मकर संक्रांति हिंदुओं के बीच मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सूर्य उत्तरायण की ओर प्रवेश करता है और मकर राशि में आता है। यह त्योहार आमतौर पर 14 जनवरी को मनाया जाता है। इस त्योहार को पूरे देश में बड़ी ही श्रद्धा पूर्वक मनाया जाता है। इस साल 14 जनवरी 2022 को दोपहर 2 बजकर 28 मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे जहां पहले से ही शनि विराजमान हैं।

14 जनवरी को मकर राशि में सूर्य और शनि ग्रह का होना बड़ा ही दुर्लभ संयोग है। यह संयोग 29 साल के बाद 14 जनवरी 2022 को पड़ रहा है। इससे पूर्व यह योग 1993 में  पड़ा था। जब शनि और सूर्य एक साथ मकर राशि में थे। इस योग को त्रिग्रही योग कहा जाता है। इस योग का असर राशियों पर भी पड़ता है। आइए जानी मानी ज्योषिचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉक्टर आरती दहिया जी से जानें कि इस साल के मकर संक्रांति पर होने वाले त्रिग्रही योग का कुछ राशियों पर क्या असर होगा और किन उपायों से आप इससे बचाव कर सकते हैं।  

वृषभ राशि

taurus zodiac makar sankranti

वृषभ राशि के जातकों को मकर संक्रांति में पड़ने वाले त्रिग्रही योग की वजह से संबंधों में पीड़ा मिलेगी। आपके अपने रिश्तेदारों के साथ संबंध कमजोर महसूस हो सकते हैं। इस दौरान आपके खर्चों में इजाफा देखने को मिलेगा।

उपाय - मकर संक्रांति के दिन मुख्य रूप से माता लक्ष्मी की पूजा करें और गाय को गुड़ खिलाएं। ऐसा करना आपके लिए सौभाग्यवर्धक रहेगा और आपको सभी समस्याओं से मुक्ति भी दिलाएगा।

इसे भी पढ़ें:मकर संक्रांति 2022: जानें इस साल कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति, शुभ मुहूर्त और महत्व

कर्क राशि

कर्क राशि के लोगों को कार्यस्थल पर चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान विरोधी आपकी छवि को धूमिल करने की कोशिश करेंगे। इसका असर आपके करियर पर भी पड़ सकता है।

उपाय- मकर संक्रांति के दिन अपने पिता को गुड़ खिलाएं। यदि दुर्भाग्यवश आपके पिता न हों तो आपको किसी वृद्ध ब्राह्मण को गुड़ दान करना होगा। आपके लिए भगवान शिव का गन्ने के रस से रुद्राभिषेक करना फायदेमंद होगा।

कन्या राशि

इस राशि के लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है। आपको अपने खानपान पर विशेष रूप से ध्यान दें। इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

उपाय- किसी भी समस्या के समाधान के लिए आप आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ नियमित रूप से करें। कन्या राशि को इसका पाठ करने से कई समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है।

makar sankranti trigrahi yog makar sankranti

तुला राशि

तुला राशि वाले जातकों को भी सेहत के प्रति ध्यान देने की आवश्यकता है। आपको इस दौरान अस्पताल के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं।

उपाय -तुला राशि के जातकों को सरकारी जमीन पर पेड़ पौधे लगवाना लाभकारी रहेगा। अपने पिता को उपहार स्वरूप वस्त्र भेंट करें।

इसे भी पढ़ें:मकर संक्रांति पर राशि के अनुसार करें इन चीज़ों का दान, चमक उठेगी आपकी किस्मत

Recommended Video


धनु राशि

धनु राशि के जातक जीवनसाथी के साथ थोड़ी अनबन में रह सकते हैं। आपको अपनी सेहत को लेकर सचेत रहने की आवश्यकता है।

उपाय -आपको अपने पिता को स्वर्ण यानी सोने के आभूषण उपहार में देना लाभकारी रहेगा। सूर्य को रोली चावल डालकर अर्घ्य देना अच्छा रहेगा।

मीन राशि

meen zodiac makar sankranti

मीन राशि के लोगों के लिए यह समय थोड़ा तनाव भरा रहेगा। यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो यह अभी संभव नहीं है। यह समय आपके लिए और नौकरी पेशा लोगों के लिए थोड़ा परेशानी भरा है इसलिए इस समय में आपको अपने तनाव से उभरने की आवश्यकता है।

उपाय -आपके लिए बंदर को गुड़ खिलाना लाभकारी रहेगा। पिता की दी हुई वस्तु अपने कार्यस्थल पर रखना विशेष लाभकारी रहेगा। ऐसा करने से आपकी अच्छी नौकरी के योग बनेंगे।

इस प्रकार मकर संक्रांति पर पड़ने वाला त्रिग्रही योग कुछ राशियों को प्रभावित कर सकता है लेकिन ज्योतिष के ये उपाय आपको सभी समस्याओं से दूर कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com