Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    21 साल बाद पूरा हुआ इंतज़ार, हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स

    भारत को 21 साल बाद मिस यूनिवर्स कॉम्पटीशन में जीत दिलाने वाली हरनाज संधू के बारे में कुछ खास बातें जान लीजिए। 
    author-profile
    Published -13 Dec 2021, 09:54 ISTUpdated -13 Dec 2021, 10:01 IST
    Next
    Article
    miss universe  harnaz

    साल 1994 में सुष्मिता सेन और 2000 में लारा दत्ता ने जिस तरह ब्रह्ममांड सुंदरी बनकर भारत का नाम ऊंचा किया था अब उस लिस्ट में एक और नाम जुड़ गया है। भारत की हरनाज संधू मिस यूनिवर्स का खिताब जीत चुकी हैं और इसी के साथ उन्होंने करोड़ों लोगों के दिल भी जीत लिए हैं। इजरायल में हुई इस प्रतियोगिता में 75 सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए हरनाज ने ये खिताब अपने नाम किया। 

    हरनाज के लिए ये जीत आसान नहीं थी, लेकिन हरनाज ने इसे मुमकिन कर दिखाया। हरनाज को 70वां मिस यूनिवर्स का खिताब मिला है। वो अंतिम समय में पैराग्वे की फाइनलिस्ट के साथ थीं और उन दोनों में से ही एक को मिस यूनिवर्स चुना जाना था। 

    इस सवाल के जवाब के बाद बनीं मिस यूनिवर्स-

    फाइनल राउंड में तीन प्रतियोगियों से एक ही सवाल पूछा जाता है और इस राउंड में दक्षिण अफ्रीका, पैराग्वे और भारत की फाइनलिस्ट शामिल थीं। 

    miss universe harnaz

    इनसे पूछा गया कि, 'दबाव का सामना कर रही सभी महिलाओं को आप क्या सलाह देना चाहेंगी?'

    इस सवाल के जवाब में हरनाज का जवाब था, 'आपके खुद पर भरोसा करना होगा कि आप बेजोड़ हैं और यही बात आपको और खूबसूरत बनाती है। खुद के लिए बोलें और आवाज़ उठाएं क्योंकि आप खुद की जिंदगी के लिए किसी हीरो से कम नहीं हैं।'

    harnaz sandhu miss universe

    इसे जरूर पढ़ें- 27 साल पहले जब 'मिस यूनिवर्स' बनी थीं सुष्‍मिता सेन, हुआ था बहुत कुछ खास

    क्या करती हैं हरनाज संधू?

    हरनाज संधू चंडीगढ़ से हैं और वो 21 साल की हैं। वो लोक प्रशासन में मास्टर्स की डिग्री हासिल कर रही हैं और वो इसके अलावा तैराकी, घुड़सवारी, एक्टिंग, डांस आदि में पारंगत हैं। हरनाज ने पंजाबी फिल्मों में अपना डेब्यू भी किया है और वो पहले ही दो पंजाबी फिल्मों पाऊ बारां’ और ‘बाई जी कुट्टंगे’ की शूटिंग पूरी कर चुकी हैं। 

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Thepageantimes (@thepageantimes)

     

    मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में उनका इंट्रोडक्शन कुछ इस तरह से हुआ है। हरनाज कहती हैं कि उन्हें इसकी प्रेरणा अपनी मां से मिली है जिन्होंने सालों की पितृसत्ता को तोड़ते हुए अपना प्रोफेशन चुनने की कोशिश की। हरनाज की मां गाइनेकोलॉजिस्ट हैं और वो महिलाओं की मदद के काम में लगी हुई हैं।  

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Thepageantimes (@thepageantimes)

     

    2017 से ही लगातार जीत रही हैं ब्यूटी कॉम्पटीशन- 

    हरनाज ने सबसे पहले 2017 में मिस चंडीगढ़ का खिताब जीता था। इसके बाद उन्होंने मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब जीतकर दूसरी सफलता मिली। इन दो प्रतियोगिताओं में जीतने के बाद हरनाज़ ने 2019 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और वो बहुत मेहनत के साथ टॉप में पहुंचीं।  

    इसके बाद आखिरकार हरनाज़ की जीत मिस यूनिवर्स कॉम्पटीशन में भी हुई।  

    Recommended Video

    इसे जरूर पढ़ें- Zozibini Tunzi का मिस यूनिवर्स बनना भारतीय महिलाओं के लिए क्या मायने रखता है 

    तीसरी बार भारत को मिला है ये खिताब- 

    भारत को ये खिताब तीसरी बार मिला है जहां पहले 1994 में सुष्मिता सेन ने सबसे पहले भारत को जीत दिलाई थी और दूसरी बार 2000 में लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था।  

    हरनाज के जीतते ही देश भर से उन्हें बधाई दी जा रही है। हमारी तरफ से भी हरनाज़ को ढेर सारी बधाई। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।