घर में साफ-सफाई की बात आती है तो ऐसी कई छोटी-छोटी चीजें होती हैं, जिन्हें साफ करना हम अक्सर भूल जाते हैं। बेडशीट्स, तकिये का कवर, और पर्दे आदि जैसी चीजों को हफ्ते में दो बार जरूर साफ करना चाहिए। बेड को क्लीन रखने के अलावा तकिये को भी साफ किया जाता है। हालांकि, बात जब सोफा कुशन की आती है तो ज्यादातर लोग इसे भूल जाते हैं। गंदे और बदबू वाले सोफा कुशन्स ना सिर्फ आपके घर की खूबसूरती को खराब करेंगे, बल्कि इससे बीमारी फैलने का भी डर रहता है।

जिस तरह घर पर तकियों की सफाई की जाती है, ठीक उसी तरह आप सोफा कुशन्स को भी साफ कर सकती हैं। सोफे की तरह कुशन्स की भी देखभाल करने की आवश्यकता होती है। जरा सी गंदगी पड़ने पर यह तुरंत खराब दिखने लगते हैं। अगर आपको सोफे का कुशन धोना मुश्किल काम लगता है तो आज हम आपको बताएंगे, कुछ ऐसे टिप्स जिसे फॉलो कर इसकी सफाई तुरंत कर सकती है।

सोफा कुशन के कवर की सफाई

sofa cusion

तकिये की तरह ज्यादातर सोफा कुशन में कवर का इस्तेमाल किया जाता है। खास कर अगर कुशन का फैब्रिक कॉटन हो, इसे आसानी से साफ किया जा सकता है। वॉशिंग मशीन या फिर डिटर्जेंट के पानी में सोक कर इसे धो सकती हैं। अगर यह अधिक गंदा है तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और इसमें डिटर्जेंट पाउडर डाल दें। कुछ देर सोक होने दें और फिर ब्रश की मदद से रगड़कर साफ करें। कोशिश करें कि कुशन कवर की सफाई हफ्ते में दो बार जरूर हो। वहीं कुशन कवर को क्लीन करने के लिए पहले फैब्रिक का खास ध्यान रखें। 

इसे भी पढ़ें: फर्श पर पालतू ने कर दिया है यूरिन और आ रही है बदबू, तो ऐसे करें साफ

गीले कपड़े की मदद से करें साफ

कई बार सोफे पर घर के पेट्स बैठ जाते हैं, इससे उनके बाल या फिर मुंह पर लगा खाना आदि उसमें आसानी से चिपक जाते हैं। यही नहीं वह उसपर पेशाब भी कर देते हैं, ऐसी स्थिति में दाग या फिर गंदगी दूर करने के लिए गीले कपड़े की मदद से उसे साफ करें। पहले डिटर्जेंट या अन्य किसी क्लीनर का घोल तैयार करें और फिर एक कपड़े को गीला कर उस स्थान को साफ करें, जहां गंदगी है। इसके बाद जब यह सूख जाए तो दोबारा इसे साफ करें।

गंदी महक कैसे करें दूर

baking soda for cusion

अगर आपके सोफा कुशन से गंदी बदबू आ रही है तो उसे साफ करने से पहले स्प्रे करें। स्प्रे बॉटल में बेकिंग पाउडर और लेमन पील पाउडर का घोल तैयार कर लें। अब इसे कुशन पर स्प्रे करें, इससे महक कम हो जाएगी। वहीं कुशन का फ्रैबिक काफी सॉफ्ट है तो इसे खुद धोने के बजाय ड्राई क्लीनिंग के लिए दे दें। इसके अलावा आप चाहें तो वैक्यूम क्लीनर की मदद से भी इसे साफ कर सकती हैं।

स्टीम वॉश की लें मदद

सोफे के कुशन को आप स्टीम वॉश की मदद से साफ कर सकती हैं। बता दें कि ज्यादातर मंहगे कुशन्स पर एक टैग लगा होता है, जिसमें दिए गए निर्देशों के अनुसार उसे साफ किया जा सकता है। वहीं फैब्रिक को ध्यान में रखते हुए स्टीम वॉश करें, साथ ही टैग पर दी गईं सावधानियों को भी जरूर बरतें। इससे सोफे का कुशन पहले की तरह चमकने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: सक्यूलेंट्स पौधे को गमले में लगाने और उसका ध्यान रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Recommended Video

धूप दिखाना भी है जरूरी

sofa cushion set

सोफे के कुशन्स को रोजाना साफ नहीं किया जा सकता है। ऐसे में आप रोजाना इसे 1 घंटा धूप दिखा सकते हैं। धूप दिखाने के बाद इसे अच्छी तरह हाथों की मदद से झाड़ दें और फिर इस्तेमाल करें। इससे इसमें चिपकी धूल मिट्टी आसानी से निकल जाएगी। यही नहीं धूप दिखाने से रोगाणुओं का भी नाश हो जाएगा।

ये सभी टिप्स आप सोफे के कुशन को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।