हम जब भी नींद में होते हैं सपने अपने आप ही दिख जाते हैं। कुछ शोधकर्ता मानते हैं कि सपने हमारे अवचेतन से आने वाले संकेत हैं। कई बार ये भविष्य में होने वाली गतिविधियों को दर्शाते हैं। जाने माने ज्योतिषी और वास्तु विशेषज्ञ आचार्य मनोज श्रीवास्तव सपनों का विश्लेषण करके ये बता रहे हैं कि सपने में गणपति के देखने का क्या मतलब होता है। क्या ये किसी बात का संकेत देता है।आइए जानें-

धर्म के प्रति भावना 

सामान्यतः सपने में देवी देवताओं का दिखना शुभ होता है और ये धर्म के प्रति आपकी भावनाओं को दर्शाता है। साक्षात गणपति के दर्शन से कई संभावनाएं बनती है। ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका भविष्य उज्जवल है। 

Recommended Video

सपने में गणपति की ये मुद्राएं देती हैं शुभ संकेत 

dream ganpati

  • अगर आपको सपने में गणपति प्रसन्न मुद्रा में दिखें तो आप समझ लीजिए कि लम्बे समय से जीवन में आ रही समस्याओं का अंत निकट है और अच्छे दिन आने वाले हैं। 
  • अगर गणपति आपको आशीर्वाद देते हुए यानी कि वर मुद्रा में  दिखें तो समझ लीजिए कि आपको अपने कार्यों में आने वाली बाधाओं से जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है। 
  • अगर आपको सपने में मंदिर या पंडाल में विराजमान गणपति की प्रतिमा दिखती है तो इसका मतलब है कि आप अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां बखूबी निभा पायेंगे या आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में भाग ले रहे हैं तो आप उसमें सफलता प्राप्त करेंगे। 
  • अगर आप गणेश जी का स्वरुप उनके वाहन मूषक पर बैठा हुए देखते हैं तो इसके दो संकेत हो सकते हैं या तो आपके जीवन में कोई नया मोड़ आने वाला है जिसपर चलने से आपकी ज़िन्दगी बदलने वाली है, या आपको ऐसा कोई सहयोगी मिलने वाला है जो आपकी व्यापारिक, व्यवसायिक या पारिवारिक जीवन में आने वाली परेशानियों या बाधाओं को दूर करने में आपकी मदद करेगा। साथ ही आपके टैलेंट के अनुसार आपकी तरक्की में आपका सहयोग करेगा। 

सपने में गणपति की ये मुद्राएं देती हैं अशुभ संकेत 

ganpati in dream

  • अगर आप गणेशजी की मूरत खंडित अवस्था में देखते हैं विशेषतः अगर उनकी सूंड खंडित है। ऐसा देखते हैं या आप उनका साक्षात रूप किसी अँधेरी गुफा में देखते हैं तो इसका मतलब है कि आप निकट भविष्य में किसी गंभीर समस्या से घिर सकते हैं। 
  • गणपति को तांडव करते हुए देखना भी अशुभ संकेत है। जब आप गणपति को इन रूप में देखें तो आप गणेश जी का संकट नाशक स्तोत्र का जाप नियमित रूप से शुरू कर दें।  जिससे आपको अपने अटके हुए कार्यों को निर्विघ्न  पूरा करने में सहायता मिलेगी, शुभ कार्यों का आरम्भ होने लगेगा और सुखों से जीवन भर जाएगा। 

बार-बार स्वप्न में गणपति के आने का कारण 

inside

अगर आपको गणेश जी बार-बार स्वप्न में आते हैं तो वे आपको संकेत दे रहे हैं कि वे आपके ईष्ट देव हैं और आपको प्रतिदिन उनकी अराधना करनी चाहिए। गणपति का महाशक्तिशाली बीज मंत्र है “गं” और इसका रोज जाप करना चमत्कारी परिणाम को जीवन में चरितार्थ करता है। ज्योतिष में गणपति को बुध ग्रह का अधिष्ठ देव माना गया है, बुध ग्रह तर्कशक्ति का सूचक है और व्यापार में वित्तीय दक्षता प्रदान करता है। इसके लिए भी गणपति जी की नियमित अराधना और “गं” का जाप शुभ परिणाम देता है। 

अगर आप भी गणपति को सपने में देखते हैं और किसी ऐसी मुद्रा में देख रहे हैं जो भविष्य के लिए शुभ संकेत नहीं दे रही तो घबराएं नहीं बल्कि गणेश भगवान् की नित्य आराधना करें। निश्चय ही लाभ मिलेगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।