जब दो लोग एक रिश्ते में बंधते हैं तो वह सोचते हैं कि वे दोनों एक-दूसरे के साथ जिन्दगी भर बेहद खुश रहेंगे। हालांकि हर बार चीजें उस तरह से काम नहीं करतीं, जैसा कि आपने सोचा होता है। जिसके कारण दो लोग अलग होने का फैसला लेते हैं। ब्रेकअप यकीनन काफी दुखभरा होता है और ऐसे में पार्टनर की बार-बार याद आती है। लेकिन इस बीच भी आपको कुछ जरूरी सावधानियों पर अवश्य विचार करना चाहिए। अगर आपका ब्रेकअप हो चुका है और आप सच में चाहती हैं कि आपका एक्स पार्टनर पूरी तरह से आपकी लाइफ से निकल जाए तो आपको उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी ब्लॉक कर देना चाहिए। हो सकता है कि आप मन ही मन यह सोच रही हों कि इसकी क्या जरूरत है, लेकिन वास्तव में यह आपके लिए बेहद जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में इसके बारे में बता रहे हैं-

पुरानी यादों से निकलना है जरूरी

 ex partner block inside

हम सभी ऐसा करती ही हैं। चूंकि महिलाएं अधिक इमोशनल होती हैं, इसलिए ब्रेकअप के बाद भी उन्हें अपने पार्टनर की याद सताती रहती है। ऐसे में वह अपने सोशल मीडिया अकांउट के जरिए अपने एक्स पार्टनर को व उसकी गतिविधियों को देखती रहती हैं। ऐसा करने से वह चाहकर भी अपने टूटे हुए रिश्ते से बाहर नहीं आ पातीं और इस तरह वह पुरानी यादों में ही जकड़ी रह जाती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पत्नी बबीता से इस वजह से अलग रहते हैं रणधीर कपूर, माता-पिता के रिश्ते पर करीना ने कही ये बात

रिश्ते को वापिस जोड़ना

 ex partner block inside

अगर आपने अलग होने का फैसला किया है और आपको लगता है कि आपके बीच में कुछ चीजें ऐसी हैं, जो आपको साथ नहीं रख सकतीं तो एक्स पार्टनर को सोशल मीडिया पर ब्लॉक कर देना ही उचित है। हो सकता है कि आपका एक्स पार्टनर सोशल मीडिया के जरिए आपसे बात करके रिश्ते को दोबारा शुरू करना चाहता हो या फिर वह आपको सोशल मीडिया के जरिए अपशब्द का इस्तेमाल करने लगे तो ऐसे में आप खुद को सिर्फ और सिर्फ परेशान ही करेंगी। इसलिए अगर अब आप दोबारा उसके साथ रिश्ता नहीं जोड़ना चाहतीं तो उसे ब्लॉक कर देना कहीं अधिक बेहतर है।

इसे जरूर पढ़ें: शादी से पहले इन दिलचस्प चीजों को जरूर करें लड़कियां

Recommended Video

होगी सिर्फ निराशा

 ex partner block inside

एक रिश्ते का टूटना यकीनन काफी निराशाजनक होता है, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप अपने जीवन में खुशियों को आमंत्रण ही ना दें।  अगर आप सोशल मीडिया पर अपने एक्स पार्टनर को ब्लॉक नहीं करती हैं तो इससे आपको अपने एक्स पार्टनर की लाइफ में होने वाली घटनाओं के बारे में पता चलता है। अगर उनकी लाइफ में कोई दूसरी लड़की आ गई है या फिर वह आपसे रिश्ता टूटने के बाद भी अपने दोस्तों के साथ खूब एन्जॉय कर रहे हैं तो ऐसे में यह सब देखकर आपके मन में निराशा काफी बढ़ने लगेगी। (6 टिप्स से बनाये अपनी दोस्ती को और भी मजबूत) हो सकता है कि बढ़ते तनाव के कारण आपके भीतर चिड़चिड़ापन या उदासी भी बढ़ने लगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने एक्स पार्टनर को सोशल मीडिया पर ब्लॉक कर दें। आप अपनी लाइफ जीएं और उसे उसकी लाइफ जीने दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik