इन दिनों रोड ट्रिप काफी ट्रेंड में है, जहां आप अपनी फैमिली या फिर दोस्तों के साथ घूमने निकल जाती हैं, लेकिन अगर घर में पेट्स हो तो यह एक बड़ा टास्क बन जाता है। पेट्स को आप घर पर अकेले नहीं छोड़ सकती हैं, क्योंकि उन्हें परिवार के साथ रहने की आदत होती है। वहीं कोरोना काल में उन्हें घर में अकेले छोड़ने से वो बीमार पड़ सकते हैं। हालांकि पेट्स के साथ आपकी रोड ट्रिप मजेदार हो सकती है अगर कुछ बातों का ख्याल रखा जाए। 

पेट्स के साथ सफर करते वक्त सुरक्षा का खास ख्याल रखना चाहिए। पातलू जानवरों के साथ घूमना है तो समय पर खाने-पीने से लेकर कुछ सावधानियां भी बरतने की आवश्यकता होती है। ये टिप्स आपके पालतू जानवर के साथ आसानी से और सुरक्षित तरीके से यात्रा करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

पेट्स को कार में रखें सुरक्षित

pets lover 

अगर आप रोड ट्रिप में अपने साथ पेट्स को भी ले जा रही हैं तो यह आपकी जिम्मेदारी है कि उन्हें कार में सुरक्षित रखा जाए। छोटे जानवर जैसे बिल्लियों के लिए कार में बैरियर होना चाहिए, अगर आपके पास बैरियर नहीं है तो रोड ट्रिप पर निकलने से पहले अरेंज कर लें। हालांकि बड़े कुत्ते कार के बैरियर में नहीं आ सकते हैं, इसलिए उन्हें सीट पर ही बिठाएं। साथ ही उनकी सीट बेल्ट भी लगा कर रखें। आप चाहें तो अपने पेट्स के लिए कार के शीशे को खुला रख सकती हैं, लेकिन अगर संक्रमण का खतरा है तो शीशे को बंद कर दें।

ट्रैवल के लिए प्रैक्टिस करवाएं

do practice

रोड ट्रिप पर निकलने से पहले तय कर लें कि क्या आपका पेट्स कंफर्टेबल होकर कार में बैठ सकता है। ऐसा कई बार देखा गया है जब पेट्स कार में बैठते हैं तो ड्राइव के दौरान परेशान नजर आते हैं। ऐसे में ट्रिप पर निकलने से पहले एक शॉर्ट ड्राइव पर अपने पेट्स के साथ जाएं। इससे उन्हें चीजें समझने में आसानी होगी और रोड ट्रिप के दौरान वह कंफर्टेबल को होकर बैठ पाएंगे। इसके अलावा आप अपनी कार में पेट्स के पसंदीदा खिलौनो को भी रख सकती हैं, ताकी सफर के दौरान बिना किसी परेशानी के वो माहौल को अच्छी तरह समझ सकें।

इसे भी पढ़ें: दीपिका पादुकोण से लेकर ऐश्वर्या राय तक, इन एक्ट्रेसेस ने फिल्मों में पहना था भारी-भरकम कॉस्टयूम

Recommended Video

रहने की व्यवस्था

take care

रोड ट्रिप पर निकलने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि जिस होटल में आप रूकने वाली हैं उसमें पेट्स के लिए क्या पॉलिसी है। बिना इसकी जानकारी के आप कहीं भी अपने पेट्स को नहीं ले जा सकती हैं, क्योंकि होटल पेट्स रखने के लिए परमिशन नहीं देते हैं। इसके अलावा यह पता करें कि क्या आप अपने पेट्स को कुछ घंटों के लिए घर में छोड़ सकती हैं या नहीं। इसके साथ ही अटेंडटेंड की व्यवस्था करें, ताकी आपकी गैरमौजूदगी में पेट्स का ख्याल अच्छी तरह से रखा जाए।

इसे भी पढ़ें: अपने आत्मसम्मान को करना है बूस्ट तो इन टिप्स की लें मदद

पेट्स स्पेसिफिक किट

अगर आप अपने साथ पेट्स को रोड ट्रिप पर ले जा रही हैं तो अपनी पूरी तैयारी कर लें। उनके लिए खिलौनों से लेकर बैग्स, और दवाइयाँ जैसी सभी चीजों की पूरी व्यवस्था अपने साथ रखें। इसके अलावा आप अपने पेट्स के लिए पॉटी पैड जरूर रखें, ताकी डेस्टिनेशन पर पहुँचते ही आप पहले उन्हें बाथरूम करवा सकें। जब भी आप ब्रेक के लिए अपनी गाड़ी रोकती हैं, जानवरों को सबसे पहले उतारें और थोड़ी देर घूमने दें ताकी वह फ्रेश हो सकें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।