कहते हैं कि पहला सुख निरोगी काया। अर्थात् अगर व्यक्ति चुस्त-तंदरूस्त है तो जीवन में वह सारी खुशियों का लुत्फ उठा सकता है। अब तक हम सभी अपनी सेहत को अक्सर अनदेखा कर देते हैं, लेकिन 2020 ने लोगों को अच्छी सेहत का महत्व भली-भांति समझा दिया। इस वर्ष कोरोना संक्रमण से केवल वही व्यक्ति बच पाए, जिनका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत था। ऐसे में आपने भी यकीनन अच्छी सेहत के महत्व को समझ लिया होगा। इसलिए अब जब हम सभी नए वर्ष का स्वागत कर रहे हैं और इस वर्ष सबकुछ पहले से बेहतर होने की उम्मीद कर रहे हैं तो ऐसे में सेहत को नजरअंदाज कैसे किया जा सकता है। नए साल पर संकल्प लेते समय आपको अपने स्वास्थ्य को सर्वोपरि रखना चाहिए। जरूरी नहीं है कि आप खुद में बहुत बड़ा ट्रांसफोर्मेशन करें, बस जरूरत है कि आप सेहतमंद जीवन की तरफ कुछ छोटे-छोटे कदम बढ़ाएं। तो चलिए आज हम आपको कुछ हेल्थ संबंधी न्यू ईयर रिजॉल्यूशन के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप लेकर एक हेल्दी जीवन जी सकती हैं-

रोजाना करेंगी वॉक

 health resolution inside

अक्सर हम सभी अपने काम में इतना बिजी रहती हैं कि खुद के लिए वक्त नहीं निकाल पातीं। ऐसे में आप नए साल के मौके पर संकल्प लें कि आप हर दिन नियमित रूप से वॉक करेंगी। भले ही वॉक महज 15 मिनट की ही क्यों ना हो। इससे आप अधिक एक्टिव व स्वस्थ तो बनेंगी ही, बल्कि इस तरह आपको खुद के साथ वक्त बिताने का मौका भी मिल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: सोते समय मुंह से निकलती है लार तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

चीनी करेंगी कम

 health resolution inside

चीनी को एक धीमा जहर माना गया है। हम सिर्फ अपने खाने या चाय आदि के माध्यम से ही चीनी का सेवन नहीं करते, बल्कि मिठाई, चॉकलेट, केक आदि कई रूपों में इसे कन्ज्यूम कर लेते हैं। इसलिए नए साल पर आप यह संकल्प ले सकती हैं कि आप चीनी का सेवन कम से कम करेंगी। इतना ही नहीं, आप कोशिश करेंगी कि चीनी को नेचुरल स्वीटनर जैसे गुड़ आदि के साथ स्विच करें।

इसे जरूर पढ़ें: बदलते मौसम में गले की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

मेडिटेशन व पजल्स को बनाएंगी लाइफस्टाइल का हिस्सा

 health resolution inside

आमतौर पर जब हेल्थ की बात होती है तो हम खुद को फिजिकली फिट करने पर अधिक जोर देते हैं। लेकिन मानसिक रूप से स्वस्थ होना भी उतना ही जरूरी है। इसलिए इस बार आप संकल्प लें कि आप सुबह उठकर कम से कम 15 मिनट मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग आदि अवश्य करेंगी। इससे मन शांत होता है और तनाव व अवसाद आपकी लाइफ को परेशान नहीं करते। वहीं दूसरी ओर अगर पजल्स आदि को खेला जाए तो माइंड शार्प होता है। ऐसे में आप संकल्प लें कि हर दिन एक पजल्स सॉल्व करने की कोशिश करेंगी। इसमें आपको बेहद मजा भी आएगा।

Recommended Video

जरूर करवाएंगी हेल्थ चेकअप

 health resolution inside

महिलाओं की अक्सर यह आदत होती है कि अगर उन्हें कोई स्वास्थ्य समस्या होती भी है तो भी वे उसे नजरअंदाज करती चली जाती है। जब समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती हैं, तब वे डॉक्टर के पास जाती हैं। लेकिन इस साल आप यह संकल्प लें कि आप अपनी सेहत के साथ किसी तरह का खिलवाड़ नहीं करेंगी। हर तीन महीने में एक बार हेल्थ चेकअप जरूर करवाएंगी, ताकि किसी भी स्वास्थ्य समस्या के बारे में शुरूआत में ही पता लगाया जा सके और उसका समय रहते उपचार किया जा सके।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik