• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर खो गया है डेबिट कार्ड तो तुरंत करें ये काम

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि डेबिट कार्ड के खो जाने पर आपको क्या करना चाहिए। 
author-profile
Published -09 Sep 2022, 12:05 ISTUpdated -09 Sep 2022, 12:39 IST
Next
Article
DEBIT CARD IS LOST WHAT STEPS SHOULD BE FOLLOW

डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड का यूज आजकल बहुत ज्यादा बढ़ गया है। इस कार्ड से आप आसानी से डिजिटल बैंकिंग कर सकते हैं। कई लोग सामान को खरीदते वक्त कार्ड ट्रांसजेक्शन भी करते हैं। लोग अपना डेबिट कार्ड यानी एटीएम कार्ड संभाल कर रखते हैं लेकिन अगर आपका डेबिट कार्ड खो गया है या किसी ने चोरी कर लिया है तो आपको बहुत ज्यादा चिंता हो जाती होगी कि कहीं आपके कार्ड से कोई अनजान व्यक्ति पैसे ना निकाल लें इसलिए हम आपको इस लेख में बताएंगे कि अगर आपका डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड खो जाए तो आपको क्या करना चाहिए।

1) ब्लॉक करवाएं अपना डेबिट कार्ड

IF DEBIT CARD GET LOST WHAT TO DO

सबसे पहले आपको बैंक अकाउंट के पैसे को सुरक्षित रखने के लिए एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवाना पड़ता है इसके लिए आपको अपने डेबिट कार्ड के बैंक की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके उन्हें यह सूचना देनी होती है की आपका डेबिट कार्ड खो गया है या फिर चोरी हो गया है। उसके बाद आपको बैंक स्टेप्स बताते हैं जिसके हिसाब से आपको एक प्रोसेस कम्पलीट करना होता है।

इस प्रोसेस को कार्ड हॉटलिस्टिंग भी कहते हैं। इसमें बैंक आपके डेबिट कार्ड के सभी ट्रांसजेक्शन को बंद कर देता है। कई बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन एटीएम कार्ड ब्लॉक करने की सुविधा देता हैं।  यानी कि उस कार्ड से किसी भी तरह की बैंकिंग नहीं हो पाएगी। कार्ड के ब्लॉक होते ही आपको इसकी सूचना बैंक आपके ईमेल या फोन कॉल पर दे देता है।

इसे भी पढ़ें - इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में तीन तरह के बचत खाते खुलवा सकती हैं आप, जानिए इनकी खूबियां

2) नए कार्ड के लिए करें अप्लाई 

कई बैंक नए डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करने पर बैंक एक हफ्ते बाद नया कार्ड देता है। वहीं कुछ बैंक इसके लिए चार्ज भी लेते हैं। आपको बता दें कि अगर बैंक के नियमों के अनुसार आप कार्ड के चोरी होने या गुम होने की सूचना बैंक को तुरंत देते हैं तो कई तरह के फायदे भी होते हैं।

बैंक फिर आपका कार्ड तुरंत ब्लॉक करवाता है लेकिन अगर आपने समय पर कार्ड चोरी होने या खो जाने की जानकारी बैंक को नहीं देते हैं तो उसके बाद कार्ड से कोई अनजान व्यक्ति ट्रांसेक्शन करता है तो बैंक उसकी जिम्मेदारी नहीं लेता है। कार्ड खो जाने पर हर बैंक के अपने नियम होते हैं। 

इसे भी पढ़ें - पीएफ और पीपीएफ में क्या है फर्क और कितना फायदा होता है इनसे, जानिए

3) पुलिस को दे सारी जानकारी

अगर आप अपना खोया हुआ डेबिट कार्ड वापिस पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पुलिस स्टेशन में जानकारी देनी होगी। इसके लिए आपको अपना 16 डिजिट का कार्ड का नंबर पता होना चाहिए। उस नंबर के आधार पर पुलिस वह कार्ड ट्रैक करना शुरू करेगी।

आपको नजदीकी पुलिस स्टेशन में कार्ड खोने की एक एफआईआर दर्ज करनी होती है और फिर एफआईआर की एक कॉपी बैंक को सबमिट करनी होती है और एफआईआर की दूसरी कॉपी आपको अपने पास रखनी होती है।

 

तो यह थी बैंकिंग से जुड़ी हुई जानकारी।

Recommended Video

 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image Credit-freepik/unsplash

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।