कुछ ही दिन बाद वर्ष 2021 आने वाला है। नए वर्ष के आगमन के साथ ही लोगों के मन में यह जानने का उत्‍साह है कि यह वर्ष उनके लिए कैसा बीतने वाला है। खासतौर पर यह वर्ष प्रेम, विवाह और जीवनसाथी के साथ संबंधों के लिहाज से कैसा रहेगा, यह सभी जानना चाहते हैं। 

तो चलिए  भोपाल के ज्योतिषाचार्य एंव हस्तरेखर्विंद विनोद सोनी पोद्दार से जानते हैं इस वर्ष का लव एवं मैरिज हॉरोस्‍कोप। 

Love  And  Marriage  Horoscope   mesh new

मेष

मेष राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 लव लाइफ के लिहाज से बहुत ही अच्‍छा बीतने वाला है। हालांकि वर्ष का पहला ही महीना जनवरी कुछ खास नहीं बीतेगा, मगर अप्रैल, मई, अगस्‍त, सितंबर और दिसंबर का महीना आपकी लव लाइफ के लिए बहुत ही अच्‍छा रहेगा। यदि आप वैवाहिक हैं तो आपको इस वर्ष रिलेशनशिप में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद हो सकता है। वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही यानी सितंबर का महीना मैरिड और लव कपल्‍स, दोनों के लिए ही बहुत अच्‍छा बीतने वाला है। वर्ष के अंतिम महीने दिसंबर में भी मेष राशि के लव कपल्‍स को साथ में अच्‍छा वक्‍त बिताने को मिलेगा। मैरिड कपल्‍स भी दिसंबर में किसी रोमांटिक ट्रिप पर जा सकते हैं। 

वृषभ

यह वर्ष लव और मैरिड रिलेशनशिप के लिहाज से वृषभ राशि के जातकों के लिए मिला-जुला रहेगा। यह साल उन लोगों के लिए भी खास है, जो अभी तक सिंगल हैं। हो सकता है कि इस वर्ष आपके जीवन कोई ऐसा शख्‍स आए, जो आपको बेहद आकर्षित करे। ऐसा नहीं है कि साथी के साथ वर्ष भर आपके रिश्‍तों में मिठास ही रहेगी। हो सकता है कि वर्ष की चौथी तिमाही में आपका अपने साथी के साथ वाद-विवाद हो जाए। इतना ही नहीं, यह विवाद इतना भी बढ़ सकता है कि आपको कोर्ट का सहारा लेना पड़े।

इसे जरूर पढ़ें: Health Horoscope 2021: सेहत के लिहाज से वर्ष 2021 कैसा रहेगा, पंडित जी से राशिनुसार जानें

Love  And  Marriage  Horoscope    kark new

मिथुन 

मिथुन राशि के जातकों की लव लाइफ इस वर्ष किसी रोलरकोस्‍टर से कम नहीं होगी। वैसे कुछ लव कपल्‍स को इस वर्ष विवाह बंधन में बंधने का भी मौका मिलेगा। वहीं मैरिड कपल्‍स के मध्‍य ईगो की लड़ाई हो सकती है। खासतौर पर मार्च का महीना आपके लिए कुछ खास नहीं रहेगा। अप्रैल के महीने में, जो जातक सिंगल हैं उन्‍हें किसी से प्रेम हो सकता है। मैरिड कपल्‍स के लिए मई और जून का महीना बहुत अच्‍छा रहने वाला है। जीवनसाथी और आपके बीच की सभी गलतफहमियां दूर हो जाएगीं। वर्ष की तीसरी तिमाही यानी जुलाई, अगस्‍त और सितंबर के महीने में लव कपल्‍स को अपनी रिलेशनशिप को अगले पड़ाव पर ले जाने का मौका मिलेगा। 

कर्क 

वर्ष 2021 की शुरुआत वैवाहिक जातकों के लिए बहुत अच्छि रहेगी। मगर फरवरी के महीने में आपका अपने जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद हो सकता है। लव कपल्‍स के लिए भी फरवरी का महीना खास नहीं रहेगा। मई के महीने तक आपको अपने रिश्‍ते में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। मगर जून के बाद आपके साथी के साथ रिश्‍तों में सुधार होगा। वर्ष के अंत तक आपके और आपके जीवनसाथी के रिश्‍तों में मधुरता आ जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Career Horoscope 2021: नौकरीपेशा और कारोबारियों के लिए कैसे फल लेकर आ रहा है यह वर्ष, पंडित जी से जानें

Love  And  Marriage  Horoscope    leo new

सिंह 

सिंह राशि के जातकों के लिए यह वर्ष प्रेम और वैवाहिक संबंधों के लिहाज से बहुत ही अच्‍छा बीतने वाला है। अगर आपकी किसी से शादी की बात चल रही है तो इस वर्ष की शुरुआत में ही आपकी शादी पक्‍की हो सकती है। जो जातक मैरिड हैं उनका अपने जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर बनेगा। जो जातक लव रिलेशनशिप में हैं, उनके रिश्‍ते में भी मजबूती आएगी। अक्‍टूबर का महीना सिंह राशि के जातकों के लिए हर तरह से बहुत ही अच्‍छा बीतने वाला है। खासतौर पर लव और मैरिज दोनों के लिहाज से यह महीना आपके लिए अच्‍छा है। हो सकता है कि कुछ बातों में आपकी अपने साथी से सहमती न बन पाए, इसकी वजह से आप दोनों के मध्‍य झगड़ा भी हो सकता है, मगर वर्ष के अंत तक आपके बीच की गलतफहमियां दूर हो जाएंगी। 

कन्‍या 

लव लाइफ के लिहाज से वर्ष की शुरुआत अच्‍छी होगी। मगर वर्ष की दूसरी तिमाही में साथी के साथ संबंधों में कड़वाहट आ सकती है। साथी के साथ वाद-विवाद भी हो सकता है, मगर कुछ समय बाद यह सब कुछ ठीक भी हो जाएगा। मई के महीने में मैरिड कपल्‍स (मैरिड कपल्स अक्सर कर बैठते हैं यह गलती) के संबंधों में मजबूती आएगी। वहीं लव कपल्‍स एक दूसरे को आवश्यकता होने पर मदद करेंगे। यही बातें एक दूसरे के दिल में जगह को मजबूत बनाएंगी और आपका रिश्ता प्रेम के साथ आगे बढ़ेगा।

Love  And  Marriage  Horoscope  Health  Horoscope   tula new

तुला 

मैरिड और लव कपल्‍स के लिए वर्ष 2021 की शुरुआत अच्‍छी रहेगी। आपको अप्रैल के महीने में अपने साथी के साथ अच्‍छा वक्‍त बिताने का मौका मिलगेा। जो जातक कुंवारे हैं, उन्‍हें इस वर्ष आपको प्रेम विवाह की सौगात भी मिल सकती है। दिसंबर के महीने में आपको अपने साथी से तोहफ मिल सकते हैं और नई-नई जगह पर घूमने जाने का मौका मिल सकता है। 

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह वर्ष प्रेम के दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। अप्रैल से सितंबर के मध्य का समय आपके लिए विशेष रूप से ध्यान देने वाला होगा क्योंकि आपका अपने साथी के साथ किसी बात को लेकर झगड़ा हो सकता है। जो जातक कुंवारे हैं उन्‍हें इस वर्ष विवाह के बंधन में बंधने का मौका मिलेगा। जो पहले से ही वैवाहिक हैं, उन्‍हें साथी के साथ अच्‍छा वक्‍त बिताने का मौका मिलेगा। 

Love  And  Marriage  Horoscope   dhanu new

धनु 

लव कपल्‍स के बीच इस वर्ष कुछ मतभेद हो सकते हैं। आपकी राय एक-दूसरे से अलग होने के कारण विवाद हो सकते हैं। जो लव कपल्‍स शादी करना चाहते हैं, उन्‍हें भी संघर्ष करना पड़ सकता है। वैवाहिक लोगों के लिए यह वर्ष हर तरह से अच्‍छा रहेगा। साथी के साथ रिश्‍तों में मजबूती तो आएगी ही साथ ही साथ ही एक-दूसरे पर भरोसा भी बढ़ेगा। आपको वर्ष के मध्‍य में साथ में अच्‍छा वक्‍त भी बिताने को मिलेगा। 

मकर

यह वर्ष मकर राशि के जातकों के लिए हर लिहाज से बेहतर होने वाला है। खासतौर पर आपकी लव लाइफ और मैरिड लाइफ में आपकेा अनुकूल परिणाम देखने को मिलेगे। साथी के साथ रिश्‍ते मजबूती आएगी और आपसी प्‍यार भी बढ़ेगा। हो सकता है कि इस वर्ष आप अपने साथी के साथ किसी रोमांटिक ट्रिप पर भी जाएं। जो लोग सिंगल हैं, उनके लिए भी यह वर्ष अच्‍छा है। हो सकता हे कि आपको इस वर्ष किसी विपरीत लिंग के व्‍यक्ति से प्रेम हो जाए। 

Love  And  Marriage  Horoscope   meen new

कुम्भ 

यह वर्ष प्रेम के दृष्टिकोण से कुम्‍भ राशि के जातकों के लिए काफी अच्‍छा रहेगा। वैवाहिक जोड़ों के लिए भी यह वर्ष काफी अनुकूल परिणाम लेकर आने वाला है। वर्ष शुरुआत भी अच्‍छी होगी, मगर वर्ष के मध्‍य में कुछ गलतफहमियों के कारण आपका अपने साथी के साथ झगड़ा हो सकता है। अपने बीच के मुद्दों में किसी को शामिल न करें और आपसी समझ से गलतफहमियों को दूर करें। कुछ जातकों का इस वर्ष प्रेम विवाह भी हो सकता है।  

Recommended Video

मीन 

वर्ष 2021 मीन राशि के जातकों के लिए प्रेम के दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला वर्ष रहेगा। वर्ष की शुरुआत अच्‍छी रहेगी। आपको वर्ष की शुरुआत में अपने साथी से बहुत अधिक सपोर्ट मिलेगा। वहीं वर्ष के मध्‍य में आपकी रिश्‍ते में थोड़ा तनाव आ सकता है। मगर वर्ष के अंत तक सभी कुछ अच्‍छा हो जाएगा। लव कपल्‍स के मध्‍य तनाव अधिक होने की वजह से इस वर्ष उनका ब्रेकअप भी हो सकता है। 

राशिफल, वास्‍तु , हिंदू तीज-त्‍योहार, व्रत-पूजा और धर्म से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़ी रहे हरजिंदगी से।