• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Mahashivratri Special: जानें सपने में भगवान शिव के दर्शन होने का क्या है मतलब

अगर आपको कभी भी सपने में भगवान शिव के किसी भी रूप में दर्शन होते हैं तो इसका एक ख़ास मतलब हो सकता है।   
author-profile
Published -28 Feb 2022, 17:25 ISTUpdated -28 Feb 2022, 17:42 IST
Next
Article
lord shiva in dreams by astrologer

अक्सर आपके मन में ये ख्याल आता होगा कि सपने में जो भी देखते हैं उसका असल जिंदगी से कोई मतलब है या नहीं। सपने में आने वाली हर एक घटना कहीं न कहीं आपकी असली जिंदगी से जुड़ी होती है और इसका मतलब भी कुछ ख़ास होता है कई बार आपके सपने में आने वाली कोई भी घटना आपने आने वाले जीवन के लिए कोई संकेत हो सकती है। कई बार सपने में कुछ चौंका देने वाली बातें भी दिखाई देती हैं तो कई बार आप अपने किसी आराध्य यानी देवी देवताओं को सपने में देखते हैं।

अब सवाल ये उठता है कि क्या सपने में देवी देवताओं का दिखाई देना कोई शुभ संकेत देता है। मुख्य रूप से सपने में यदि कोई भगवान शिव को देखता है तो ये आपके आने वाले जीवन के लिए कुछ विशेष संकेत ला सकता है। ज्योतिष शास्त्र में सपनों के कुछ ख़ास मतलब बताए जाते हैं। आइए Life Coach और Astrologer, Sheetal Shaparia जी से जानें कि यदि आप सपने में भगवान शिव के दर्शन किसी भी रूप में करते हैं तो उसका क्या मतलब हो सकता है और ये क्या संकेत देता है। 

सपने में भगवान शिव को देखना 

lord shiva in dreams

ऐसा माना जाता है कि यदि आप भगवान शिव को सपने में देखते हैं तो ये आपके आने वाले शुभ दिनों का संकेत देता है। दरअसल भगवान शिव का किसी भी रूप में दर्शन आपके लिए शुभ हो सकता है लेकिन यदि आप भगवान शिव को ध्यान की मुद्रा में देखती हैं तो ये आपके जीवन के लिए बहुत शुभ संकेत देता है। ये इस बात का संकेत देता है कि यदि आप करियर या शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। भगवान शिव का ध्यान आपको  किसी भी काम में ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि के दिन आधी रात में भगवान शिव की पूजा करने से मिलता है यह फल

सपने में शिव मंदिर के दर्शन 

कई बार आप सपने में शिव जी का मंदिर देखती हैं। दरअसल ऐसा सपना भी आपकी मनोकामनाओं की पूर्ति के संकेत देता है। शिव मंदिर के दर्शन सपने में होना इस बात को दिखाता है कि आपको जल्द ही कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। यदि आपको भी ऐसा सपना आए तो तुरंत किसी शिव मंदिर में जाकर शिव जी के दर्शन करें और शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। 

सपने में शिवलिंग के दर्शन 

shiv ling in dreams

अक्सर लोग शिवलिंग की पूजा मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए करते हैं और यदि सपने में शिवलिंग के दर्शन हो जाएं तो यह आपके लिए बहुत शुभ हो सकता है। यदि आप सपने में शिवलिंग का पूजन करते हुए देखती हैं तो ये आपकी मनोकामनाओं की पूर्ति के संकेत देता है। यदि आपको ऐसा सपना आए जिसमें आप शिवलिंग को जल (शिवलिंग पर जल चढ़ाने का सही तरीका)चढ़ा रही हैं तो समझ लें कि लंबे समय से चली आ रही कोई ऐसी मनोकामना पूर्ण होने वाली है जिसकी आपको कोई उम्मीद भी नहीं है। 

Recommended Video

 

सपने में शिव पार्वती के साथ में दर्शन 

शिव और पार्वती जी की पूजा सफल वैवाहिक जीवन के लिए सर्वोत्तम मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति शिव पार्वती को एक साथ सपने में देखता है तो यह उनके वैवाहिक जीवन के लिए अत्यंत शुभ संकेत है। ऐसे सपने का मतलब है कि आपके जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे होंगे। यदि आप अविवाहित हैं तो जल्द ही आपके मनचाहे साथी के साथ विवाह के योग हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानते हैं सपने में गणपति को देखने का मतलब

सपने में त्रिशूल का दिखना 

यदि आप सपने में त्रिशूल देखते हैं तो यह इस बात की ओर इशारा करता है कि आपके जीवन की समस्त परेशानियां दूर होने वाली हैं। त्रिशूल के दर्शन सभी कष्टों से मुक्ति का संकेत होता है। 

lord shiva in dreams by sheetal ji

क्या है एक्सपर्ट की राय 

  • शीतल जी बताती हैं कि भगवान शिव हिंदू धर्म के एक महान एक महान देवता हैं और वह धर्म के 'पवित्र त्रिमूर्ति' में से एक हैं, इसलिए वह उनके लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं। यदि आपके सपने में भगवान शिव आपसे बात कर रहे हैं, तो यह ऐसे अपराध बोध और प्रतिशोध का प्रतिनिधित्व होता है जिससे आप लंबे समय से बचते रहे हैं और यह आपके लिए कुछ ऐसी चीज के रूप में आ सकता है जो आपकी अपनी प्रगति के लिए आवश्यक है। 
  • यदि सपने में आप स्वयं को भगवान शिव के रूप में देखते हैं तो यह उस सेवा की प्रगति का संकेत है जो आप दूसरों को दे रहे हैं। 
  • अगर आपने सपने में केवल भगवान शिव को देखते हैं और वो आपसे किसी भी तरह का संवाद नहीं करते हैं तो यह एक संकेत है कि आपको किसी ऐसी घटना में आमंत्रित किया जाएगा जो आपके जीवन को पूरी तरह से बदल देगी।

दरअसल सपने में भगवान् शिव का किसी भी रूप में दर्शन आपके आने वाले समय के लिए शुभ संकेत देता है और इस बात को दिखाता है कि आप भगवान शिव के भक्त हैं। यदि आपको भी कभी शिव जी का कोई सपना आए तो उसे किसी को बताए बिना ही शिव भक्ति करें, निश्चय ही आपका जीवन सुखमय हो जाएगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: wallpapercave.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।