• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शादी में नहीं होगी बर्बादी, कम बजट में इस तरह चुनें सही फोटोग्राफर

शादी के स्पेशल मोमेंट को कैप्चर करने के लिए फोटोग्राफी का अहम रोल होता है। वेडिंग के लिए फोटोग्राफर चुनते समय  इन बातों का रखें ध्यान।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -21 Apr 2022, 19:59 ISTUpdated -21 Apr 2022, 20:44 IST
Next
Article
How To Choose The Perfect Photographer m

शादी किसी भी इंसान के जीवन का सबसे खास पल होता है। इस खूबसूरत दिन को हर कोई अपनी यादों में हमेशा के लिए रखना चाहता है। यादों के रूप में लोग फोटोज अपने पास रखते हैं। ऐसे में शादी के दौरान फोटोग्राफी का अहम रोल होता है। वेडिंग की खूबसूरत फोटो और वीडियो के लिए भरोसेमंद और बेस्ट फॉटोग्राफर जरूरी है, जो अपने कैमरा में अच्छे और सही यादों को कैप्चर कर सकें। अगर आप भी अपनी वेडिंग के लिए ऐसे फॉटोग्राफर की तलाश में जो आपके हर स्पेशल मोमेंट को कैप्चर कर सकें। तो आपको यह लेख पसंद आ सकता है। इस लेख में हम आपको उन टिप्स के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप सही और कम बजट में फॉटोग्राफर चुन सकते हैं। 

फोटोग्राफर का पोर्टफोलियो देखें 

best Photographer For Wedding In Hindi ()

वेडिंग के लिए अच्छे फोटोग्राफर का चयन करने के लिए आप सबसे पहले उनका पोर्टफोलियो देखें। आप उनके इंस्टाग्राम, फेसबुक पेज पर फोटोग्राफर द्वारा क्लिक की फोटो होगी, जिसे देख आप अंदाजा लगा सकते है। आपको अपनी वेडिंग के लिए कैसी फोटो चाहिए। इसके अलावा आप फोटोग्राफर्स से उनके द्वारा क्लिक गई हुई फोटो देखें। अगर आपको उनका स्टाइल और फोटोग्राफी पसंद आता है, तो उसे आप शादी के लिए बुक कर सकती हैं। 

दोस्त या रिश्तेदार के फंक्शन में किया हो काम 

फोटोग्राफर से मिलने के बाद दोस्तों या फिर करीबी रिश्तेदारों से उनके बारे में बात करें। अगर आपके दोस्त या रिश्तेदार ने किसी फंक्शन में उन्हें बुलाया है, तो इससे आपको उनके काम के बारे में पता चलेगा। साथ ही आप पैसे कम करवा सकते हैं। कई बार दोस्त और रिश्तेदार के फोटोग्राफर को बकु करने से वह अपनी फीस कम कर देते हैं। इसके अलावा आप यह भी जान सकते हैं, कि फोटोग्राफर फोटो बनाने में कितना समय लेगा। कुछ फोटोग्राफर पेमेंट लेने के बाद फोटो देने में बहुत समय लगाते हैं। ऐसे में फोटोग्राफर बुक करने से पहले उनके बारे में फीडबैक जरूर लें।  (स्मार्टफोन से करें फोटोग्राफी)

जान पहचान वाले फोटोग्राफर को करें बुक

How To Choose The Perfect Photographer

शादी किसी भी लड़की के लिए खास दिन होता है। इस दिन लड़कियां सबसे खूबसूरत दुल्हन दिखना चाहती हैं। ऐसे में आपके पास ऐसा फोटोग्राफर होना चाहिए। जिसके साथ आप कंफर्टेबल हो। ताकि वह फ्रेंडली माहौल बनाकर आपकी नेचुरल स्माइल की फोटो लें। इसके अलावा आपका फोटोग्राफर जान पहचान वाला होना चाहिए। इससे आप कम बजट में शानदार फोटोशूट करवा सकती हैं। 

प्री वेडिंग शूट 

आजकल शादी से पहले प्री-वेडिंग शूट  का ट्रेंड है। अगर आप भी प्री वेडिंग शूट करवाती है तो उसी टीम को अपनी शादी के लिए भी बुक कर सकती हैं। इससे कम बजट में वेडिंग फोटोशूट हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ेंः  Winter Wedding: वेडिंग फोटोग्राफी को स्टनिंग बनाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

खुलकर बात करें 

फोटोग्राफर बुक करते समय उनसे खुलकर बात करें कि कौन-कौन से फंक्शन की फोटो लेनी है। उनके पास कितने लोगों की टीम है, उनकी फीस क्या है। इसके अलावा उनसे बात करें कि हल्दी मेहंदी से लेकर विदाई तक उनको अपनी टीम के साथ काम करना है। इसके साथ ही उनसे बात करके उनका व्यवहार भी देख लें। क्योंकि शादी जैसे फंक्शन में उस फोटोग्राफर का चयन करना चाहिए। जिसका व्यवहार अच्छा हो और जिसे बात करने का सलीका आता हो। उसे ही बुक करें। 

इसे भी पढ़ेंः  डेस्टिनेशन वेडिंग को बनाना चाहती हैं खास तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

पैकेज 

best Photographer For Wedding In Hindi

हर फोटोग्राफर की अलग-अलग फीस होती है। ऐसे में आप उनके पैकेज के बारे में पहले से बात करें। क्योंकि फोटोग्राफर पैकेज के अनुसार फोटो क्लिक करते हैं। साथ ही आप उनकी टीम के बारे में भी बात करें कि कितने लोग हैं। वेडिंग वीडियो कितनी लंबी और कितने फोटो की एलबम बनेंगी। यह सब सवाल आप पहले ही पूछ लें।

Recommended Video

इन बतों का रखें ध्यान 

  • शादी तय होते ही फोटोग्राफर बुक कर दें। क्योंकि वेडिंग सीजन के दौरान अच्छे फोटोग्राफर जल्दी नहीं मिलते हैं। 
  • शादी में चंद पैसो की बचत करने के चक्कर में किसी नॉन प्रोफेशनल फोटोग्राफर को बुक न करें। इससे आपके वेडिंग एलबम पर असर पड़ सकता है। 
  • फोटोग्राफर को शादी के रीति-रिवाजो की फोटो के बारे में पहले से ही बता दें। 
  • फोटोग्राफर की टीम के बारे में पहले से ही बात कर लें। 

आप इन टिप्स की मदद से आपनी शादी के लिए बेस्ट फोटोग्राफर का चयन कर सकती हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।