जब भी घर के जरूरी फर्नीचर की बात होती है तो उसमें सोफे का नाम अवश्य लिया जाता है। लिविंग एरिया के स्पेस के अनुसार हम सभी सोफा खरीदते हैं या फिर स्पेशली डिजाइन भी करवाते हैं। यह आपके घर में सिटिंग को अधिक कंफर्टेबल बनाने के साथ-साथ आपके घर के लुक को भी एन्हॉन्स करता है। इसलिए लोग इसके कलर, डिजाइन व पैटर्न पर भी उतना ही ध्यान देते हैं।

हालांकि, एक सच यह भी है कि सोफा एक ऐसा फर्नीचर है, जो काफी महंगा होता है और इसलिए एक बार इसे खरीदने के बाद हम सालों-साल इसे बदलने पर विचार नहीं करते। हम सभी की यही इच्छा होती है कि सोफा लंबे समय तक हमारा साथ दे, लेकिन ऐसा केवल तभी संभव है, जब आप उसे सही तरह से इस्तेमाल भी करें। कभी-कभी ऐसा होता है कि हम बहुत अधिक पैसा खर्च करके एक डिजाइनर सोफा खरीदकर लाते हैं, लेकिन वह बेहद कम समय में भी पुराना व खराब हो जाता है और उस समय हमें बेहद निराशा होती है। यकीनन आप भी ऐसा कभी नहीं चाहेंगी, इसलिए कोशिश करें कि सोफा इस्तेमाल करते समय कुछ गलतियों से बचें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिसे लोग बार-बार दोहराते हैं-

हर बार एक ही जगह बैठना

don't do these mistakes on sofa set

यह लोगों द्वारा की जाने वाली एक आम मिसटेक है। आपने शायद नोटिस किया होगा कि लोग अपने सोफे की एक निश्चित साइड पर बैठने के आदि होते हैं और जब भी वह सोफे का इस्तेमाल करते हैं, तो उसी साइड पर बैठते हैं। हालांकि, लंबे समय तक अपने सोफे पर एक ही स्थान पर बैठे रहने से यह असमान रूप से खराब हो सकता है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि सोफा एक साइड से दब जाता है और फिर वह देखने में अच्छा नहीं लगता और ही उतना कंफर्टेबल लगता है। इसलिए कोशिश करें कि आप हर दिन सोफे पर अदल-बदल कर बैठें। मसलन, एक दिन बाईं ओर बैठें, फिर अगले दिन दाईं ओर या बीच में बैठें। 

कपड़े से सोफे को साफ करना

how to clean sofa

घर के अन्य सामान पर डस्टिंग करने के साथ सोफे को क्लीन करना भी जरूरी होता है, लेकिन अक्सर यह देखने में आता है कि महिलाएं इसे कपड़े से ही साफ करती हैं। हालांकि, इस तरह आपका सोफा ठीक ढंग से क्लीन नहीं हो पाता। सोफे (सोफा खरीदने का सोच रही हैं तो जान लें यह महत्‍वपूर्ण बातें) को वैक्यूम करना भी जरूरी है। वैक्यूमिंग करने से हर तरह की गंदगी आदि को साफ करने में मदद मिलती है। साथ ही, इससे रेशों में जमने से रोकने में मदद मिल सकती है ताकि यह अधिक समय तक साफ रहे। इसके लिए, कुशन को हटाकर और उनके नीचे और फ्रेम के चारों ओर वैक्यूम करके शुरू करें, फिर कुशन को अच्छी तरह से वैक्यूम करने के लिए अपहोल्स्ट्री अटैचमेंट का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें :घर पर सोफा कुशन साफ करने के आसान तरीके

सोफे पर कूदना 

dont hop on sofa

सोफे पर कूदना शायद बेहद एक्साइटिंग लगता हो, लेकिन वास्तव में यह आपके सोफे के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका वजन कितना है, सोफे पर जंप करने से सोफे के फ्रेम को नुकसान हो सकता है, जिससे यह कम सर्पोटिव हो सकता है और जल्द खराब हो कर सकता है। इसलिए, सोफे पर कूदने से बचें और बच्चों को भी ऐसा करने से मना करें।

इसे भी पढ़ें :घर में रखें सोफा व चेयर की डीप क्लीनिंग के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

सोफे पर सोना

dont sleep on sofa

बहुत से लोगों को सोफे पर सोना काफी अच्छा लगता है। हालांकि, यहां आपको यहां यह समझना चाहिए कि सोफ़ा बैठने के लिए होते हैं, सोने के लिए नहीं। लंबे समय तक अपने सोफे पर लेटने से यह सैगी हो जाएगा और समय के साथ खराब भी हो जाएगा। अगर आप कभी-कभी एक स्मॉल नैप लेना चाहती हैं, तो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर आप पूरे 8 घंटे के लिए सो रही हैं, तो बेहतर होगा कि आप बेड को ही प्राथमिकता दें।

गलत क्लीनर का उपयोग करना

dont use wrong cleaner for sofa

सोफे को क्लीन (सोफा व चेयर की डीप क्लीनिंग के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स) करते समय क्लीनर पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी है। यदि आप अपने सोफे को लंबे समय तक बनाए रखना चाहते हैं तो ऑल-पर्पस क्लीनर का इस्तेमाल करने से बचें। कोशिश करें कि आप अपने सोफे के मैटीरियल को ध्यान में रखते हुए एक विशिष्ट क्लीनर का इस्तेमाल करें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik