रत्न कुछ पारंपरिक, जीवंत और एक तरह की अनोखी चीजों में से हैं जैसे सूर्य और चंद्रमा के लघुचित्र, जो पहनने वाले के अंदर और आसपास के शांतिपूर्ण कंपन को बदल देते हैं। वास्तव में, बदलते समय के साथ, इन उत्तम, पॉकेट-आकार और दुर्लभ रत्नों ने फैशन की रंगीन, आकर्षक और भव्य दुनिया में अपनी जगह बना ली है। आज के दौर में रत्न आध्यात्मिक लाभ के लिए डिज़ाइन किए गए पारंपरिक आभूषणों से अधिक बन गए हैं। 

वास्तव में, ये लिलिपुटियन आकार के रत्न धीरे-धीरे पारंपरिक सोने के आभूषणों की जगह ले रहे हैं क्योंकि अधिकांश बॉलीवुड और हॉलीवुड हस्तियों ने उन्हें दुनिया के देखने के लिए स्टाइल स्टेटमेंट के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया है। इस लेख में GemPundit के फाउंडर और जेमस्टोन एक्सपर्ट नितिन यादव बता रहे हैं ऐसे ही एक जेमस्टोन White Topaz Stone या सफेद पुखराज पत्थर के बारे में जिसे पहनना कई तरह से लाभदायक है। 

क्या है White Topaz Stone या सफेद पुखराज पत्थर 

what is white topaz

यह एक चमकदार रत्न है जिसमें उपचार और आध्यात्मिक गुणों की भरमार होती है। इस स्टोन को साफ पुखराज और चांदी पुखराज के रूप में भी जाना जाता है, यह सौंदर्य की दृष्टि से शानदार अर्ध-कीमती रत्न है। इसकी चमकदार, पॉलिश और दीप्तिमान बाहरी परत के कारण, इसे अक्सर हीरा समझ लिया जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:कौन पहन सकता है Jade Stone और क्या हैं इसके फायदे, एक्सपर्ट से जानें

सफ़ेद पुखराज  पहनने के फायदे 

यह स्टोन मुख्य रूप से कई तरह के उपचारों के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है और विशेष रूप से मेडिटेशन में सहायता करता है। सफेद पुखराज पहनने वाले को सकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ खुश, व्यावहारिक और हंसमुख वाइब्स की जबरदस्त मात्रा के लिए जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि सफेद पुखराज, इसे पहनने वाले को सशक्त बनाता है और उन्हें अपने व्यक्तित्व को निखारने और व्यक्त करने के लिए प्रेरित करता है। यह पहनने वाले को प्रेरणा, शांति, आकांक्षाओं, आशा और प्रेम सहित अन्य स्वस्थ आभा के ढेरों से भी घेरता है।

white topaz benefits expert tips

त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए फायदेमंद है सफ़ेद पुखराज 

प्राचीन काल से, सफेद पुखराज का उपयोग त्वचा संबंधी कई लाभों के लिए एक विशेषज्ञ रत्न के रूप में किया जाता रहा है और यह बालों और नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है। यह गठिया, कब्ज, अस्थमा, गले की समस्याओं और एक दोषपूर्ण प्रतिरक्षा प्रणाली जैसी कई शारीरिक बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है। जैसा कि नाम से पता चलता है, सफेद पुखराज शांति, पवित्रता, संतोष और आशा का प्रतीक है। इसके विशिष्ट गुण और गुणों की विस्तृत श्रृंखला इसे पहनने वाले के समग्र व्यक्तिगत और पेशेवर कल्याण के लिए सबसे कीमती उपचार पत्थरों में से एक बनाती है। पत्थर अविश्वसनीय उपचार गुणों से भरा है जो जादुई काम करता है और पहनने वाले की आंतरिक प्रतिभा और रचनात्मकता को उत्तेजित करता है। यह नकारात्मक विचारों को भी समाप्त करता है और पहनने वाले में और उसके आसपास सकारात्मकता और उत्साह पैदा करता है।

इसे जरूर पढ़ें:2021 में राशि के हिसाब से पहने रत्न, एक्सपर्ट से जाने किस राशि पर होगा कैसा असर

Recommended Video

किसे पहनना चाहिए सफ़ेद पुखराज 

white topaz health benefits

रत्नों की अथाह दुनिया कई छोटे, जटिल, अच्छी तरह से तैयार किए गए और बिल्कुल मनोरम पत्थरों से भरी हुई है जो विलक्षण और उल्लेखनीय गुणों को समेटे हुए है। इन सभी पत्थरों में से, सफेद पुखराज पत्थर सबसे आश्चर्यजनक पत्थरों में से एक है और देखने में बेहद खूबसूरत भी है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अक्सर भ्रमित रहते हैं और अराजक मानसिकता या जीवन शैली से गुजर रहे हैं, तो सफेद पुखराज पत्थर या White Topaz Stone आपके लिए उपयुक्त है। हालांकि, कोई भी रत्न खरीदने या पहनने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप किसी विशेषज्ञ से सलाह लें और शुद्ध और प्रमाणित रत्न ही चुनें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, unsplash and pixabay