एक मकान घर तभी बनता है, जब उसे एक पर्सनल टच दिया जाए। इसलिए हर महिला घर को अपने हाथों से सजाना चाहती है। यूं तो घर को सजाने के लिए बाजार में कई तरह के डेकोरेटिव आइटम्स आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन फैमिली फोटोज की बात ही निराली होती है। यह न सिर्फ आपके घर के डेकोर को यूनिक बनाते हैं, बल्कि इसके जरिए आप अपने जीवन के कुछ बेहतरीन खट्टे-मीठे पलों को हमेशा जी सकती हैं। वह पल तस्वीर में कैद होकर हमेशा आपकी आंखों के सामने रहते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर को सजाते समय रखें इन बातों का ध्‍यान, न करें ये 5 गलतियां

घर सजाने के लिए फैमिली फोटोज से बेहतर शायद ही कोई दूसरी चीज हो। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं तस्वीरों को फ्रेम करवाकर दीवार पर टांग देती हैं। यह घर में फैमिली फोटोज डिस्प्ले करने का एक आसान तरीका है, लेकिन इससे आपके घर के डेकोरेशन में यूनिकनेस नहीं आती। अगर आप सच में अपने घर को सबसे खूबसूरत व अलग बनाना चाहती हैं तो जरूरी है कि आप फैमिली फोटोज को भी बेहतरीन अंदाज में सजाएं। तो चलिए जानते हैं फैमिली फोटोज को सजाने के बारे में-

करें वॉल आर्ट

inside  home decoration with family photos

बचपन में आपने अपनी किताब में फैमिली ट्री बनाकर उसमें परिवार के सदस्यों की तस्वीरें जरूर लगाई होंगी। अब यही कला आपको दीवार पर भी उकेरनी है। आप बेहतरीन डिजाइन में फैमिली ट्री बनाकर उसके उपर फैमिली फोटोज लगा सकती हैं। अगर आपके लिए दीवार पर फैमिली ट्री डिजाइन करना संभव नहीं है तो आप मार्केट में मिलने वाले वॉल पेपर की मदद से भी ऐसा कर सकती हैं।

बनाएं वॉल हैंगिंग

inside  home decoration with family photos

फैमिली फोटोज सजाने का भी यह एक बेहतरीन तरीका है। इसके लिए आप अपने जीवन के अच्छे पलों की कुछ तस्वीरें लेकर उससे वॉल हैंगिंग तैयार करें। आप इसे अपने हाथों से तैयार कर सकती हैं। इसमें समय और पैसे दोनों की ही बचत हो जाती है और आप अपने घर को एक पर्सनल टच भी दे पाती हैं।

एक दीवार परिवार के नाम

inside  home decoration with family photos

घर में अगर एक फोकस प्वाइंट हो तो यह न सिर्फ देखने में अच्छा लगता है, बल्कि हर किसी की नजर वहां पर जरूर जाती है। आप यह फोकस प्वाइंट अपनी फैमिली फोटोज की मदद से क्रिएट कर सकती है। इसके लिए आप एक दीवार पर सिर्फ फैमिली फोटोज ही लगाएं। इसे और भी अधिक आकर्षक बनाने के लिए आप अलग-अलग कलर व साइज के फोटो फ्रेम का इस्तेमाल करें या फिर आप सभी तस्वीरों को ब्लैक एंड व्हाइट करवाकर एक बड़े से पोस्टर की तरह भी दीवार पर सजा सकती हैं

इसे जरूर पढ़ें: आपके रूम का कलर भी खोलता है आपकी पर्सनैलिटी के राज

वॉल क्लॉक 

inside  home decoration with family photos

हर कोई अपने घर में वॉल क्लॉक का इस्तेमाल करता ही है, लेकिन इसमें भी परिवार की तस्वीरें शामिल करके आप इसे और भी अधिक खूबसूरत बना सकती है। इस तरह आप जब भी आप समय देखेंगी तो दीवार पर टंगी घड़ी में मौजूद तस्वीरों पर भी आपकी नजर जाएगी और यकीनन आपके चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान भी छा जाएगी।