बॉलीवुड फिल्मों में आपने ऐसा कई बार देखा होगा कि शादी से पहले लड़कियां ट्रिप प्लान करती हैं। वहीं और भी कई ऐसी इंटरेस्टिंग चीजें हैं, जिसे शादी से पहले हर लड़की को करना चाहिए। ज्यादातर लड़कियां अपनी लाइफ में कई चीजें प्लान करती हैं और उनकी ख्वाहिश होती है कि वो इसे शादी से पहले पूरा कर लें। बता दें कि शादी के बाद समय निकालना न सिर्फ एक टफ टास्क हो जाता है बल्कि कई ऐसे काम होते हैं, जिसमें लड़कियां बिजी हो जाती हैं। 

भारत में शादियां किसी उत्सव से कम नहीं होती है। इसकी तैयारी और प्लानिंग के बीच, लोग कुछ चीजें भूल जाते हैं जो काफी आवश्यक है। ऐसा करने से आपकी ख्वाहिशें अधूरी ही रह जाएंगी। आइए जानते हैं शादी से पहले किन-किन चीजों को जरूर करना चाहिए।

कुकिंग करें

cooking skills

खाना बनाना भी एक स्किल है, कई लोग अच्छा खाना बनाते हैं और कुछ लोगों को खाना बनाना नहीं आता है। लेकिन अगर आप शादी करने वाली हैं तो खाना बनाना जरूर सीख लें। आप अपने पार्टनर को भी कुकिंग सीखने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। कई बार शादी के बाद चीजें बदल जाती हैं, ऐसे में अगर आपको खाना बनाना आएगा तो आप अपनी पसंद चीजों को आसानी से बना सकती हैं। इसके अलावा अगर आपके पार्टनर को खाना बनाना आता है तो आप दोनों एक दूसरे की कंपनी को और भी एन्जॉय कर सकती हैं।

दोस्तों के साथ प्लान करें ट्रिप

make trip with friends

अगर आपकी शादी होने वाली हैं तो दोस्त या फिर अपने भाई-बहनों के साथ ट्रिप प्लान करें। हालांकि कई लड़कियां सोलो ट्रिप पर जाना अधिक पसंद करती हैं, लेकिन इस मुश्किल परिस्थिति में अकेले जाना खतरे से खाली नहीं है। आप चाहें तो लड़कियां ट्रिप में बैचलर पार्टी भी ऑर्गेनाइज कर सकती हैं। शादी के बाद आपकी लाइफ बदल जाती है, ऐसे में बैचलर लाइफ एन्जॉय करने का कोई मौका न छोड़ें। इस ट्रिप में आप चाहें तो शादी को लेकर अपनी फीलिंग दोस्तों या फिर भाई-बहनों से शेयर भी कर सकती हैं क्योंकि कई बार शादी से पहले एंग्जाइटी होती है। इस तरह आप एंग्जाइटी या फिर बैचेनी से निकल सकती है। 

पार्टनर के साथ स्पेंड करें टाइम

spend time

शादी से पहले आपको अपने पार्टनर को अच्छी तरह समझना जरूरी है। शादी एक बहुत बड़ी रिस्पांसिबिलिटी होती है, ऐसे में अपने पार्टनर को अच्छी तरह समझ लें। उनके साथ अधिक से अधिक क्वालिटी टाइम स्पेंड करें। उन्हें समझे कि क्या वह व्यक्ति आप के लिए परफेक्ट है या नहीं। यही चीज पार्टनर भी आपके बारे में जानने की कोशिश करेगा, ऐसे में समय दें और एक दूसरे को समझें। शादी से पहले एक अच्छी बॉन्डिंग बनाने की कोशिश करें।

Recommended Video

बकेट लिस्ट करें तैयार

make buket list

कई लड़कियां शादी से पहले बकेट लिस्ट तैयार करती हैं। कोशिश करें कि आप ये बकेट लिस्ट शादी के बाद के लिए भी तैयार करें। अपने फ्यूचर और प्रजेंट को देखते हुए एक लिस्ट बनाएं और शादी के बाद पति के साथ शेयर करें। शादी के बाद कई काम होते हैं, जिसमें लोग बिजी हो जाते हैं, लेकिन आप अपनी बकेट लिस्ट तैयार रखेंगी तो उन चीजों के अनुसार प्लानिंग भी कर सकती हैं।

पार्टनर के दोस्तों से मिलें

meet his friend

आपका पार्टनर कैसा है, इसे जानने के लिए उनके दोस्तों से मिले। उनकी पसंद और नापसंद जानने के लिए यह बेहतर तरीका है। कई बार आप एक दूसरे के सामने अधिक फ्रैंक नहीं हो पाते हैं, या कई बार पर्सनल बातें सामने नहीं आ पाती हैं। ऐसे में आप अपने पार्टनर की अच्छी और बुरी क्वालिटी को जानने के लिए उनके दोस्तों से भी जरूर मिलें।

पार्टनर के साथ ट्रिप करें प्लान

शादी के बाद अक्सर कपल हनीमून प्लान करते हैं, लेकिन शादी से पहले भी एक शॉर्ट ट्रिप प्लान करें। एक दूसरे को बेहतर तरीके से जानने के लिए ट्रिप सबसे बेस्ट तरीका है। आप चाहें तो इस ट्रिप में अपने दोस्तों को भी शामिल कर सकती हैं। क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के अलावा आप अपने मूड को भी रिफ्रेश कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।