Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Wedding Tips: कम बजट में शानदार शादी चाहते हैं तो इन टिप्स को अपनाएं

    बिना कॉम्प्रोमाइज किए कम बजट में करना चाहते हैं शादी तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं।
    author-profile
    Published -01 Oct 2022, 11:00 ISTUpdated -16 Nov 2022, 15:48 IST
    Next
    Article
    low budget wedding ideas

    भारतीय शादी का खर्च काफी ज्यादा बढ़ जाता है। चाहे मेन कोर्स हो या लंच या डिनर किसी भी चीज में आप समझौता नहीं कर पाते है। चलिए जानते हैं कैसे बिना कॉम्प्रोमाइज के आसानी से कम बचत में शादी कर सकते हैं।

    indian wedding rules

    ऑनलाइन कार्ड बनवाएं

    कई ऐसे लोग है जो कम बजट में शादी करना चाहते हैं। ऐसे में कार्ड बनवाने में काफी ज्यादा खर्च हो जाता है। कविड के बाद से लोग ऑनलाइन कार्ड बनवाने लगे है। बता दें कि ऑनलाइन कार्ड आप खुद से भी बना कर अपने रिश्तेदार को फोन के जरिए ही भेज सकते हैं। ऐसे में आपको किसी के घर कार्ड देने भी नहीं जाना पड़ेगा और आपका समय भी बच जाएंगा।

    फ्रीलांस वेडिंग मैनेजर हायर करें

    आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आपको कम बजट में शादी करने के लिए कही भी बे फालतू पैसे बर्बाद नहीं करने हैं। फ्रीलांस वेडिंग मैनेजर हायर करके आप आसानी से अपने पैसे की बचत कर सकते हैं। प्रोफेशनल वेडिंग मैनेजर आपसे काफी ज्यादा पैसे वसूल लेते हैं।

    इसे भी पढ़ें: शादी में नहीं होगी बर्बादी, कम बजट में इस तरह चुनें सही फोटोग्राफर

    सजावट में बचाएं पैसे

    आप असली फूलों की जगह नकली फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शादियों की सजावट के लिए ताजे सफेद फूल सबसे अच्छे होते हैं लेकिन ये फूल काफी जल्दी गंदे हो जाते हैं, ऐसे में आप अगर नकली फूल का इस्तेमाल करते है तो आपके काफी पैसे बच सकते हैं।

    शेरवानी खरीदने के जगह सिलवाएं

     

    आप अपने कपड़ो में भी काफी पैसे बचा सकते हैं। शादी की शेरवानी हम एक बार के अलावा दूसरी बार नहीं पहन पाते है, ऐसे में आपको इसमें ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं हैं। बनी बनाई शेरवानी काफी ज्यादा महंगी मिलती है आप कपड़े लेकर अपने पसंद से शेरवानी सिलवा सकते हैं। ऐसे में आप चाहे तो काफी पैसे बचा सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें: Winter Wedding: वेडिंग फोटोग्राफी को स्टनिंग बनाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

    मेकअप करवाने के लिए सैलून चले जाएं

    शादी में लड़कियों की मेकअप में काफी ज्यादा खर्च हो जाता है। ऐसे में अगर आप पैसे बचाना चाहती हैं तो आप रेडी होने के लिए सैलून भी जा सकती हैं। पार्लर वाले आपसे काफी पैसे घर आने के ले लेते हैं। अगर आप खुद जाकर पार्लर में तैयार होती है तो आपका खर्च आधा हो सकता हैं।

    दुल्हन भारा पर लें सकती है लहंगा

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Indian Wedding (@the_indian_wedding)

     

    दुल्हन का लहंगा दोबारा काम नहीं आता है। ये इतना भारी होता है कि इसे दोबारा पहनना सभी की बस की बात नहीं होती। दुल्हन का लहंगा काफी महंगा भी होता है। ऐसे में आप लंहगे को भारा पर भी खरीद सकती हैं। ऐसा करने से आप काफी पैसे बचा सकती हैं।

    फंक्शन्स कम करें

    आज कल के शादियों में काफी ज्यादा फंक्शन्स किए जाते हैं, ऐसे में आप उन्ही फंक्शन्स को करें जो आपके घर में सालों से होता है। नए फंक्शन्स को ऐड न करें।  वेडिंग कॉकटेल पार्टी से लेकर बैचलर्स पार्टी जैसे फंक्शन्स न करके आप पैसे बचा सकते हैं।

    उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आप इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।