नीता अंबानी से लेकर श्‍लोका मेहता तक किसने कितनी की है पढ़ाई, जानें

देश के सबसे अमीर खानदान अंबानी परिवार में कौन कितना है पढ़ा-लिखा, जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल। 
education ambani

देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी और उनके परिवार के सदस्‍यों के बारे में आपके बहुत सारी बातें सुनी होंगी, मगर क्‍या आपको पता है कि अंबानी खानदान में किसने कितनी पढ़ाई की है। अगर नहीं पता तो हमारा यह स्‍लाइडशो जरूर देखें। इसे देख कर आपको यह जानकारी हो जाएगी कि अंबानी परिवार में कौन कितना पढ़ा-लिखा है।

1नीता अंबानी

nita education

मुकेश अंबानी की वाइफ और रिलायंस ग्रुप की मालकिन नीता अंबानी एक मिडिल क्‍लास गुजरात फैमिली से हैं और उन्‍होंने मुंबई के नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है। इतना ही नहीं, नीता एक ट्रेंड और प्रोफेशनल भरतनाट्यम डांस भी हैं। नीता अंबानी शादी से पहले एक स्‍कूल में टीचर भी रह चुकी हैं, शादी के बाद भी कुछ समय तक नीता ने अपनी जॉब नहीं छोड़ी थी। फिलहाल नीता अंबानी अपने फैमिली बिजनेस और धीरू भाई अंबानी स्‍कूल का काम संभाल रही हैं।  

2मुकेश अंबानी

mukesh ambani education

धीरू भाई अंबानी के बड़े बेटे मुकेश अंबानी ने मुंबई के हिल गार्डन हाई स्‍कूल से पढ़ाई की है। इसे बाद मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से मुकेश ने ग्रेजुएशन की और बाद में इंस्‍टीट्यट ऑफ केमिकल टेक्‍नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग में बीई की डिग्री हासिल की। इसे बाद मुकेश ने वर्ष 1980 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया और अपने पिता को रिलायंस इंडस्‍ट्री सेटअप करने में मदद की। आज मुकेश अंबानी देश के सबसे बड़े बिजनेस मैन होने के साथ-साथ दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में से एक हैं। 

3अनिल अंबानी

anil ambani education

अपने बड़े भाई के साथ अनिल अंबानी ने भी हिल गार्डन हाई स्‍कूल से पढ़ाई की है। स्‍कूल के बाद साइंस में ग्रेजुएशन करने के लिए अनिल ने किशनचंद चेलाराम कॉलेज में एडमिशन लिया और बाद वर्ष 1983 में एमबीए करने के लिए वह पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के वॉर्टन स्‍कूल चले गए। 

4टीना अंबानी

tina ambani education

टीना अंबानी की स्‍कूली पढ़ाई मुंबई के एमएम प्‍यूपिल्‍स स्‍कूल से हुई। वर्ष 1975 में ही टीना ने फेमिना टीन प्रिंसेस ऑफ इंडिया का खिताब भी जीता था। इसके बाद टीना ने हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री को करियर के रूप में चुना और साथ ही जय हिंद कॉलेज से आर्ट विषय में ग्रेजुएशन किया।  

5श्‍लोका मेहता

shloka education

नीता अंबानी की बड़ी बहू और आकाश अंबानी की वाइफ श्‍लोका मेहता भी काफी पढ़ी लिखी हैं। श्लोका ने अपनी स्कूलिंग मुंबई के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है। इसके बाद श्‍लोका ने अपनी बैचलर डिग्री यूनाइटेड स्टेट के न्यूजर्सी की Princeton यूनिवर्सिटी से ली। यहां उन्‍होंने Anthropology में ग्रेजुएशन किया और बाद में  लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पॉलिटिकल साइंस में पढ़ाई की। इसके अलावा श्लोका के पास कानूनी शिक्षा में मास्टर डिग्री भी है।

6आकाश अंबानी

akash education

आकाश अंबानी ने भी धीरू भाई अंबानी इंटरनेशनल स्‍कूल से पढ़ाई पूरी की और फिर इकोनॉमिक्‍स में बैचलर डिग्री हासिल करने के लिए वह यूएसए की ब्राउन यूनिवर्सिटी चले गए। वर्ष 2013 में भारत वापिस आने के बाद आकाश अंबानी ने अपना फैमिली बिजनेस ज्‍वॉइन कर लिया। 

7ईशा अंबानी

isha education

धीरू भाई अंबानी इंटरनेशन स्‍कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद ईशा अंबानी ने यूएसए की येल युनिर्वसिटी से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्‍टडीज में बैचेलर डिग्री हासिल की और फिर न्‍यूयॉर्क की McKinsey & Company कुछ वक्‍त तक बिजनेस एनालिस्‍ट की जॉब की। उसके बाद ईशा ने अपने फैमिली बिजनेस का करियर के रूप में चुना। 

8आनंद पीरामल

anand education

ईशा अंबानी के हसबैंड और अंबानी खानदान के दमाद आनंद पीरामल ने कैथेड्रल एडं जॉन केनन स्‍कूल से पढ़ाई की और फिर मेरिका के पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्‍स में ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद आनंद एमबीए करने के लिए बॉस्‍टन के हार्वड बिजनेस स्‍कूल भी गए। 

9अनंत अंबानी

anant education

धीरू भाई अंबानी से स्‍कूल पढ़ाई पूरी करने के बाद अनंत अंबानी ने ग्रेजुएशन के लिए आईसलैंड की ब्राउन युनिवर्सिटी को चुना। फमिली बिजनेस के साथ-साथ अनंत अब आईपीएल में मुंबई इंडियन टीम को संभालने में मां नीता अंबानी को सपोर्ट करते हैं। 

10राधिका मर्चेंट

radhika education

राधिका ने कैथेड्रल एंड जॉन केनन और इकोल मोंडिएल वर्ल्‍ड स्‍कूल से पढ़ाई की है। इसके बाद न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी पॉलिटिक्स और इकनॉमिक्स में डिग्री हासिल करने के बाद ISPRAVA टीम में बतौर सेल्स एक्जिक्यूटिव काम किया है। फिलहाल राधिका अपने पिता वीरेन मर्चेंट का बिजनेस संभाल रही हैं। आपको बता दें कि विरेन ADF फूड्स लिमिटेड के नॉन एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। इसके अलावा 'एन्कोर हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड' कंपनी के सीईओ और वाइस चेयरमैन भी हैं।

11जय अनमोल अंबानी

jay anmol education

अनिल अंबानी के बड़े बेटे जय अनमोल ने कैथेड्रल एंड जॉन केनन स्‍कूल के पढ़े हुए हैं। इसके बाद उन्‍होंने ब्रिटेन के वारविक बिजनेस स्‍कूल से मैनेजमेंट में बीएससी किया है और सेवेन ओक्स स्कूल से आगे की पढ़ाई की है। 

12जय अंशुल अंबानी

jay anshul education

न्‍यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्‍टर्न स्‍कूल ऑफ बिजनेस से बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले जय अंशुल अनिल अंबानी और टीना अंबानी के छोटे बेटे हैं। अंशुल भी भाई जय अनमोल की तरह फेमिली बिजनेस संभाल रहे हैं।