप सैलरी अकाउंट खुलवाते हैं तो बैंक आपको पर्सनलाइज्ड चेक बुक भी देता है जिससे कई प्रकार के फायदे होते हैं। इस कारण से आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जिस भी बैंक में सैलरी अकाउंट खुला है उसकी आपको पर्सनलाइज्ड चेक बुक जरूर मिले।

    आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि जिस बैंक में आपने सैलरी अकाउंट खुलवाया है वह आपको फ्री ईमेल स्टेटमेंट, सुपर सेवर फैसिलिटी, फ्री पेबल-एट-पार चेक बुक अवश्य प्रदान करे। इन सभी बातों को आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

     

    image credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।