• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

जानें दुनिया में पीरियड्स से जुड़े रीति-रिवाजों के बारे में 

दुनिया में पीरियड्स से जुड़े कई अलग-अलग रीति-रिवाज हैं। कहीं कोई डिश बनाई जाती है, तो कहीं पार्टी की जाती है। 
Published -04 May 2022, 13:54 ISTUpdated -24 May 2022, 16:56 IST
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
  • Published -04 May 2022, 13:54 ISTUpdated -24 May 2022, 16:56 IST
Next
Article
menstrual rituals around world

पीरियड्स 4-5 दिन तक चलने वाला नैचुरल प्रोसेस है। इस दौरान महिलाओं के शरीर से गंदा खून निकलता है। पहले के समय में ज्यादातर 13-14 साल की उम्र में लड़कियों को पीरियड्स हो जाते थे। हालांकि, अब उम्र में अतंर आ गया है। लेकिन ऐसे कई देश हैं, जहां पीरियड्स के दौरान लड़कियों को अछूत माना जाता है। उनके साथ भेदभाव किया जाता है।

साथ ही उनका खाने से लेकर सोने तक की जगह तक सब बदल दी जाती है। लेकिन कई देश ऐसे भी हैं, जहां पीरियड्स को त्योहार की तरह मनाया जाता है। इस दिन कहीं कुछ खास पकवान बनते हैं तो कहीं कोई रीत निभाई जाती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको केवल भारत के ही नहीं दुनिया में पीरियड्स से जुड़े रीति-रिवाजों के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं इस बारे में। 

इज़राइल

israel

जिस तरह भारत में चीनी या गुड़ खिलाकर शुभ काम किया जाता है, उसी तरह इज़राइल में पीरियड्स होने पर लड़की को शहद चटाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि शहद चटाने से होने वाले पीरियड्स आसान हो जाएंगे। यानी की दर्द जैसी समस्या कम हो जाएगी। यह सब केवल मान्यताएं हैं, इसलिए हर लड़की को यह करना पड़ता है। 

ब्राजील

जिस तरह ब्राजील देश अपने टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए जाना जाता है। इसी तरह यहां पीरियड्स से जुड़ा एक बेहद ही अनूठा रिवाज है। ब्राजील में जब किसी भी लड़की को पहली बार पीरियड्स होते हैं, तो वह ब्रेकिंग न्यूज बन जाती है। यानी इस बात की खबर सभी लोगों को दी जाती है। लड़की के परिवार और दोस्तों को इस बारे में बताया जाता है। इस बात का सेलिब्रेशन मनाया जाता है। सभी लोग पार्टी करते हैं। 

साउथ इंडिया

भारत विविधताओं का देश है। इसलिए यहां आपको अलग-अलग बोली और अनूठी संस्कृति देखने को मिलेगी। लेकिन जहां भारत में एक तरफ पीरियड्स के दौरान लड़कियों के साथ अजीब व्यवहार किया जाता है, यानी उन्हें अछूत माना जाता है। वहीं दूसरी तरफ भारत के कई राज्य हैं, जहां इस पड़ाव को खुशी के रूप में देखा जाता है। उसमें से एक है साउथ इंडिया। 

तमिल नाडु में पीरियड्स के इस त्योहार को मंजल निरातु विजा कहा जाता है। यह एक भव्य समारोह होता है। इसमें सभी रिश्तेदारों को बुलाया जाता है। इस समारोह में लड़की के चाचा नारियल,आम और नीम के पत्तों से झोपड़ी बनाते हैं। इसके बाद हल्दी में पानी मिलाया जाता है और फिर इससे लड़की को नहलाया जाता है। फिर लड़की को रेशम की साड़ी पहनाकर तैयार किया जाता है। नहाने के बाद वह झोपड़ी में रहती है। चाचा द्वारा बनाई गई झोपड़ी में स्वादिष्ट पकवान रखे जाते हैं। मंजल निरातु विजा का यह त्योहार 'पुण्य धनम' से पूरा होता है। इसके बाद झोपड़ी को हटा दिया जाता है। 

इसे भी पढ़ें: क्यों शादी के बाद महिलाओं के लिए पायल पहनना होता है अनिवार्य, जानें इसका महत्व

जापान

जापान दुनियाभर में टेक्नोलॉजी और अनुशासन के लिए प्रसिद्ध है। यहां तरह-तरह के त्योहार मनाए जाते हैं। इसी तरह पीरियड्स होने पर जापान में लड़की की मां द्वारा सेकीहान नामक ट्रेडिशनल डिश बनाई जाती है। सेकीहान स्टीकी राइस और रेड बीन्स का मिश्रण है। यह डिश केवल पीरियड्स होने पर ही बनाई जाती है, ताकि घर के अन्य सदस्यों को इस बारे में पता चल जाए। (जानें शादी से जुड़े अजीब रिवाज)

इसे भी पढ़ें: क्यों शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन पहनाते हैं एक-दूसरे को अंगूठी, जानें महत्व

आइसलैंड

iceland ritual for period

आइसलैंड में पहले पीरियड्स पर मां द्वारा अपनी बेटी को केक बेक करके खिलाया जाता है। लेकिन यह कोई सामान्य केक नहीं होता है। केक रेड एंड व्हाइट कलर का होता है। जिसका संबंध लड़की के जीवन के नए माइलस्टोन से होता है। यानी अब वह परिपक्व हो चुकी है। उसे अपने जीवन में बहुत कुछ करना और पाना है। (महिलाएं पैर की उंगली में बिछिया क्यों पहनती हैं)

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik.Com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।