टॉवल हर बाथरूम की जरूरत है। जब आप नहाते हैं तो आपको बाद में टॉवल की आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं, बाथरूम में घर के अलग-अलग सदस्यों के लिए टॉवल होते हैं। साथ ही साथ बाथरूम में डिफरेंट साइज टॉवल को भी हैंग किया जाता है। लेकिन क्या आपको यह पता है कि एक छोटी सी जरूरत की चीज भी आपके पूरे बाथरूम का मेकओवर कर सकती है- जैसा कि एक टॉवल हैंगर। 

बाथरूम चाहे छोटा हो या बड़ा, लोग अपनी सहूलियत, आवश्यकताओं व बाथरूम स्पेस के अनुसार टॉवल हैंगर को वहां पर जरूर लगवाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बाथरूम को ब्यूटीफुली एक मेकओवर देना चाहती हैं तो ऐसे में आप डिफरेंट स्टाइल के बाथरूम हैंगर पर विचार कर सकती हैं यह बाथरूम हैंगर ना केवल आपके काम को आसान बनाएंगे, बल्कि आपके बाथरूम की खूबसूरती को भी कई गुना बढ़ाएंगे।

आपने टॉवल को हैंग करने के लिए टॉवल रैक का इस्तेमाल करने के बारे में तो सुना होगा। लेकिन आज इस लेख में हम आपको टॉवल रैक के अलावा भी कुछ अन्य ऑप्शन्स के बारे में बता रहे हैं-

टॉवल रैक

bathroom makeover towel rack

जब बाथरूम में टॉवल को हैंग करने की बात आती है तो ऐसे में टॉवल रैक सबसे पहला ऑप्शन है। चूंकि यह टॉवल रैक साइज में थोड़े बड़े होते हैं, इसलिए आप इसमें एक साथ तीन-चार टॉवल आसानी से टांग सकती हैं। इस्तेमाल करने के हिसाब से यह बहुत अधिक कन्विनियंट और किफायती है।

टॉवल हुक

bathroom makeover towel hook

अगर आपके घर में दो या तीन बाथरूम हैं और इसलिए एक बाथरूम केवल एक ही व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किया जाता है तो ऐसे में आप टॉवल हुक्स पर विचार कर सकती हैं। यह स्मॉल साइज हुक होते हैं, जिनमें एक या दो से अधिक टॉवल्स को हैंग नहीं किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: इन बाथरूम आर्गेनाइजेशन हैक्स को जानने के बाद आपका काम हो जाएगा बेहद आसान

हालांकि, स्मॉल स्पेस के लिए टॉवल हुक्स एक अच्छा ऑप्शन हैं, क्योंकि यह बाथरूम की वॉल पर भी स्पेस नहीं लेते हैं और आपकी जरूरतों को बेहद आसानी से पूरा करते हैं।

करें सीढ़ियों का इस्तेमाल

bathroom makeover towel ladder

अगर आप एक डिफरेंट स्टाइल में टॉवल को हैंग करने का मन बना रही हैं तो ऐसे में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना बेस्ट रहेगा। इनकी खासियत यह है कि इसके लिए आपको दीवार में किसी भी तरह का काम करवाने की जरूरत नहीं है।

Recommended Video

बस आप सीढ़ी को अपने बाथरूम में या बाथरूम के बाहर जगह दीजिए और वहां पर टॉवल्स को हैंग करें। अगर आपका घर किराए का है या फिर आप बाथरूम को ब्यूटीफुली डेकोर करना चाहती हैं तो सीढ़ियों को ही टॉवल हैंगर बना लीजिए।

बास्केट भी हैं काम की

bathroom makeover towel basket

अगर आप टॉवल्स को हैंग नहीं करना चाहती हैं या फिर आपके बाथरूम में फ्लोटिंग शेल्फ हैं तो वहां पर टॉवल को खूबसूरत तरीके से आर्गेनाइज करने का तरीका है कि आप पहले उन्हें बास्केट में रखें और फिर उन बास्केट को फ्लोटिंग शेल्फ पर अरेंज करें। इस तरह रखे गए टॉवल्स भी बेहद खूबसूरत लगते हैं। बस आप यह सुनिश्चित करें कि आप उन टॉवल्स को अच्छी तरह फोल्ड करके ही बास्केट में रखें।

इसे जरूर पढ़ें: फ्लोटिंग शेल्फ को डेकोरेट करने के लिए अपनाएं यह आइडियाज

वुडन टॉवल हैंगर

bathroom makeover wooden towel hanger

अगर आप अपने बाथरूम को एक एलीगेंट टच देना चाहती हैं तो ऐसे में वुडन टॉवल हैंगर पर विचार कर सकती हैं। इन वुडन टॉवल हैंगर की खासियत यह होती है कि इनमें मल्टीपल लेयर्स होती हैं। साथ ही यह मार्केट में अलग-अलग लेंथ व साइज में अवेलेबल हैं। ऐसे में आप अपने बाथरूम के साइज के अनुसार इन्हें चुन सकती हैं। इन वुडन टॉवल हैंगर में भी एक साथ कई टॉवल्स को आसानी से हैंग किया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik, Pinterest