• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आखिर क्यों अकबर की सबसे लाडली बेटी थीं आराम बानो बेगम, जानिए 

आज हम आप इस लेख में अकबर की बेटी सबसे लाडली बेटी आराम बानो बेगम से जुड़े रोचक तथ्य के बारे में जानेंगे।
author-profile
Next
Article
daughter aram banu begum in hindi

जब हम मुगल साम्राज्य की बात करते हैं, तो ज्यादातर लोगों के दिमाग में मुगल बादशाहों के नाम जैसे अकबर, शाहजहां, हुमायूं आदि के नाम आते हैं। हालांकि, इन सभी बादशाहों में सबसे लोकप्रिय और शक्तिशाली सम्राट अकबर रहा है। शायद ही, कोई होगा जिसमें अकबर के बारे में नहीं सुना होगा। क्योंकि अकबर एक ऐसा मुगल बादशाह था जिसने अपने शासनकाल में नीति-निर्माण में एक अहम भूमिका अदा की है। 

अकबर की न सिर्फ बेगमें मशहूर थीं बल्कि कुछ बेटियां भी ऐसी थीं, जिनके नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं। उन्हीं में से अकबर की बेटी सबसे लाडली बेटी आराम बानो बेगम का नाम भी आता है। अकबर की बेटी आराम बानो बेगम न सिर्फ अकबर की सबसे पसंदीदा बेटी थीं बल्कि बेहद खूबसूरत भी थीं। तो चलिए आज हम आपको अकबर की बेटी आराम बानो बेगम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने मुगल शासन में बादशाहों के अलावा नीति-निर्माण में एक अहम भूमिका अदा की है। लेकिन इससे पहले अकबर और मुगल शासन के इतिहास के बारे में जानते हैं। 

मुगल साम्राज्य का संक्षिप्त इतिहास 

मुगल साम्राज्य का दौर लगभग सन 1526 से 1857 तक रहा, जिसकी स्थापना बाबर ने पानीपत की पहली लड़ाई में इब्राहिम लोदी को हराकर की थी। इसके बाद हुमायूं, अकबर, जहांगीर, शाहजहां आदि के बाद अंतिम मुगल शासक औरंगजेब था, जिन्होंने अपने शासन के दौरान समाज का निर्माण किया था। हालांकि, कई इतिहासकारों का मानना है कि सन 1707 से लेकर सन 1857 तक मुगल साम्राज्य के पतन यानि विघटन दौर से गुजर रहा था। इसके अलावा, कुछ महिलाएं भी थीं, जिन्होंने अपना योगदान नीति-निर्माण में दिया था।

इसे जरूर पढ़ें- मुगल साम्राज्य की इन शक्तिशाली महिलाओं के बारे में कितना जानते हैं आप? 

आखिर क्यों था अकबर इतना खास 

Akbar daughter

अकबर मुगल साम्राज्य का सबसे महान बादशाह था। जिसका जन्म 15 अक्टूबर 1542 को सिंध के राजपूत किले, अमरकोट में हुआ था। अकबर का पूरा नाम जलालुद्दीन मोहम्मद अकबर था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अकबर मुगल साम्राज्य का तीसरा बादशाह था, जिसने अपने शासनकाल में कई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक कार्य करवाए थे।

कौन थीं आराम बानो बेगम? 

आराम बानो बेगम एक. मुगल राजकुमारी थीं, जिनका जन्म 22 दिसंबर 1584 को हुआ था। यह अकबर और बीबी दौलत शाद की सबसे छोटी बेटी थीं। उनकी बड़ी बहन का नाम शकर-उन-निसा बेगम था। बता दें कि बीबी दौलत शाद अकबर की खास बेगमों में से एक थीं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि बीबी दौलत शाद अकबर की कौन-से नंबर की बेगम थीं। आराम बानो बेगम अपनी मां यानि बीबी दौलत शाद की तरह एक खूबसूरत महिला थीं, जिन्हें एक बार देखने के बाद लोग उनकी और आकर्षित हुआ करते थे। 

प्यार से बुलाते थे 'लाडली बेगम' 

akbar daughter in hindi

इतिहास के अनुसार आराम बानो बेगम को उनके पिता यानि अकबर प्यार से लाडली बेगम बुलाया करते थे। जब भी अकबर कहीं बाहर आते थे, अपनी बेटी को 'कहां है मेरी लाडली बेगम' अल्फाज से पुकारते थे। ऐसा इसलिए क्योंकि अकबर बीबी दौलत शाद से भी बहुत प्यार करते थे और उन्हें अपनी बेटी में उनकी झलक नजर आती थी। 

Recommended Video

मिली 'हरम की तितली' की उपाधि

आराम बानो बेगम को हरम की तितली भी कहा जाता था क्योंकि यह न सिर्फ खूबसूरत थीं बल्कि अपने पिता के खिलाफ जाने का भी साहस रखती थीं। इसका स्वभाव तेज तर्रार और बातूनी के नाम से मशहूर था। वह किसी भी गलत बात या काम को बर्दाश्त नहीं करती थीं और उसके खिलाफ आवाज उठाती थीं। इसलिए लोग उन्हें हरम की तितली ने नाम से भी बुलाया करते थे।

नहीं किया निकाह 

Aram banu begum in hindi

कहा जाता है कि आराम बानो बेगम ने कभी भी निकाह नहीं किया। उन्होंने अपना जीवन मुगल परिवार के साथ गुजारा। अकबर की मृत्यु के बाद जहांगीर ने उन्हें संभाला और उनका पालन-पोषण किया। हालांकि, उनके निकाह न करने की स्पष्ट वजह सामने नहीं आई है। लेकिन ये उल्लेख मिलता है कि अकबर नहीं चाहता था कि उनकी बेटी उनसे दूर जाए।   

इसे जरूर पढ़ें- मुगल बादशाह अकबर की इन बेगमों के बारे में कितना जानते हैं आप? 

कब हुई अकबर आराम बानो बेगम वफात? 

इतिहासकारों के अनुसार अराम बानो की वफात उसके भाई जहांगीर के शासनकाल में हुई थी । 17 जून 1624 को पेचिश से उनकी मृत्यु हो गई। 

उम्मीद है कि आपको आराम बानो बेगम से संबंधित यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही आपको आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य खबर और बिग बॉस कंटेस्टेंट से जुड़ी जानकारी पाने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- (@Google) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।