आधुनिक विज्ञान और रिसर्च ने कई ऐसे मुद्दों को सुलझाया है, जिन्हें हम एक प्राचीन मिथक से ज्यादा कुछ नहीं समझते थे। प्राचीन समय में स्टोन का एक अलग ही महत्व होता था, जिसका उपयोग कई तरीके से किया जाता था। वहीं बात करें जेम्स स्टोन की तो इसके फायदे, खूबसूरत रंग और हीलिंग प्रॉपर्टीज की वजह से लोग इससे काफी आकर्षित हो रहे हैं।

पुराने समय में इन दुर्लभ स्टोन का इस्तेमाल कई शारीरिक और मानसिक परेशानियों को ठीक करने के लिए किया जाता था। यही नहीं मिनरल्स से बने इन क्रिस्टल का उपयोग आत्मविश्वास बढ़ाने और आंतरिक संघर्षों से जूझने में मदद करता था, जिससे व्यक्ति को शांति का अनुभव होता था। समय के साथ बढ़ती परेशानियां और इस मुश्किल वक्त से निकलने के लिए यह समृद्ध, रंगीन और आकर्षक दिखने वाले स्टोन्स मन में खुशी लाने का काम करते हैं। यही नहीं जेम्स स्टोन और हीलिंग क्रिस्टल खूबसूरती बढ़ाने का भी काम करते हैं। लोग जेम्स स्टोन और हीलिंग क्रिस्टल को एक्सेसरीज के तौर पर भी पहनना पसंद कर रहे हैं।

james stone benefits

इन्हीं में से एक जेम्स स्टोन काफी ट्रेंड में बना हुआ है। हम बात कर रहे हैं एक्वामरीन स्टोन की, जिसका उपयोग अच्छे भाग्य, उपयुक्त मौसम और अनदेखी परेशानियों से सुरक्षा के लिए एक ताबीज के रूप में किया जाता था। शांति और समृद्धि लाने के लिए इस अनोखे स्टोन का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता था। ऐसे में आइए जानते हैं एक्वामरीन स्टोन के फायदों के बारे में-

इमोशनल ट्रॉमा और संघर्षों से निकलने में करता है मदद

aquamarine ston

सदियों से पॉजिटिव वाइब्स और खुशनुमा माहौल देने के लिए एक्वामरीन स्टोन जाना जाता रहा है। पॉवरफुल नेचर के साथ-साथ यह पानी के नेचुरल गुणों से समृद्ध है, जो इमोशनल ट्रॉमा और गुस्से को कंट्रोल में करने में सहायता करता है। इसके अलावा यह स्टोन पहनने वाले को पॉजिटिव और आरामदेह वाइब्रेशन से घेरने का काम करता है, जो उन्हें इमोशनल ट्रॉमा से बाहर निकलने में मदद करता है। साथ ही, उपयोगकर्ता को परेशानियों से निकलने में मन को शांति प्रदान करता है। यह स्टोन पहनने वाले को झूठ और खुले सच से भी बचाता है ताकि उन्हें निर्णय लेने में मदद मिल सके। एक्वामरीन स्टोन से प्रभावित लोग बिना किसी भ्रमित हस्तक्षेप के तर्कसंगत, आशावादी और दयालु निर्णय ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बारिश में भीग जाए आपका स्मार्टफोन तो तुरंत करें ये काम

चक्र हीलिंग को करता है ट्रिगर और तनाव को करता है दूर

जेम्स स्टोन सामान्य तौर से अपनी शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक उपचार विशेषताओं के लिए जाने जाते हैं। एक्वामरीन स्टोन विशेष रूप से, अपने शांत गुणों के लिए प्रसिद्ध रहे हैं जो पहनने वाले को आराम देने और भावनात्मक उत्तेजना को दबाने के अलावा अनावश्यक तनाव और चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है। यह भौतिक चीजों और असुरक्षाओं के लालच को भी वश में कर सकता है। इसके अलावा, स्टोन चक्र हीलिंग को भी ट्रिगर कर सकता है जो अक्सर गले और हृदय चक्रों से जुड़ा होता है। इसमें नकारात्मक ऊर्जा से शरीर को शुद्ध करने की क्षमता भी होती है जो धीरे और कभी-कभी ध्यान की अवस्थाओं को प्रोत्साहित कर सकती है। विशेषज्ञों की मानें तो इसे पहनने वाला इष्टतम परिणामों के लिए स्टोन धारण करते समय मेडिटेशन की प्रैक्टिस करना शुरू कर दे।

इसे भी पढ़ें: Rose Quartz पहनने के हैं कई फायदे, एक्सपर्ट से जानें इस स्टोन की खास बातें

Recommended Video

जीवन में आने परेशानियों का सामना करने में करता है मदद

aquamarine stone

जब आप समुद्र के किनारे बैठते हैं तो मन को शांति मिलती है। कई लोग बीच पर बैठना इसलिए भी अधिक पसंद करते हैं। ठीक उसी तरह एक्वामरीन स्टोन गुणों से भरपूर होते हैं। समुद्री नाम की तरह एक्वामरीन स्टोन भी लोगों को आंतरिक रूप से शांत करता है। जिस तरह समुद्र को तेज लहरें, खराब मौसम, तूफान जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, ठीक उसी तरह एक्वामरीन स्टोन पहनने वाले को जीवन में आने वाली परेशानियों से बचने के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। इसे पहनने वालों के आसपास निडरता का संचार होता है।

ध्यान रखें ये बातें

मॉर्डन समय में आप सही दिशा की ओर बढ़ना चाहते हैं तो यह स्टोन पहनना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। हालांकि, कई लोगों गलत जेम्स स्टोन पहन लेते हैं, जिसकी वजह से नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए इसे पहनने से पहले किसी विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें, साथ ही, इसे खरीदते वक्त असली और नकली का खास ध्यान रखें। सही जेम्स स्टोन पहनने के बाद ही आपको फर्क और सही दिशा की ओर बढ़ने में मदद मिल सकती हैं। मन की शांति और नेगेटिविटी से दूर रहने के लिए सही और वेरिफाइड स्टोन ही पहनें।

 

उम्मीद है कि आपको यह स्टोरी अच्छी लगी होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।