ज्‍योतिष शास्‍त्र में हस्‍तरेखा को भी बहुत महत्व दिया गया है। हाथों की रेखाओं में जीवन के कई राज छुपे होते हैं, मगर कुछ राज हाथों की उंगलियां भी बयान करती हैं। खासतौर पर उंगलियों पर मौजूद तिल और निशान कई संकेत देते हैं, जो आपको भविष्य की झलक दिखाते हैं। 

इस विषय पर हमने पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से बात की। पंडित जी कहते हैं, 'व्यक्ति की उंगली की बनावट से वर्तमान और भविष्‍य की कई बातें पता चल जाती हैं। हाथों की उंगलियां व्‍यक्ति के स्‍वभाव से लेकर उसकी जीवनशैली तक के बारे में बहुत कुछ बताती हैं।'

पंडित जी ने उंगलियों से जुड़ी कुछ रोचक बातें हमें भी बताई हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: हाथ की उंगलियों के नाखूनों पर मौजूद निशान देते हैं ये संकेत

interesting  facts  about  hand  fingers

उंगलियों का स्‍वामी 

हाथों की पांचों उंगलियों का स्‍वामी अलग-अलग होता है। जैसे अंगूठे का स्‍वामी शुक्र, तर्जनी उंगली का गुरु, मध्यमा का शनि, अनामिका का सूर्य और कनिष्‍ठा का बुध होता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार अनामिका उंगली में भगवान शिव का वास होता है। यही कारण है कि इस उंगली को बहुत ही पवित्र माना जाता है। ( हथेली में बन रहे 'त्रिभुज' का फल जानें)

उंगलियों पर तिल 

कनिष्ठा उंगली पर तिल होना बहुत ही शुभ होता है। जिस जातक के कनिष्ठा उंगली पर तिल होता है वह बहुत ही समृद्धशाली होता है। वहीं अगर अनामिका उंगली पर तिल बना होता है तो व्यक्ति को समाज में बहुत मान-सम्मान मिलता है। अगर किसी व्यक्ति के अंगूठे पर तिल होता है, तो ऐसे लोग हार्ड वर्किंग होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: हथेली में यदि इन 10 में से कोई एक चिन्‍ह है तो जानें इसके शुभ-अशुभ फल

finger  shape  and  personality

उंगली का आकार 

लंबी उंगलियों वाले जातक स्वभाव से बहुत ही जागरूक होते हैं। उन्हें लापरवाही पसंद नहीं होती है। वहीं छोटी उंगलियों वाले जातकों को कोई भी निर्णय लेने में बहुत समय लगता है। जिन जातकों की तर्जनी उंगली का आकार छोटा होता है, वह पहले अपने बारे में सोचते हैं और फिर दूसरे के बारे में। मध्यमा उंगली लंबी होने पर जातक धार्मिक स्वभाव का होता है। वहीं अगर मध्यमा उंगली छोटी होती है, तो जातक चालाक होता है।  

10 से अधिक उंगलियां  

हस्‍तरेखा शास्‍त्र के अनुसार जिन लोगों के हाथों में 6 उंगलियां होती हैं वह भाग्यशाली होते हैं । उन्हें धन की कमी कभी नहीं होती है। ( हथेली पर सूर्य रेखा का प्रभाव)

उंगली की पोर 

हस्‍तरेखा शास्‍त्र में बताया गया है कि अगर कनिष्ठा उंगली की दूसरी पोर पहली और तीसरी से लंबी होती है, तो इसे शुभ माना जाता है। 

palmistry  finger  meanings

उंगली में शंख 

अगर हाथ की दसों उंगलियों में शंख बन रहा है, तो ऐसे जातक जीवन में खूब नाम और पैसा कमाते हैं। वैसे अलग-अलग उंगलियों में शंख बनने के अलग-अलग फल होते हैं।  

Recommended Video

उंगली में चक्र 

जिनकी 10 उंगलियों में चक्र होता है, वह चक्रवर्ती होते हैं। उन्हें जीवन में मुसीबतों का कम ही सामना करना पड़ता है। कम मेहनत करके ही ऐसे लोग शीर्ष पर पहुंच जाते हैं। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसके साथ ही, ऐसे और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।