Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    टेरेस गार्डन के लिए मिट्टी और खाद कैसा होना चाहिए? जानें

    अगर आप भी चाहते हैं कि टेरेस गार्डन फल और फूल से भरे रहे तो इस लेख को आपको भी ज़रूर पढ़ना चाहिए।    
    author-profile
    Updated at - 2022-11-29,14:16 IST
    Next
    Article
    know which soil and fertilizer best for terrace garden

    टेरेस गार्डनिंग करना आजकल लगभग हर कोई पसंद करता है। टेरेस गार्डन यानी रूफटॉप गार्डन किसी भी घर के लिए होम डेकोर का भी काम करता है। जब टेरेस यानी छत पर हरे-भरे पौधे होते हैं तो सुबह और शाम में बैठने का भी मन करता है। 

    लेकिन टेरेस गार्डन को सही सलामत रखना आसान नहीं है, क्योंकि पौधे की मिट्टी या खाद पर ध्यान नहीं देते हैं तो पौधे कुछ ही दिन में ख़राब या मर जाते हैं। ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि गमले के लिए मिट्टी और खाद का चुनाव सही तरीके से करें।

    इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप टेरेस गार्डन के लिए बेस्ट मिट्टी और खाद का चुनाव कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

    टेरेस गार्डन के लिए कौन सी मिट्टी अच्छी होती है?  

    which soil is best for terrace garden

    आमतौर पर जब जमीन पर पौधा लगाते हैं तो पौधे आसानी से ग्रोथ हो सकते हैं, लेकिन जब छत पर गमले में पौधा लगाते हैं तो सामान्य मिट्टी के इस्तेमाल से पौधे ख़राब हो जाते हैं।

    ऐसे में टेरेस गार्डन के लिए पोषक तत्वों और कार्बनिक पदार्थों से भरपूर मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए हल्की मिट्टी का भी इस्तेमाल करना चाहिए। टेरेस गार्डन के लिए पॉटिंग सॉइल को भी बेस्ट माना जाता है।

    इसे भी पढ़ें: बीज अंकुरित नहीं हो रहा है तो फॉलो करें ये गार्डनिंग टिप्स

    उपजाऊ मिट्टी बनाने के लिए सामग्री 

    • सामान्य मिट्टी-5 मग 
    • कोको पीट-1 कप 
    • गोबर की खाद -1 मग 
    • सरसों का खली-1 कप 
    • वर्मीकम्पोस्ट-1 कप 
    • लकड़ी की राख-2 कप

    टेरेस गार्डन के लिए मिट्टी बनाने का तरीका 

    terrace garden tips

    • सबसे पहले मिट्टी को फोड़कर 1-2 दिन के लिए धूप में रख दें।
    • अगले दिन मिट्टी में गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट और कोको पीट आदि को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
    • अंत में लकड़ी की राख को भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
    • तैयार मिट्टी को गमले में डालकर बराबर कर लें।
    • अब आप इस मिट्टी में पौधे को लगा सकते हैं। पौधा लगाने के बाद पानी डालना न भूलें।

    टेरेस गार्डन के लिए बेस्ट खाद

    fertilizer best for terrace garden in hindi

    टेरेस गार्डन के लिए सिर्फ मिट्टी ही नहीं बल्कि खाद भी मायने रखता है। अगर हम और आप टेरेस गार्डन में गलत खाद या फिर केमिकल खाद को डालते हैं तो पौधे कभी भी मर सकते हैं। इसलिए टेरेस गार्डन के लिए सही खाद का भी चुनाव करना बहुत ज़रूरी है।

    टेरेस गार्डन के लिए आप वर्मीकम्पोस्ट (केंचुआ खाद या गोबर) या फिर अन्य जैविक खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से पौधे की ग्रोथ बहुत जल्दी बढ़ सकती है।

    वर्मीकम्पोस्ट के अलावा एप्सम साल्ट युक्त मिट्टी को भी टेरेस गार्डन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, एप्सम साल्ट को डायरेक्ट मिट्टी में डालने से पौधे को नुकसान हो सकता है। इसलिए मिट्टी में एप्सम साल्ट को मिलाकर एक दिन के लिए छोड़ दें और अगले दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

    पौधे के लिए कोकोपीट की खाद को भी बेस्ट फ़र्टिलाइज़र माना जाता है। इससे पौधे की ग्रोथ अच्छी होती है और पेड़-पौधों में फल-फूल भी अधिक खिलते हैं।

    इसे भी पढ़ें: गार्डन में लगने वाले मग्गोट कीड़े को भगाने के आसान टिप्स एंड हैक्स


    इन बातों का भी रखें ध्यान 

    • टेरेस गार्डन में पौधे लगाना, खाद या मिट्टी डालना ही काफी नहीं है, बल्कि आपको कुछ अन्य बातों पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। जैसे-
    • कुछ पौधों को अधिक ठंड से बचाकर रखना पड़ता है।
    • नियमित समय पर पानी और कीड़ों से दूर रखने के लिए कीटनाशक स्प्रे का छिड़काव करना भी बहुत ज़रूरी है। नींबू का रस, बेकिंग सोडा आदि नेचुरल चीजों से  कीटनाशक स्प्रे बना सकते हैं।
    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। लेख के अंत में कमेंट सेक्शन में आप भी ज़रूर कमेंट करें।

    Image Credit:(@bstatic.com,hearstapps)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।