किसी भी रिश्ते में प्यार व सम्मान केवल तभी बरकरार रह सकता है, जब उसमें भरोसा हो। भरोसे की नींव पर ही एक रिश्ता टिकता है। हो सकता है कि आप अपने पार्टनर के साथ रिलेशन में हों, लेकिन पिछले कुछ वक्त से आपको अपने एक्स पार्टनर की याद आ रही हैं या फिर आप एक बार फिर से उसकी तरफ खींची जा रही हैं। तो यकीनन आप अपने पार्टनर के साथ कहीं ना कहीं धोखा कर रही हैं, भले ही पार्टनर को आपके मन में चल रही उथल-पुथल की जानकारी हो या फिर ना हो। वैसे यह सिर्फ आपके पार्टनर या रिश्ते के लिए ही नहीं, बल्कि खुद आपके लिए भी अच्छा नहीं है। क्योंकि इससे आपके मन में एक अपराधबोध रहता है। साथ ही साथ आप अपने मौजूदा रिश्ते में भी वह खुशी हासिल नहीं कर पातीं, जिसकी आप और आपका पार्टनर हकदार है। हालांकि इसमें आपकी कोई गलती नहीं है। बस आपको अपने बढ़ते कदमों को रोकना होगा। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने मन में पैदा हो रही इन फीलिंग्स पर लगाम लगा सकती हैं-

जानिए कारण

 missing ex partner main

किसी भी समस्या के पीछे कोई ना कोई कारण जरूर होता है। अगर आपको भी अपने एक्स पार्टनर की याद आ रही है तो इसके पीछे कोई ना कोई वजह जरूर होगी। हो सकता है कि आप अचानक अपने एक्स पार्टनर से दोबारा मिली हों और अब आपके बीच बातचीत फिर से शुरू हो गई हो या फिर आप दोनों सोशल मीडिया पर एक-दूसरे से कनेक्टेड हों। ऐसे में खुद को परेशान करने की जगह आप अपने पहले कारणों पर फोकस करें।

इसे जरूर पढ़ें: अगर पार्टनर ने दिया है आपको धोखा तो रिश्ते में कुछ इस तरह जगाएं दोबारा विश्वास

करें ब्लॉक

 missing ex partner inside

अगर आपको अपने एक्स पार्टनर की याद आती हैं और आप किसी ना किसी रूप में उनसे कनेक्टेड हैं तो बेहतर होगा कि आप कुछ वक्त के लिए उन सभी रास्तों को बंद कर दें। मसलन, आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लेकर अपने फोन में उनके नंबर को ब्लॉक कर दें। याद रखें कि आप ऐसा इसलिए नहीं कर रही हैं, क्योंकि आपके मन में उन्हें लेकर कोई Hate Feeling है। बल्कि आप खुद को उनसे ब्रेक देना चाहती हैं और यह यकीनन मन में पनप रही फीलिंग्स को खत्म करने का एक अच्छा तरीका है।

इसे जरूर पढ़ें: नौकरी की तलाश में होने लगी है टेंशन तो करें ये 7 काम, परेशानी को ऐसे करें दूर

Recommended Video

पार्टनर के साथ बिताएं वक्त

 missing ex partner inside

कई बार ऐसा भी होता है कि आप अपने मौजूदा रिश्ते को उतना समय नहीं दे पाते, जिसके कारण मन में एक अकेलेपन का अहसास होता है और इसलिए हमें पुराने रिश्तों की याद सताती है। इसलिए सबसे बेहतर उपाय है कि आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें। भले ही आप दोनों के पास समय की कमी है, लेकिन फिर कुछ वक्त साथ में जरूर बिताएं। इससे आपको काफी अच्छा लगेगा और मन में पैदा हो रही किसी भी तरह की फीलिंग्स खुद-ब-खुद खत्म हो जाएगी। साथ ही पार्टनर के साथ वक्त बिताने से आपको काफी रिलैक्स और अच्छा लगेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik