• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 09 May 2022, 12:10 IST

लाइफ में चाहिए सक्सेस तो ऑफिस में अपनाएं ये हैबिट्स

अगर आप जल्द से जल्द सफलता की सीढ़ी चढ़ना चाहती हैं तो आपको ऑफिस में इन हैबिट्स को जरूर अपनाना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 09 May 2022, 12:10 IST
Next
Article
office habits of successful person

क्या आपने कभी सोचा है कि एक ही ऑफिस में हजारों लोग काम करते हैं, लेकिन एक व्यक्ति तेजी से सफलता की ओर अपने कदम बढ़ाता चला जाता है, तो कुछ लोग सालों-साल एक ही जॉब में रहते हैं, पर फिर भी उन्हें वह ग्रोथ नहीं मिलती, जिसकी उन्हें हसरत होती है। दरअसल, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी बड़ी या छोटी कंपनी के साथ जुड़े हुए है, आपकी ग्रोथ आपकी कुछ आदतों पर निर्भर करती है।

जिस तरह अपनी पर्सनल लाइफ को स्मूथ बनाने के लिए आप कुछ आदतों का समावेश खुद के भीतर करते हैं, ठीक उसी तरह प्रोफेशनल लाइफ में भी सक्सेस हासिल करने के लिए आपको कुछ अच्छी आदतों को अपनाना होगा। खुद के भीतर कुछ छोटे-छोटे बदलाव आपको एक नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ उन ऑफिस हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको सफलता दिलाने में मदद करेंगे-

इसे भी पढ़ें : ऑफिस में मिलेगी आपके काम को तवज्जो, बस अपनाएं यह ट्रिक्स

हमेशा समय के पाबंद रहें 

be on time in office

किसी भी कंपनी में सिर्फ आपका काम ही नहीं, बल्कि आपका व्यवहार भी नोटिस किया जाता है। इन्हीं बिहेवियर में से एक है समय का पाबंद होना। कोई भी व्यक्ति या कंपनी ऐसे व्यक्ति के साथ कभी भी काम नहीं करना चाहेगी, जो मीटिंग में या फिर ऑफिस में लगातार देर से आता है। अगर आप समय के पाबंद रहते हैं, तो इससे एक अच्छा इंप्रेशन सीनियर्स पर पड़ता है। साथ ही उन्हें यह भी अहसास होता है कि आप अपने काम को लेकर लापरवाह नहीं है। जिसके कारण आपकी सक्सेस के चांसेस बढ़ जाते हैं।

सकारात्मक नजरिया बनाए रखें

positive attitude

ऐसा कहा जाता है कि हम जैसा सोचते है, वैसा ही हमारे साथ होता है। इसलिए ऑफिस में हमेशा सकारात्मक नजरिया बनाए रखे। हो सकता है कि आपको कई बार ऑफिस में अधिक वर्क लोड या फिर नकारात्मक परिस्थितियों का सामना करना पड़े। ऐसे में आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपको बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगा। सकारात्मक नजरिया बताता है कि आप समस्याओं के कारण परेशान होने के स्थान पर उसका समाधान ढूंढने में विश्वास करते हैं और ऐसे कर्मचारी के साथ हर कंपनी काम करना चाहती है (ऑफिस स्ट्रेस को हैंडल करने के तरीके)।

टीम के सदस्यों के साथ बेहतर संबंध

be cordial with teammates

आपने यह कहावत तो सुनी होगी कि अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता। यह नियम ऑफिस में सटीक रूप से लागू होता है। आप भले ही अपने काम में कितने भी कुशल हों, लेकिन सिर्फ आप ही कंपनी को बेहतर ग्रोथ नहीं दिलवा सकते हैं। इसके लिए टीम वर्क की जरूरत होती है। इसलिए, एक सफल व्यक्ति ना केवल अपने काम को बेहतर तरीके से करता है, बल्कि उसमें टीम के सदस्यों के साथ भी बेहतर संबंध विकसित करने की आदत होती है। वह कर्मचारियों के बीच आपसी विश्वास के रिश्ते को मजबूत करने का प्रयास करता है। विश्वास ना होने पर कोई विभाग कार्य नहीं कर सकता है। इसके लिए अन्य कर्मचारियों के साथ गपशप करने के स्थान पर आने वाली चुनौतियों या समस्याओं पर खुलकर चर्चा करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : ऑफिस में इन गलतियों का पड़ सकता है प्रमोशन और इंक्रीमेंट पर बुरा असर

ध्यान भटकाने से बचने की आदत

be focused

जब आप ऑफिस में अपने काम से बार-बार भटकते हैं, तो ना केवल आपका काम देरी से पूरा होता है, बल्कि इससे आपके काम की क्वालिटी भी प्रभावित होती है। इसलिए, एक सक्सेसफुल पर्सन की यह आदत होती है कि वह ऑफिस में काम के दौरान ऐसी चीजों को दूर रखने का प्रयास करते हैं, जो उनके ध्यान को भंग करती हों। मसलन, फोन के बेवजह के नोटिफिकेशन को ऑफ कर देना या फिर किसी जरूरी प्रोजेक्ट पर काम करते समय फोन को साइलेंट कर लेना आदि।

समस्या का समाधान ढूंढने की आदत

अपने कलीग्स व सीनियर्स पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ने के सबसे आसान तरीकों में से एक है कि हमेशा एक आलोचक बनने के बजाय समस्या के समाधान पर काम करना। कुछ लोग ऑफिस व काम से जुड़ी चुनौतियों की आलोचना करते हैं, जबकि कुछ लोग आलोचना करने के स्थान पर उन समस्याओं को दूर करने पर काम करते हैं। ऐसे लोग अक्सर अन्य लोगों से कहीं अधिक आगे निकल जाते हैं (ऑफिस पेपर को आर्गेनाइज करने के टिप्स)।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।