नोबेल पुरस्कार हासिल करने वाली मलाला यूसुफज़ई को आज कौन नहीं जानता है। वह पाकिस्तान की फेमस सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने हाल ही में असर मलिक के साथ निकाह कर लिया है। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद अपने ट्विटर अकाउंट पर तस्वीरें साझा करते हुए दी। मलाला ने ट्विटर अकाउंट पर अपनी शादि के फोटो साझा करते हुए लिखा कि आज मेरे जीवन का सबसे अहम दिन है क्योंकि मैंने असर मलिक के साथ बर्मिंघम में निकाह कर लिया है। आपको बता दें कि उनकी शादी की ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहीं हैं।  

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मलाला यूसुफज़ई ने बेहद कम उम्र में बुराईयों के खिलाफ अपनी आवाज उठाई। उन्होंने पाकिस्तान में महिलाओं के लिए शिक्षा को अनिवार्य बनाए जाने की मांग को लेकर आवाज उठाई थी। तो चलिए जानते हैं मलाला यूसुफज़ई और उनके पार्टनर असर मलिक के बारे में..

ट्विटर पर साझा की तस्वीरें

 

मलाला यूसुफज़ई ने मंगलवार को असर मलिक के साथ निकाह करने के बाद अपनी चार तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की। जिसमें वह अपने पति असर मलिक और अपने माता-पिता यानि जियाउद्दीन यूसुफजई और तूर पेकाई यूसुफजई के साथ काफी खुश नजर आ रही हैं। इन तस्वीरों को साझा करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा कि आज में अपनी ज़िदगी की नई शुरुआत असर मलिक के साथ शुरू कर रही हूं, आप सभी हमारे सुखद जीवन के लिए प्रार्थनाएं करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Birthday Special: नोबेल पुरुस्कार पाने वाली मलाला यूसुफज़ई के बारे क्या आप जानते हैं ये 10 बातें?

जानें कौन हैं मलाला यूसुफज़ई?

malala yousafzai wedding pics

मलाला यूसुफज़ई पाकिस्तान की फेमस सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जिनका जन्म 12 जुलाई 1997 में पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हुआ था। उन्हें बचपन से ही काफी पढ़ने और लिखने का शौक था। वह भी पढ़ना चाहती थीं लेकिन उनके इलाके में तालिबान ने लड़कियों को स्कूल जाने से रोक दिया था और मलाला को गोली मार दी थी। इस घटना के बाद मलाला ने महिलओं की शिक्षा को लेकर आवाज़ उठाई। 

इसके अलावा, 2014 में 17 साल की मलाला को नोबेल पुरस्कार मिला। भारत के कैलाश सत्यार्थी के साथ उन्होंने ये पुरस्कार ग्रहण किया और उस समय अपनी स्कूल यूनिफॉर्म को देखकर रो पड़ीं जिसमें उन्हीं के खून के छींटे थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मलाला को अभी तक कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं। वो एक वर्ल्ड आइकन हैं। कई फंड्स उनके नाम पर चलते हैं, लेकिन वो अभी भी अपनी जिंदगी में संघर्ष ही कर रही हैं।

जानें कौन हैं असर मलिक? 

मलाला यूसुफ़ज़ई के जीवनसाथी असर मलिक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में जनरल मैनेजर के तौर पर काम कर रहे हैं। हालांकि, इससे पहले वे पाकिस्तान सुपर लीग से जुड़े हुए थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2012 में मलिक ने लाहौर यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज से इकोनॉमिक्स और पॉलिटिकल साइंस में बी.ए किया था। इसके बाद उनका झुकाव क्रिकेट की तरफ हुआ और वह पाकिस्तान सुपर लीग के साथ जुड़ गए। (10 बॉलीवुड एक्टर्स कर चुके हैं पाकिस्तानी फिल्मों में काम)

क्रिकेट वर्ल्ड कप में नजर आए थे साथ 

pakistan malala yousafzai married beautiful pics

शादि से पहले पाकिस्तान में मलाला को कई बार अपने साथी असर मलिक के साथ देखा जा चुका था। इन दोनों को कई बार पाकिस्तान के क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान भी साथ देखा गया था। तभी से असर मलिक और मलाला यूसुफ़ज़ई का नाम साथ जोड़ा जाने लगा था। लेकिन अचानक मंगलवार को दोनों ने शादी कर सभी को हैरान कर दिया है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- जिंदगी दांव पर लगाने और नोबेल मिलने के बाद भी जारी हैं मलाला के संघर्ष

हम मलाला यूसुफ़ज़ई और असर मलिक को इस नए सफर के लिए शुभकामनाएं देते हैं। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Instagram)