बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ और विक्‍की कौशल की शादी 9 दिसंबर को धूमधाम से संपन्न हो गई। दोनों की शादी के बाद जो तस्‍वीरें सामने आई हैं, उनमें दोनों का वेडिंग लुक तो सराहा ही जा रहा है साथ ही कैटरीना के हाथों में नजर आ रही एक अंगूठी की भी खूब चर्चा हो रही है। 

दरअसल, इस रिंग को रिपोर्ट्स के अनुसार कैटरीना की इंगेजमेंट रिंग बताया जा रहा है। इस रिंग में नीले रंग का एक पत्थर लगा हुआ है। यह रिंग टिफनी एंड कंपनी द्वारा डिजाइन की गई है। यह नीला पत्थर कोई और नहीं बल्कि बेशकीमती 'नीलम' है। आपको बता दें कि ज्‍योतिष शास्‍त्र में नीलम को बहुत ही स्‍ट्रॉन्‍ग रत्‍न माना गया है और इसे पहनने के अच्‍छे और बुरे दोनों प्रभाव देखे गए हैं। 

नीलम के प्रभाव के विषय में हमने एस्ट्रोलॉजर डॉक्टर शेफाली गर्ग से बात की और उन्होंने हमें इस पत्थर से जुड़ी विस्तार में जानकारी दी। 

इसे जरूर पढ़ें: एक्वामरीन स्टोन पहनने के 3 अद्भुत लाभ जानें

how to identify neelam gemstone

क्या है 'नीलम' रत्‍न 

ज्योतिष शास्त्र में नौ ग्रहों के उपायों के लिए नौ रत्नों और कई उपरत्नों का जिक्र मिलता है। अगर रत्नों की बात की जाए तो हीरा, माणिक, पुखराज ( पुखराज पहनने के फायदे ), नीलम और पन्ना सबसे प्रमुख रत्न हैं। मगर इन सभी में नीलम सबसे प्रभावशाली रत्‍न है। नीले रंग का यह पत्थर मनुष्य के जीवन को इस कदर प्रभावित करता है कि या तो सब कुछ अच्‍छा होता है या सब कुछ बुरा। आपको बता दें कि ज्‍योतिष शास्‍त्र में नीलम शनि ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। आमतौर पर नीलम को तब पहना जाता है, जब जातक को शनि ग्रह को मजबूत करना हो या फिर संतुलन बनाए रखना हो। 

इसे जरूर पढ़ें: नीलम रत्न कौन पहन सकता है और इसके फायदों के बारे में एक्‍सपर्ट से जानें

नीलम रत्न की असली पहचान कैसे करें? 

शेफाली जी कहती हैं, 'इस पत्थर की पहचान करने के कई तरीके हैं। असली नीलम पत्थर में इतनी शक्ति होती है कि इस पत्थर के आस-पास जो भी हल्‍के-फुल्‍के कण होते हैं वह उसकी ओर खिंचे चले आते हैं।' शेफाली जी इसके और भी तरीके बताती हैं। 

  1. दूध में नीलम पत्थर को डाल दें कुछ समय बाद आपको प्र‍तीत होगा कि दूध का रंग नीला हो गया है। 
  2. असली नीलम को अगर आप मुट्ठी में बंद करेंगे तो आपको गरमाहट का अहसास होगा। 
  3. sapphire stone astrology effects

नीलम रत्न पहनने के अच्‍छे और बुरे प्रभाव क्या हैं? 

शेफाली जी कहती हैं, 'किसी एस्ट्रोलॉजर को पहले अपनी कुंडली दिखाएं और यह जान लें कि आपको नीलम पहनना चाहिए या नहीं। अगर आपको नीलम रत्न पहनने के लिए कहा गया है तो आपको पहले उसे परखना होगा और अगर सब कुछ ठीक रहे तब ही उसे धारण करें।'

  • नीलम को सीधा उंगली में धारण करने की जगह पहले आप कुछ दिन उसे तकिया के नीचे रख कर सो जाएं। आप उसे किसी कपड़े में बांध कर अपने पास भी रख सकते हैं। अगर आपके साथ सब अच्छा हो रहा हो तो ही उसे धारण करें। अगर नीलम आपको सूट नहीं करेगा तो सबसे पहले आपको बुरे सपने आना शुरू होंगे। 
  • नीलम रत्न का प्रभाव बहुत तेज होता है अगर यह आपके अनुकूल नहीं है तो आपको अपनी आंखों में भी तकलीफ होगी। 
  • अगर आपको नीलम सूट नहीं कर रहा है तो इसके प्रभाव आपको चोट लगने, आर्थिक नुकसान होने या फिर सेहत खराब होने के रूप में नजर आएंगे। 
  • नीलम पहनने का सबसे ज्यादा असर सेहत पर पड़ता है। अगर आपको नीलम सूट करता है, गंभीर से गंभीर बीमारी भी ठीक हो सकती है और अगर सूट नहीं करता है तो अच्छा-भला आदमी बीमार पड़ सकता है। 

नीलम पहनते समय इन बातों का रखें ध्‍यान 

  1. नीलम का पत्थर गोल नहीं चौकोर होना चाहिए। इसे चांदी की अंगूठी में जड़वा कर बाएं हाथ में पहनें। 
  2. नीलम धारण करने का सबसे अच्छा दिन  शनिवार होता है और इसे आधी रात में धारण करना चाहिए। 
  3.  नीलम पहनने के बाद घर में काम करने वाले नौकरों को कोई जरूरत की वस्‍तु का दान अवश्य करें। 
neelam stone advantages and disadvantages

इंगेजमेंट रिंग में नीलम होना चाहिए या नहीं? 

इंगेजमेंट रिंग हमेशा अनामिका उंगली में पहनी जाती है, जो कि सूर्य की उंगली होती है। नीलम पत्थर शनि का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए इसे हमेशा शनि की उंगली अर्थात मध्यमा में पहनना चाहिए। शेफाली जी कहती हैं, 'नीलम को कभी भी सूर्य की उंगली में न पहनें क्योंकि शनि और सूर्य की एनर्जी मैच नहीं करती है, इससे केवल नुकसान ही होगा। आपका रिश्‍ता तक टूट सकता है या फिर पार्टनर के साथ आपके हमेशा वैचारिक मतभेद रहेंगे। ' इस तरह से कहा जा सकता है कि नीलम जड़ी अंगूठी कभी भी आपकी इंगेजमेंट रिंग नहीं हो सकती है।  

Recommended Video

किस राशि के लिए फायदेमंद होता है नीलम? 

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार मेष, तुला, वृषभ, वृश्चिक राशि के जातक नीलम को धारण कर सकते हैं मगर पहले उन्‍हें इस पत्‍थर को परख लेना चाहिए और अपनी कुंडली किसी पंडित को दिखा लेनी चाहिए। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock, Freepik