लंबे समय के बाद एक बार फिर से जिन्दगी अपने ढर्रे पर लौट रही है। इसी क्रम में, ऑफिस खुलने भी शुरू हो गए हैं, लेकिन अभी भी ऑफिस में फुल स्ट्रेन्थ नहीं है और बहुत से लोग अभी भी घर से ही काम कर रहे हैं। ऐसे में यकीनन आपके पास ऑफिस के कई जरूरी डॉक्यूमेंट्स होंगे, जिन्हें आर्गेनाइज करना आपके लिए काफी मुश्किल होगा। 

वैसे घर में सिर्फ ऑफिस से जुड़े कागजात ही नहीं होते, बल्कि घर के कई तरह के बिल्स से लेकर अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स होते हैं, जिन्हें सही तरह से संभालकर रखना बेहद आवश्यक होता है। हालांकि, अधिकतर लोग इन जरूरी कागजों को भी सही तरह से संभालकर नहीं रखते, जिसके कारण उन्हें जरूरत पड़ने पर जब कागज नहीं मिलता है, तो बहुत परेशानी होती है।

हो सकता है कि आपके पास भी घर पर ऐसे कई कागज हों, जिनकी आपको बार-बार जरूरत पड़ती हों तो यकीनन आप कभी भी नहीं चाहेंगी कि वह आपकी एक छोटी सी भूल के कारण वह खो जाएं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऑफिस पेपर्स सहित अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स को आर्गेनाइज करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

इसे जरूर पढ़ें- आपके होम ऑफिस को आर्गेनाइज करने में काम आएंगे यह हैक्स

करें चेक

जब आप अपने घर में जरूरी डॉक्यूमेंट्स को आर्गेनाइज कर रही हैं तो इसका सबसे पहला स्टेप है कि आप सभी डॉक्यूमेंट्स को एक जगह इकट्ठा करें। इसके बाद आप सभी डॉक्यूमेंट्स को चेक करें। हर घर में ऐसे कई कागज होते हैं, जिनकी वास्तव में कोई जरूरत नहीं होती है, लेकिन फिर भी लोग उसे रखते हैं और इस तरह वह केवल जगह ही घेरते हैं। बेहतर होगा कि आप उसे डिस्कार्ड कर दें। इसके बाद अन्य सभी कागजों को आप अलग-अलग छांट लें। मसलन, ऑफिस से जुड़े डॉक्यूमेंट अलग कर लें। डॉक्टर्स स्लिप व बिल्स को अलग करें। वहीं, बच्चों की मार्कशीट व अन्य डॉक्यूमेंट्स को अलग कर लें।

office and organizing papers

फाइल्स का लें सहारा

अगर आपके घर में स्पेस कम है और आप चाहती हैं कि सभी डॉक्यूमेंट्स को आप बेहद आसानी से अरेंज कर लें। तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप मार्केट से कुछ अलग-अलग कलर की फाइल ले आएं। इसके बाद, आप अलग-अलग तरह के डॉक्यूमेंट्स को अलग फाइल में रखें। साथ ही फाइल के ऊपर नेमिंग अवश्य करें ताकि आपको बाद में फाइल को ढूंढने में मशक्कत ना करनी पड़े।

office papers

बॉक्स या बास्केट आएगी काम

अगर आपका सारा काम फाइलिंग व डॉक्यूमेंट से जुड़ा है और इसलिए आपके पास घर में बहुत अधिक पेपर्स हो जाते हैं तो कोशिश करें कि आप जरूरी कागजों को पिनअप कर लें या फिर धागे की मदद से उसे बांधकर सेट कर लें। अब आप इन पेपर्स को बास्केट में रख लें। आप चाहें तो अपनी वर्कटेबल के उपर एक रैक में इन बास्केट को रखें और उन पर नेमिंग अवश्य करें, ताकि आवश्यकता पड़ने आप बेहद आसानी से इन्हें यूज कर सकें।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 टिप्स से दें अपने ऑफिस को नया लुक 

रखें इन बातों का ध्यान 

जब आप घर में जरूरी कागजों को आर्गेनाइज कर रही हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

सबसे पहले, तो आप सभी जरूरी कागजात को एक जगह ना रखें। मसलन, वर्क टेबल के उपर केवल ऑफिस से जुड़ी फाइलें या पेपर ही हों। इसी तरह, हाउसहोल्ड पेपर्स की फाइल को आप बेडरूम की अलमारी में रख सकती हैं। वहीं, अगर घर के कागजात या अन्य जरूरी कागज हैं तो उन्हें बैंक के लॉकर में भी रखा जा सकता है। 

हमेशा फाइलों को अरेंज करने से पहले कागजों को छांटना व गैर-जरूरी कागजों का निपटारा करना जरूरी होता है। इससे कागजों को आर्गेनाइज करना अधिक आसान हो जाता है। 

यूं तो कागजों को सही तरह से आर्गेनाइज करने से उनके खोने या डैमेज होने की संभावना ना के बराबर होती है। लेकिन फिर भी कोशिश करें कि आधार कार्ड सहित पेन कार्ड, मार्क्स शीट व अन्य जरूरी कागजों की एक फोटोकॉपी अलग फाइल में दूसरी जगह पर रखें। साथ ही इनकी सॉफ्ट कॉपी अपने मेल में भी अवश्य रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik, thespruce, pinterest