आज के समय में लगभग हर व्यक्ति कैमरापर्सन है। दरअसल, इन दिनों फोन में ही कैमरा क्वालिटी इतनी बेहतरीन होती है कि हम खुद की पिक्चर्स लेने से खुद को रोक ही नहीं पाते हैं। भले ही हम घर पर हों या फिर घर से बाहर, अक्सर हम सभी कुछ बेहतरीन तस्वीरें क्लिक करने में रहते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि पिक्चर्स क्लिक करने के बाद आपको वैसी ही तस्वीरें मिलें, जैसा कि आपने सोचा हो। ऐसे में बहुत अधिक निराशा होती है और यह समझ नहीं आता कि आखिर गड़बड़ कहां हो गई। 

हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा कई बार हुआ हो और आपके मन में आया हो कि आखिर मॉडल्स या फिर सेलेब्स की पिक्चर्स इतनी अच्छी कैसे आती हैं। दरअसल, जब आप फोटोज क्लिक करती हैं, उस समय आपका पोज भी काफी मैटर करता है। लेकिन अनजाने ही हम उस दौरान कुछ ऐसे पोज दे देते हैं या फिर पोज देते समय कुछ ऐसी मिसटेक्स कर बैठते हैं, जिससे आपकी तस्वीर अच्छी नहीं आती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको फोटोज क्लिक करते समय करने से बचना चाहिए-

सिर को आगे की ओर झुकाना

head in front

अमूमन यह गलती हम सभी करते हैं। फोटो खींचते समय हम सिर को आगे की ओर झुकाते हैं,  इसे आपका फेस थोड़ा अधिक हैवी नजर आता है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी फोटो में आपकी गर्दन दिखाई देनी चाहिए। इसलिए फोटो खींचते समय अपने सिर को थोड़ा आगे की ओर रखने की कोशिश करें, लेकिन उसे झुकाएं नहीं। यह थोड़ा अननेचुरल लग सकता है, लेकिन इस तरह आपकी गर्दन पतला और फोटो बेहद ही ब्यूटीफुल आती है।  

इसे जरूर पढ़ें:Photography Day 2021: स्मार्टफोन से भी हो सकती है प्रोफेशनल फोटोग्राफी, ट्राई करें ये 8 टिप्स

पॉश्चर पर ध्यान ना देना

wrong poscher

फोटो क्लिक करते समय पॉश्चर पर ध्यान देना बेहद ही आवश्यक है। अगर आपकी पीठ झुकी हुई है तो इससे भी आपकी गर्दन छोटी और कमर अधिक नजर आएगी और आप यकीनन ऐसा  बिल्कुल भी नहीं चाहेंगी। इसलिए, जब भी आप फोटो क्लिक करें तो कमर से पीछे की ओर झुकते हुए अपनी रीढ़ को सीधा करें। यदि आप सिटिंग पॉजिशन में हैं, तब भी तो कुर्सी के पीछे की ओर झुकें नहीं। बल्कि अपनी बॉडी को अधिक डिफाइन दिखाने के लिए सीधा बैठें। इस दौरान आप पैरों को क्रॉस कर सकती हैं और कमर को एकदम सीधा ही रखें। (इन ट्रिक्‍स से सेल्फी को  बनाएं खूबसूरत)

आपकी आर्म्स का पॉश्चर भी है अहम्

wrong photography

अगर आप सिटिंग पोजिशन में फोटोज क्लिक करवा रही हैं तो आपको अपने आर्म्स की पोजिशन पर भी ध्यान देना चाहिए। अमूमन महिलाएं हाथों को क्रॉस्ड कर लेती हैं, लेकिन क्रॉस्ड आर्म्स एक बैड इफेक्ट पैदा करते हैं, जबकि अपने हाथों को ऐसे ही लूज रखना अप्राकृतिक लगता है। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक पैर को दूसरे के ऊपर रखें, और दोनों कोहनियों को ऊपरी पैर के घुटने पर रखें। एक हाथ को वर्टिकल और दूसरी को हॉरिजॉन्टल पोजिशन में रखें। जो आपके चेहरे और आपके फिगर दोनों को उजागर करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Winter Wedding: वेडिंग फोटोग्राफी को स्टनिंग बनाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

Recommended Video

एंगल बदलना

wrong angle photography

बैठते समय भी आपकी बॉडी का एंगल कैसा है, यह बेहद ही महत्वपूर्ण है। कुछ महिलाएं जब बैठती हैं, तो उनकी अपर बॉडी आगे की ओर झुकी हुई होती है। इस एंगल में आपके कंधे अजीब से नजर आते हैं और फोटोज भी अच्छी नहीं आती। कोशिश करें कि जब भी आप फोटोज क्लिक करवाएं तो आपके कंधे आगे की ओर झुके हुए ना हों। साथ ही अगर आप अपने पैरों के एंगल पर भी ध्यान देंगी तो इससे आपकी फोटो बेहद अच्छी आएगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik