देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी और उनकी फैमिली के बारे में तो हर कोई जानता है। खासतौर पर मुकेश अंबानी की वाइफ नीता अंबानी, बेटी ईशा अंबानी और बहू श्‍लोका मेहता किसी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस की तरह ही महिलाओं के बीच फेमस हैं। मगर इस परिवार के कुछ और सदस्‍य भी हैं। कुछ ऐसे सदस्‍य जो बेशक अब अपनी-अपनी फैमिली में हैं, मगर उनके बिना अंबानी परिवार आज भी अधूरा है। 

इन लोगों में एक नाम आता है नीना कोठारी का। नीना कोठारी अंबानी खानदान की एक प्रमुख सदस्‍य हैं। धीरूभाई अंबानी और कोकिला बहन की बेटी और मुकेश अंबानी-अनिल अंबानी की बहन नीना कोठारी के बारे में ज्‍यादा लोगों को नहीं पता है। 

इसका बड़ा कारण है कि नीना का स्‍वभाव शर्मीला है और मीडिया को फेस करना उन्‍हें सहज नहीं लगता। इसलिए अंबानी परिवार के हर फंक्‍शन का हिस्‍सा होने के बाद भी नीना को बहुत कम ही तस्‍वीरों और वीडियो में देखा गया है। मगर नीना अपनी भाभी नीता अंबानी की चहेती हैं। ऐसा नहीं है कि टीना अंबानी से नीना अच्‍छा बॉन्‍ड शेयर नहीं करती हैं, मगर अपनी दोनों भाभियों में से नीना कोठारी अंबानी खानदान की बड़ी बहू नीता अंबानी के ज्‍यादा करीब हैं। 

आज हम आपको नीना कोठारी से जुड़ी कुछ ऐसी ही रोचक बातें बताएंगे, जो आपको नहीं पता होंगी- 

इसे जरूर पढ़ें: नीता अंबानी से लेकर श्‍लोका मेहता तक किसने कितनी की है पढ़ाई, जानें

nina pics

नीना कोठारी की शादी

नीना कोठारी की शादी एचसी कोठारी ग्रुप के चेयरमैन रहे भद्रश्‍याम कोठारी से हुई थी। मगर वर्ष 2015 में कैंसर की बीमारी की वजह से नीना के हसबैंड का देहांत हो गया । आपको बता दें कि कोठारी ग्रुप देश के बड़े बिजनेस ग्रुप्‍स में से एक है और इसकी शुरुआत एचसी कोठारी ने की थी जो नीना कोठारी के ससुर थे। 

nina nayantara

नीना कोठारी के बच्‍चे 

नीना कोठारी के दो बच्‍चे हैं। बेटी का नाम नयनतारा है और बेटे के नाम अर्जुन कोठारी है। नीना के दोनों ही बच्‍चों की शादी हो चुकी है। नयनतारा की शादी वर्ष 2012 में हुई थी और भांजी की शादी की खुशी में मामा मुकेश अंबानी ने अपने घर एंटीलिया में प्री-वेडिंग पार्टी रखी थी, जिसमें कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने भी हिस्‍सा लिया था। आपको बता दें कि नयनतारा ने हिंदुस्‍तान टाइम्‍स ग्रुप के डायरेक्‍टर शामित भारतिया से लव मैरिज की थी। वहीं वर्ष 2019 में नीना कोठारी के बेटे अर्जुन कोठारी की शादी अनंदिता कोठारी से हुई थी।

इसे जरूर पढ़ें: श्‍लोका मेहता को शादी के तोहफे में सास और ननद से मिले थे 2 बेशकीमती गिफ्ट्स

lesser known facts about ambani family

यह शादी मुंबई से हुई थी और शादी में पूरे अंबानी परिवार के साथ ही कई बॉलिवुड सेलिब्रिटीज भी शामिल हुए थे। नीना की ही तरह नीना के दोनों बच्‍चे भी मीडिया में कम ही नजर आते हैं। 

नीना कोठारी का काम 

भद्रश्याम कोठारी के स्वर्गवास के बाद से नीना ही अपने फैमिली बिजनेस को संभाल रही हैं। नीना कोठारी कोठारी शुगर मील्स की मालकिन बन चुकी हैं और भारत की पावरफुल महिलाओं में उनका नाम गिना जाता है। वहीं नीना के बेटे अर्जुन कोठारी अपने पिता की शुगर मील्स, केमिकल बिजनेस और पेट्रोलियम बिजनेस को बखूबी संभाल रहे हैं और कोठारी ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर भी  हैं।

Recommended Video

नीना कोठारी के रिश्‍तेदार 

नीना कोठारी की बेटी की शादी हिंदुस्‍तान टाइम्‍स की मालकिन शोभना भारतिया के बेटे से हुई इस नाते शोभना और नीना एक दूसरे की समधन हैं। वहीं बेटे अर्जुन ने Marica oil mills के मालिक राजेन मारीवाला और अंजली की बेटी से शादी की है। तो यह दोनों भी नीना के रिश्‍ते में समधी हैं। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो हमें जरूर बताइएगा। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।