• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अब शादीशुदा महिलाएं भी मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में ले सकेंगी हिस्सा

अब तक मिस यूनिवर्स ब्यूटी प्रतियोगिता में सिर्फ अविवाहित महिला ही भाग ले सकती थी। लेकिन अब इस नियम को बदल दिया गया है।   
author-profile
  • Woman Issues Talk
  • Editorial
Published -22 Aug 2022, 14:00 ISTUpdated -22 Aug 2022, 18:20 IST
Next
Article
Miss Universe Rule

Miss Universe: मिस यूनिवर्स ब्यूटी प्रतियोगिता को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। इस प्रतियोगिता को लेकर नया नियम बनाया है। इस प्रतियोगिता में अब विवाहित महिलाओं को ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग लेने का परमिशन दिया जाएगा। फिलहाल मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में सिर्फ अविवाहित महिला ही भाग लिया करती थी।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की मिस यूनिवर्स ब्यूटी प्रतियोगिता में किस तरह के बदलाव किए गए हैं। साथ ही इस बदलाव से महिलाओं को क्या- क्या फायदा होगा।

मिस यूनिवर्स ब्यूटी प्रतियोगिता में पहले 18 से 28 वर्ष की उम्र, की बिना बच्चों वाली औरतों को भाग लेने की अनुमति थी। लेकिन अब इस नियम को बदल दिया गया है। अगले साल 72वें मिस यूनिवर्स पेजेंट से माताओं और विवाहित महिलाओं को ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग लेने की परमिशन दी जाएंगी। इस बदलाव की काफी ज्यादा प्रशंसा भी की जा रही है। 

Miss Universe body requirements

मिस यूनिवर्स 2022 की विनर एंड्रिया मेजा ने नए नियमों की सराहना की

बता दें कि मिस यूनिवर्स 2022 की विनर रही एंड्रिया मेजा ने इस नए नियमों की सराहना की है। एंड्रिया मेजा ने कहा है कि "व्यक्तिगत तौर पर मुझे खुशी हो रही है। इन पदों पर पहले केवल पुरुषों का ही अधिकार था, लेकिन अब बदलाव का वक्त आ गया है। जिसे देखकर काफी अच्छा लग रहा है।"

Miss Universe Pageant pregnancy

इसे भी पढ़ें- 26 साल पहले देश की पहली 'मिस यूनिवर्स' बनी थीं सुष्मिता सेन, देखें पुरानी तस्‍वीरें और वीडियो

महिलाओं का पूरा होगा सपना

पहले मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में केवल अनमैरिड महिला ही भाग ले सकती थी। लेकिन अब इस नियम को बदल दिया गया है।  जिससे कई सारी ऐसी महिलाएं, जो शादीशुदा हैं, उनका मिस यूनिवर्स ब्यूटी प्रतियोगिता में भाग लेने का सपना पूरा हो सकेगा। 2023 में होने वाले 72 वें मिस यूनिवर्स पेजेंट में शादीशुदा महिलाएं और मां को भी मौका देने का फैसला कई लोगों को काफी ज्यादा पसंद आया है। 

इसे भी पढ़ें- 21 साल बाद पूरा हुआ इंतज़ार, हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स

Recommended Video

2021 में हरनाज संधू बनी थी मिस यूनिवर्स

आपको बता दें कि मिस यूनिवर्स पेजेंट को यूएस के साथ करीब 160 अन्य देशों में प्रसारित किया जाता है। साल 2021 की बात करें तो मिस यूनिवर्स का ताज भारत की हरनाज संधू के सिर सजा था।हरनाज से पहले भारत की ब्यूटी क्वींस, सुष्मिता सेन (1994) और लारा दत्ता (2000) ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था।

आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

imagecredit: freepik/missuniverse.com

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।