आज के समय प्लांटिंग करना हर किसी का शौक बन गया है, भले ही आप बिगनर हों या फिर गार्डनिंग में माहिर हों, तरह-तरह से गार्डनिंग के जरिए अपने घर को ब्यूटीफुल बनाते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि आप गार्डनिंग करना पसंद करते हैं, लेकिन आपके पास इतना स्पेस नहीं होता है कि आप प्लांटिंग कर पाएं। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका होता है हैंगिंग प्लांटिंग करना। हैंगिंग प्लांटिंग के जरिए आप अपने घर के किसी भी स्पेस को डेकोरेट कर सकते हैं। आमतौर पर, हैंगिंग प्लांटिंग की एक खास बात यह भी होती है कि इसमें आपके पास ऑप्शन की कमी नहीं है।

यूं तो मार्केट में कई तरह के हैंगिंग प्लांटर आपको आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन जरूरी नहीं है कि हर बार मार्केट से प्लांटर लेकर ही हैंगिंग प्लांटिंग की जाए। अगर आप चाहें तो खुद घर पर थोड़ी क्रिएटिविटी दिखा सकती हैं और बेहद कम सामान में घर पर ही हैंगिंग प्लांटर तैयार कर सकती हैं। यह ना केवल आपके पैसों की बचत करेंगे, बल्कि आपके घर को एक यूनिक टच भी देंगे। तो चलिए आज हम आपको कुछ बेहतरीन हैंगिंग प्लांटर आईडियाज दे रहे हैं, जिन्हें आप अपने घर में यूज कर सकती हैं-

बनाएं वुडन हैंगिंग प्लांटर

wooden hanger

अगर आप अपने घर के किसी कोने का मेकओवर करना चाहती हैं तो ऐसे में इस तरह वुडन हैंगिंग प्लांटर लगाना अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप अपने स्पेस के अनुसार तीन से चार वुडन पीसेस काट लें। अब इसके कार्नर पर होल कर लें और फिर रोप की मदद से इसे बांध लें। अब आप इसे दीवार पर हुक की मदद से हैंग कर लें। आप इन पर अब पॉट्स को आसानी से रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बर्ड फीडर को क्लीन करना है बेहद आसान, यहां जानिए सिंपल स्टेप्स

सिंगल हैंगिंग प्लांटर

singhle hanging

अगर आप एक एलीगेंट तरीके से हैंगिंग प्लांटर लगाना चाहती हैं तो इसके लिए यह तरीका अपना सकती हैं। इसके लिए, आपको बस इतना करना है कि आप एक थोड़ा बिग साइज राउंड वुडन बोर्ड ले लें और उसे रोप की मदद से कर्टेन हैंग पर हैंग करें। अगर आपकी दीवार पर हुक है तो आप उस पर भी उसे लगा सकती हैं। इस तरह, आप हैंगिंग प्लांटर होल्डर पर कई छोटे-बड़े प्लांट्स आसानी से रख सकती हैं। (टॉवेल हैंगर आईडियाज)

बोतल प्लांट हैंगर

bottle hanging plants

अगर आपके पास पुरानी बोतले हैं तो उनकी मदद से भी यह हैंगिंग प्लांटर बनाए जा सकते हैं। इसके लिए आप बोतलों के खाली होने के बाद इन्हें बीच से काटें। अब आप इसके दोनों साइड धागे को लगा सकती हैं। इस तरह के प्लांटर बेडरूम आदि के लिए काफी अच्छे हैं। इनमें आप कुछ छोटे-छोटे प्लांट्स रख सकती हैं।

स्टैंड प्लांट हैंगर

single hang plants

यह हैंगिंग प्लांटर का एक बेहद ही यूनिक आईडिया है और आपके लिविंग एरिया या फिर डाइनिंग एरिया को इससे एक बेहद ही खूबसूरत लुक दिया जा सकता है। इसके लिए अगर आपके पास कोई पुराना फ्लोर लैंप है तो आप वहां पर हुक के जरिए एक हैंगिंग बास्केट फिक्स कर सकती हैं। इसके बाद आप इसमें प्लांटिंग करें। यह देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगता है।

इसे भी पढ़ें: AC से पीले दाग को हटाने के लिए आजमाएं ये तरीके

Recommended Video

लेदर स्लिंग प्लांट हैंगर

leather hang

इस तरह के हैंगिंग प्लांटर आपके घर को एक रस्टिक लुक देते हैं और इन्हें कई अलग-अलग तरीकों से घर को सजाया जा सकता इसे बनाने के लिए आपको रोप और लेदर की जरूरत होगी। लेदर के साइड्स में होल करके आप बेहद आसानी से उसमें रोप फिक्स कर सकती हैं और उसे हैंग कर सकती हैं। अब आप इसमें कुछ छोटे साइज के प्लांट्स को रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।