अपनी खुद की बेकरी शॉप खोलने के बारे में सोच रही हैं तो यह एक समझदारी भरा फैसला है। अगर आपकी फूड से जुड़े क्षेत्र में रुचि है तो यह फैसला आपके लिए सोने पर सुहागा जैसा होगा, क्‍योंकि आप अपनी पसंद की फील्‍ड में काम करने जा रही हैं। जब आप अपनी पसंद का काम करती हैं तो उसमें आपका दिल लगता है और आप अपना सौ फीसदी उसमें देती हैं। बेकरी की बात करें तो हमारे देश में यह काफी लोकप्रिय है। हर शहर की लगभग हर गली में एक बेकरी शॉप जरूर होता है। लेकिन बेकरी शॉप खोलना चुनौतियों से भरा काम है क्‍योंकि यह दूसरे व्यवसायों से काफी मायनों में अलग है। अगर आपने बेकरी शॉप खोलने का मन बना लिया है तो इससे जुड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए आपके पास कुछ जानकारियों का होना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं बेकरी शॉप खोलने के लिए आपको क्‍या-क्‍या करना होगा।

about opening a bakery shop inside

इसे जरूर पढ़ें: इंटीरियर डिजाइनर कोर्स करने के बारे में सोच रही हैं तो जानें उससे जुड़ी इन बातों को

लाइसेंस और परमिट लेना जरूरी-

केक शॉप को कानूनी रूप से स्वीकार्य बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से आवश्यक लाइसेंस और खाद्य परमिट की जरूरत पड़ती है। वहीं, बेकरी बिजनेस को पांच तरह के लाइसेंसों की जरूरत पड़ती है, जिनमें GST पंजीकरण,  स्थानीय नगर निगम स्वास्थ्य लाइसेंस, FSSAI लाइसेंस, पुलिस इटिंग हाउस लाइसेंस और फायर लाइसेंस शामिल हैं।

Recommended Video

कैसे शुरू करें बेकरी शॉप बिजनेस?

बेकरी बिजनेस दो तरीके से किया जा सकता है, जिसमें पहला छोटे स्तर पर निवेश के साथ, दूसरा बड़े स्तर पर, जिसमें अच्छी खासी पूंजी लगानी पड़ती है। अगर आप यह बिजनेस छोटे स्तर पर करना चाहती हैं तो ध्‍यान रखें कि इसमें आपको लाभ भी कम होगा। वहीं, अगर आप बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू कर रही हैं तो आपको मुनाफा ज्‍यादा होगा। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस में कितने पैसे लगाना चाहती हैं। अगर आपके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं है तो आप इसे छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकती हैं। बेकरी शॉप खोलने के लिए आप बैंक से लोन भी ले सकती हैं।

opening a bakery shop inside

 

जगह का चुनाव-

बेकरी शॉप के लिए आपको करीब एक हजार से दो हजार वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ेगी। वैसे कुछ बेकरी उत्पादन की इकाईयां इंड्रस्ट्रीयल एरिया में भी होती हैं, जहां जगह खरीदना या किराए पर लेना काफी मुश्किल होता है, यह आपके लिए काफी महंगा हो सकता है। इसलिए अगर आप चाहें तो अपने घर से भी इसका काम शुरूर कर सकती हैं या कोई जगह किराए पर ले सकती हैं।

बेकरी के लिए जरूरी मशीनें-

बेकरी की शुरुआत करने के लिए बहुत सी मशीनों की जरूरत पड़ती है, जिनकी कीमत लाखो में होती है और इन मशीनों की मदद से आप अलग-अलग तरह के बेकरी से जुड़े प्रोडक्ट तैयार कर सकती हैं। बेकरी के लिए मुख्य रूप से जिन मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है उनमें ड्रॉपिंग मशीन, बेकरी ओवेन, मिक्सर और सामान पैक करने के लिए मशीन शामिल हैं।

कच्‍चे माल की जानकारी-

बेकरी के बिजनेस के लिए आपको इन कच्‍चे सामानों की जरूरत होगी, जैसे- गेहूं का आटा, रिफाइंड तेल, कुछ लिविंग एजेंट्स, लैक्टिक एसिड, कैल्शियम, बटर, घी, चुना, शहद, दूध, दूध का पाउडर, चीनी, मूंगफली का आटा, ग्लिसरीन, स्टार्च, नमक इत्यादि। इन सबके अलावा प्रोडेक्‍ट के हिसाब से कच्चे माल की जरूरत पड़ सकती है।

know how to open bakery shop inside

लागत कितनी?

अगर बेकरी बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करने की योजना है तो आपको शुरुआत में कम से कम पद्रंह लाख रुपये निवेश करने होंगे, क्योंकि इस बिजनेस (पापड़ उद्योग शुरू करना है तो जानें) से जुड़ी कुछ मशीनों को लेना बहुत जरूरी है। साथ ही, कच्चा माल, फैक्ट्री के लेआउट इत्‍यादि में भी निवेश करना पड़ेगा। अगर मशीनों की बात करें तो इनकी कीमत लगभग दस लाख रूपये के आसपास होगी।

open bakery shop inside

कितने लोगों की जरूरत पड़ेगी-

इसमें कुछ कुशल लोगों की जरूरत पड़ सकती है जो बेकरी से जुड़े उत्पादों के निर्माण की प्रक्रिया से अच्छे से परिचित हो, साथ ही उन्हें इन सब कामों का अनुभव भी हो। इसके लिए आप किसी शेफ को नौकरी पर रख सकती हैं या आप चाहें तो खुद भी यह काम कर सकती हैं। इसके साथ ही सहायक के तौर पर आपको करीब पांच से छह लोगों की जरूरत पड़ सकती है, जो इस काम में आपकी मदद कर सकें। आप चाहे तो एक मैनेजर भी रख सकती हैं या खुद ही इस पूरे बिजनेस की निगरानी कर सकती हैं।

उत्पादों को कहां बेचें?

आप अपने उत्पाद को शहर के व्होलसेलर को बेच सकती हैं, जहां से दुकानदार आपका समान उठा लेंगे  या आप बेकरी बेचने वालों से खुद ही संपर्क करके उन्हें अपना उत्पाद बेच सकती हैं। आप खुद ही अपने शॉप में भी अपने उत्पादों को बेच सकती हैं।

how to open bakery shop inside

इसे जरूर पढ़ें: अगर जिम खोलना चाहती हैं तो जानें उससे जुड़ी सारी जानकारी

कमाई कितनी हो सकती है?

इस बिजनेस (इवेंट मैनेजमेंट क्षेत्र में कैसे बनाएं करियर) से होने वाली कमाई का सठीक अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि यह कई बातों पर निर्भर करता है। इस बिजनेस में आप पचास हजार रुपये से लेकर लाखों तक कमा सकती हैं। इस बिजनेस की सफलता और कमाई उत्पाद की गुणवत्‍ता पर निर्भर करता है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)